menu-icon
India Daily
share--v1

T20 World Cup 2024: Final जीतने के बाद क्यों खाई थी पिच से मिट्टी? रोहित शर्मा ने खुद दिया जवाब

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप 2024 का खिताब जीता है. इसे लेकर पूरे देश में खुशी का महौल है. कप्तान रोहित शर्मा ने जिस मैदान पर फाइनल जीता, उसकी पिच से मिट्टी निकालकर खाई थी. जिसके बाद से ही सवाल बना हुआ था कि आखिर रोहित ने ऐसा क्यों किया, अब इस सवाल पर खुद रोहित शर्मा ने जवाब दिया है. रोहित ने बताया कि उस ऐतिहासिक पल को यादगार बनाने के लिए उन्होंने ऐसा किया.

auth-image
India Daily Live
Rohit Sharma told why Eat the soil
Courtesy: Twitter

T20 World Cup 2024: रोहित शर्मा...ये नाम 29 तारीख की रात से ही सबकी जुबान पर है. उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 17 साल बाद टी20 विश्व कप का खिताब दिलाया है. फाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 7 रनों से मिली जीत के साथ टीम इंडिया इस सीजन की चैंपियन बनी. यह जीत कप्तान रोहित के लिए बेहद खास है, क्योंकि यह उनका आखिरी टूर्नामेंट रहा. फाइनल मैच उनके टी20 करियर का आखिरी मैच साबित हुआ, क्योंकि खिताब जीतने के बाद जब रोहित प्रेस कॉन्फ्रेंस में गए तो उन्होंने इस फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. 

वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल में जब टीम इंडिया खिताब जीतने से चूक गई थी तो रोहित ने ठाना था कि वो अगले साल यानी टी20 विश्व कप में इसकी कसर पूरी करेंगे. उन्होंने अब खिताब जीतकर ये साबित कर दिया कि अगर मजबूत जज्बा हो तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है.  टीम इंडिया ने जब बारबाडोस में 7 रनों से साउथ अफ्रीका को हराया तो रोहित का सेलिब्रेशन देखते ही बना. उनकी आंखों में खुशी के आंसू थे, जो बता रहे थे यह जिती कितनी खास है. यह खिताब कितना खास है. मैच के बाद रोहित ने बारबाडोस की पिच से मिट्टी खाई थी, उन्होंने ऐसा क्यों किया था अब इस पर खुलकर जवाब दिया है. 

रोहित शर्मा ने क्यों खाई थी बारबाडोस पिच की मिट्टी?

दरअसल, बीसीसीआई ने एक्स पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें रोहित ने कहा 'कुछ भी स्क्रिप्टेड नहीं था, यह सब सहज रूप से हो रहा था. मैं उस पल को महसूस कर रहा था, क्योंकि उस पिच ने हमें यह (टी20 विश्व कप) दिलाया, हम उस विशेष पिच पर खेले और हमने उस विशेष मैदान पर खेल जीता, मैं उस मैदान और उस पिच को अपने जीवन में हमेशा याद रखूंगा. इसलिए मैं इसका एक टुकड़ा अपने पास रखना चाहता था.  वे पल बहुत, बहुत खास हैं और उस जगह जहां हमारे सभी सपने पूरे हुए, मैं उसका कुछ हिस्सा चाहता था. इसके पीछे यही भावना थी.

ये एक सपने की तरह है

17 साल बाद खिताब जीतने को लेकर रोहित शर्मा ने कहा कहा 'यह अहसास वास्तव में अवास्तविक है. यह अभी भी पूरी तरह से समझ में नहीं आया है. यह एक शानदार पल रहा है, खेल खत्म होने से लेकर अब तक. यह एक सपने जैसा लगता है, हालांकि यह हुआ है, लेकिन ऐसा लगता है कि यह नहीं हुआ है. यही भावना है. हमने इसके बारे में सपना देखा था, इतने लंबे समय तक एक इकाई के रूप में कड़ी मेहनत की. अब इसे अपने साथ देखकर, हम भी काफी राहत महसूस कर रहे हैं, क्योंकि जब आप किसी चीज के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और अंत में आपको वह मिल जाती है, तो यह वाकई बहुत अच्छा लगता है.'