menu-icon
India Daily
share--v1

T20 World Cup 2024: खिताब जीतने के बाद जहां झंडा गाड़ा, वहीं की मिट्टी खाई, रोहित ने क्यों किया ऐसा?

T20 World Cup 2024: 29 जून को भारत और साउथ अफ्रीका के बीच हुए टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में टीम इंडिया ने 7 रनों से जीत दर्ज कर खिताब अपने नाम किया. इस मैच के बाद रोहित शर्मा ने बारबाडोस में झंडा गाड़ा और वहां की मिट्टी खाई. यह एक इमोशनल मोमेंट था. रोहित साल 2023 में वनडे विश्व कप का खिताब जीतने से चूक गए थे, इसलिए यह जीत उनके लिए बेहद खास है. जानिए उन्होंने पिच से मिट्टी क्यों खाई और क्यों पिच को नमन किया.

auth-image
Bhoopendra Rai
Rohit Sharma
Courtesy: Twitter

T20 World Cup 2024: रोहित शर्मा इस वक्त छाए हुए हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 17 साल बाद टी20 विश्व कप में चैंपियन बनाया है. इस सीजन टीम इंडिया में रोहित इकलौते ऐसे खिलाड़ी थे, जो साल 2007 से लेकर अब तक इस टूर्नामेंट का हिस्सा रहे. आखिर में उनकी कप्तानी में मेन इन ब्लू खिताब जीतने में सफल रही. 29 जून को बारबाडोस में इस सीजन का खिताबी मैच था, जिसमें अफ्रीका 177 रन चेज नहीं कर सकी और 7 रन से मैच हार गई. टीम इंडिया को यह खिताब जीतने में 17 साल का लंबा वक्त लग गया. इसीलिए ये जीत कप्तान रोहित शर्मा के लिए बेहद अहम है.



टीम इंडिया की जीत के बाद जब पूरा देश जश्न में डूबा था. हर कोई भावुक था. रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज हर किसी की आंखों में खुशी के आंसू थे. मैच के बाद रोहित शर्मा ने सबसे पहले बारबाडोस में तिरंगा गाड़ा फिर पिच से मिट्टी निकालकर खाई. आखिर रोहित ने ऐसा क्यों किया, चलिए जानते हैं....

आखिर रोहित ने क्यों खाई मिट्टी?

दरअसल, मिट्टी खाते हुए रोहित शर्मा का एक वीडियो आईसीसी ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. जिसमें वो मैच के बाद बारबाडोस की पिच की मिट्टी चखते हुए नजर आ रहे हैं. रोहित ने इस पल को यादगार बनाने के लिए यह किया, दरअसल, स्पोर्ट्समैन जिस मैदान पर खेलते हैं उसे वो मंदिर की तरह मानते हैं. रोहित ने प्रसाद समझकर पिच से मिट्टी खाई.



दरअसल, पिच को नमन करना और वहां की मिट्टी या घास खाना यह स्पोर्ट्समैनशिप का एक ट्रेंड भी है, जब भी कोई खिलाड़ी बड़ा टूर्नामेंट जीतता है तो इस अंदाज में मैदान का शुक्रिया अदा करता है. इस तरह रोहित ने भी इस लम्हे को अपने करियर का सबसे यादगार पल बना लिया. ऐसा करने रोहित ने यह बताने की कोशिश की है कि यह जीत उनके लिए कितनी बड़ी है. यह एक इमोशनल मोमेंट था.  

रोहित ने दिलाई सचिन तेंदुलकर की याद

दरअसल, महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने जब 2013 में संन्यास लिया था तो उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर के आखिरी मैच में वानखेड़े की पिच को नमन किया था. अब  रोहित ने विश्व विजेता बनने के बाद ऐसा ही किया. इस तरह उन्होंने फैंस को क्रिकेट के भगवान यानी सचिन तेंदुलकर की याद दिला दी.



'गुड बाय कहने के लिए इससे अच्छा वक़्त'

टीम इंडिया को 17 साल बाद चैंपियन बनाने के साथ ही विराट कोहली के अलावा कप्तान रोहित शर्मा ने अब टी-20 इंटरनेशनल से संन्यास ले लिया है.  जीत के बाद जब वो प्रेस कांफ्रेंस करने आए तो उन्होंने कहा 'यह मेरा आखिरी मैच भी था. जब से मैंने यह फॉर्मेट खेलना शुरू किया मैंने एंजॉय किया. इस फॉर्मेट को गुडबाय कहने के लिए इससे अच्छा वक्त नहीं हो सकता. मैंने इसका हर एक लम्हा पसंद है. मैंने इस फॉर्मेट के साथ ही अपने इंडिया करियर की शुरुआत की थी. मैं कप जीतना चाहता था.'