menu-icon
India Daily
share--v1

T20 World Cup Final: हाथ में वर्ल्ड की ट्रॉफी और जोर की चीख, जीत के बाद राहुल द्रविड़ का दिखा एग्रेसिव अंदाज

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल 7 रन से जीत लिया. जीत के बाद टीम ने बारबाडोस में जमकर जश्न मनाया. हमेशा शांत रहने वाले राहुल द्रविड़ भी इस जीत के बाद खुद को नहीं रोक पाए. उन्होंने टीम के खिलाड़ियों के साथ मिलकर इस जीत को सेलिब्रेट किया. टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने बारबडोस में जब टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाई, तो वो इमोशनल हो गए.

auth-image
India Daily Live
Rahul Dravid
Courtesy: Social Dravid

जिस पल का इंतजार भारत को पिछले कई सालों से था वह पल 29 जून 2024 को आया. टीम इंडिया ने 17 सालों के बाद टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता. इस जीत के कई हीरो हैं, विराट कोहली, बुमराह, हार्दिक पांड्या और टीम के कप्तान रोहित शर्मा सभी इस ऐतिहासिक जीत के भागीदार बने. कोच राहुल द्रविड़ ने पर्दे के पीछे रहकर जो टीम के लिए किया है, वो तारीफ के हकदार हैं. जैसी एंडिंग कोच को चाहिए थी टीम ने दी है. कल राहुल द्रविड़ का भारतीय ड्रेसिंग रूम में आखिरी दिन था. कोच के तौर पर उनका कार्यकाल खत्म हो गया है. 

2021 में जब रवि शास्त्री का कार्यकाल खत्म हुआ तो बीसीसीआई अध्यक्ष और द्रविड़ के करीबी सौरव गांगुली ने उन्हें काफी मनाया. वो टीम इंडिया के कोच बनने के मूड में नहीं थे. द्रविड़ एनसीए के डाइरेक्टर थे और युवा खिलाड़ियों को तरास रहे थे. हालांकि गांगुली को पता था इस समय उनसे बढ़िया कोच टीम इंडिया के लिए कोई और नहीं हो सकता. उनकी कोचिंग में 2022 के टी20 वर्ल्ड कप में उन्होंने पहली कोशिश की, लेकिन टीम इंडिया सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई थी. इसके बाद द्रविड़ पर कई सवाल उठे, क्योंकि भारतीय टीम का अप्रोच इस टूर्नामेंट काफी डिफेंसिव था.

मिस्टर कूल ने जमकर मनाया जश्न

टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद राहुल द्रविड़ अपने इमोशन रोक नहीं पाई. कल कई मौकों पर वो अपनी छवि से अलग जश्न मनाते दिखे.  उन्होंने पूरे जोश से जश्न मनाया. कोहली ने ट्रॉफी जैसे ही उन्हें थमाई वो पूरे जोश में चीख लगाते दिखे. पहले उन्होंने अंतिम बॉल के साथ ही पवेलियन से मुट्ठी भींचकर जश्न मनाया और फिर बाद में ट्रॉफी उठाने के उनका इमोशन खुलकर बाहर आया. दोनों हाथों से ट्रॉफी को उठा कर टीम के प्लेयर्स के साथ जोर से चीखते दिखे. मिस्टर कूल ने जमकर जश्न मनाया. 

मेरे लिए जीवन का यादगार लम्हा है

बतौर खिलाड़ी राहुल द्रविड़ कभी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाए. लेकिन बतौर कोच उन्होंने ट्रॉफी जीत ली. मैच के बाद राहुल द्रविड़ ने कहा कि मेरे पास अभी कुछ कहने के लिए शब्द नहीं हैं. मैं इस टीम पर गर्व कर रहा हूं. यह मेरे लिए जीवन का यादगार लम्हा है.मैं टीम और सहयोगी स्टाफ का बहुत आभारी हूं जिन्होंने इसे संभव बनाया. मैं काफी भाग्यशाली था कि मुझे एक टीम को कोचिंग देने का मौका दिया गया, मैं भाग्यशाली था कि लड़कों के इस समूह ने मेरे लिए यह ट्रॉफी जीतना संभव बनाया. 

भारतीय क्रिकेट और ऊपर जाएगा

भारत पिछले एक साल में 3 आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल हार चुका है, तीनों बार कोच राहुल थे. फाइनल मैच जीतने के बाद उनके मन में एक मलाल भी दिखा. द्रविड़ ने कहा कि कभी खिलाड़ी के तौर वो ट्रॉफी नहीं जीत सके थे, लेकिन पिछले 2 सालों की मेहनत अब रंग लाई है. जो काम वो खिलाड़ी रहते हुए नहीं कर सके, उसे इस टीम ने संभव बना दिया. राहुल द्रविड़ ने भारतीय टीम को लेकर भी एक भविष्यवाणी की. उन्होंने कहा टीम में काफी टैलेंटेड खिलाड़ी हैं.