menu-icon
India Daily
share--v1

IND vs SA: सूर्या का वो कैच जिसने पलट दिया मैच, हार के जबड़े से भारत ने छीनी जीत

IND vs SA: भारतीय टीम ने दूसरी बार आईसीसी टी 20 विश्व कप खिताब अपने नाम कर लिया है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 176 रन बनाए थे. लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम 169 रन ही बना सकी. मैच के दैारान कई बार दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज भारत पर भारी पड़ते दिखाई दिए. इस बीच सूर्यकुमार यादव ने एक बेहद शानदार कैच पकड़ा. यह कैच नहीं बल्कि मैच था.

auth-image
India Daily Live
sURYA
Courtesy: Social Media

IND vs SA:  रोहित शर्मा की कप्तानी ने इंडियन क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है. भारत ने दूसरी बार टी 20 विश्व कप खिताब जीत लिया है. भारतीय टीम ने रोमांचक मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराकर विश्व विजेता बनने का तमगा हासिल कर लिया है. भारतीय टीम ने साल 2007 के बाद टी 20 वर्ल्ड कप का दूसरा टाइटल जीता है. भारतीय टीम इस पूरे टर्नामेंट के दौरान अविजित रही. भारत की इस जीत में सभी खिलाड़ियों का योगदान रहा, लेकिन सूर्य कुमार यादव के कमाल के कैच ने मैच को भारत की झोली में डाल दिया.

 

सूर्या का कमाल कैच 

सूर्यकुमार यादव ने पारी के अंतिम ओवर में हार्दिक पांड्या की गेंद पर डेविड मिलर का शानदार कैच पकड़ा. डेविड मिलर ने पांड्या की गेंद पर मिलर ने सिक्सर लगाने की कोशिश की लेकिन सूर्यकुमार यादव वे बाउंड्री लाइन पर कमाल का कैच पकड़ा.  भारतीय टीम ने इससे पहले 2 बार वनडे वर्ल्ड कप ( 1983, 2011 ) खिताब जीता है. भारत ने दो बार टी 20 विश्व कप (2007,2024 ) का खिताब अपने नाम कर लिया है. भारतीय टीम ने 13 साल बाद कोई वर्ल्ड कप जीता है. 

एक समय क्लासेन की धमाकेदार बल्लेबाजी से लग रहा था मैच भारत की झोली से निकल जाएगा.  रोहित ने आखिरी ओवर में हार्दिक को गेंद थमाई. पांड्या ने पहली ही गेंद पर किलर मिलर को बाउंड्री पर कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया और टीम चैंपियन बन गई. 

 

हार्दिक ने झटके सबसे ज्यादा विकेट

भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने 20 रन देकर 3 विकेट झटके. वहीं, तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह को 2-2 विकेट मिले. वहीं, स्पिनर अक्षर पटेल ने 1 विकेट लिया. दक्षिण अफ्रीका को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन बनाने थे, लेकिन पांड्या ने 2 विकेट झटके और मात्र 8 रन ही खर्च किए.