menu-icon
India Daily
share--v1

Virat Kohli: वो 5 मौके जब Final में संकटमोचन बने विराट, विरोधियों को हर बार किया पस्त

Virat Kohli: टी20 विश्व कप 2024 में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को मात देकर खिताब जीता और इतिहास रच दिया. भारत ने 2007 के बाद इस टूर्नामेंट में दूसरी ट्रॉफी जीती है. वहीं 13 साल बाद आईसीसी की ट्रॉफी का सूखा भी खत्म किया. जीत के हीरो विराट कोहली रहे. जब-जब टीम इंडिया बड़े मैचों में फंसी तो विराट ही संकटमोचन बनकर उभरे. जानिए उनकी 5 यादगार विनिंग परफॉर्मेंस.

auth-image
Bhoopendra Rai
Virat Kohli
Courtesy: Twitter

Virat Kohli: टी20 विश्व कप 2024 में भले ही विराट कोहली फ्लॉप रहे हों, लेकिन फाइनल में इस दिग्गज ने एक बार फिर साबित कर दिया कि वो बड़े मैचों के खिलाड़ी हैं. कोहली ने बता दिया की जहां 'मैटर बड़े होते हैं वहां हम खड़े होते हैं'. कोहली के बल्ले से 59 गेंदों पर 76 रन निकले, जो टीम इंडिया के लिए संजीवनी की तरह साबित हुए. इस पारी ने टीम इंडिया को जीत दिलाने में अहम रोल अदा किया. कोहली फाइनल के हीरो बने और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. टीम इंडिया को 17 साल बाद दूसरा खिताब दिलाने के बाद कोहली ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का ऐलान भी कर दिया है.

फाइनल में विराट कोहली ने आक्रामक अंदाज में शुरुआत की थी. विराट ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले ही ओवर में मार्को यानसन के खिलाफ 3 बाउंड्री लगाई. यहीं से वह सेट नजर आए, हालांकि रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव के आउट होने के बाद कोहली ने वक्त लिया. भारत ने 34 रन के स्कोर 3 विकेट गंवा दिए थे. यहां से पूरी जिम्मेदारी विराट के कंधों पर ही थी, जिसे उन्हें बखूबी निभाया.



कोहली ने 6 चौके 2 छक्के लगाए

किंग कोहली ने अक्षर पटेल और फिर शिवम दुबे के साथ दो फिफ्टी पार्टनरशिप की. विराट 59 बॉल पर 76 रन बनाकर आउट हुए, जिसमें उन्होंने 6 चौके और 2 छक्के लगाए. इसी पारी के दम पर भारत ने 176 रन का चैलेंजिंग स्कोर बनाया,  जिसे साउथ अफ्रीका चेज नहीं कर सका और 7 रनों से मैच हार गया.



कोहली की 5 मैच विनिंग परफॉर्मेंस, देखिए

1. वनडे वर्ल्ड कप 2011 का फाइनल

विराट कोहली का यादगार प्रदर्शन साल 2021 के वनडे विश्व कप के फाइनल में आया था.  मुंबई के वानखेड़े में श्रीलंका के खिलाफ भारत 275 रन का पीछा कर रही थी.  सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग महज 31 रनों के स्कोर पर आउट हो गए थे. टीम के लिए यहां कोहली खड़े हो गए, उन्होंने 35 रन की पारी खेली, लेकिन गंभीर के साथ मिलकर 83 रन की साझेदारी की, इस साझेदारी ने रन चेज में खराब शुरुआत से इंडिया को निकाल लिया और मेन इन ब्लू वो मैच जीतने में सफल रही थी.



2. चैंपियंस ट्रॉफी 2013 का फाइनल

साल 2013 में कोहली फिर हीरो बने. मौका था इंग्लैंड-इंडिया के बीच चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल का, जो बारिश के चलते 50-50 ओवर की बजाय 20-20 ओवर का हो गया था. इंडियन टीम 7 विकेट पर सिर्फ 129 रन बनाए थे, जिसमें कोहली ने 43 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली थी, यह दोनों टीमों की तरफ से हाईएस्ट स्कोर था, टीम इंडिया ने इस पारी के दम पर मैच अपने नाम किया था.

3. टी-20 वर्ल्ड कप 2014 का सेमीफाइनल मैच

2014 में खेले गए इस मुकाबले में  इंडिया और साउथ अफ्रीका आमने-सामने थीं. अफ्रीका ने इंडिया को 173 रन का टोटल दिया था, जिसके जवाब में विराट कोहली ने 72 रन की नाबाद पारी खेली. उनकी इस पारी के दम पर टीम इंडिया ने 19वें ओवर में यह टारगेट चेज कर लिया था, उस पारी में कोहली के बल्ले से 4 चौके और 1 छक्का निकला था.

 4. टी-20 वर्ल्ड कप 2016 का अहम मैच

इस विश्व कप में भारत सुपर 10 का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल रही थी. भारत को सेमीफाइनल में जाने के लिए यहां जीत जरूरी थी. ऑस्ट्रेलिया ने 161 का टारगेट दिया था. पहले 6 ओवर में इंडिया का स्कोर 23 रन था. यहां से जीत के लिए 138 जीत के लिए चाहिए थे और कोहली बैटिंग पर आए थे. उन्होंने थोड़ा वक्त लिया, लेकिन फिर तेजी से बैटिंग की. इस मैच में कोहली ने 9 चौके और 2 सिक्स के दम पर 82 रन बनाए और टीम को जीत दिला दी.

5. टी-20 वर्ल्ड कप 2022, भारत बनाम पाकिस्तान

टी20 विश्व कप 2022 के ग्रुप 2 मुकाबले में भारत और पाकिस्तान आमने-सामने थीं. इस मैच पर पूरी दुनिया की नजर थी. पाकिस्तान ने इंडिया को 160 रन का टारगेट दिया था,. पाकिस्तानी पेसर्स ने 31 रन पर भारत के 4 विकेट गिरा दिए थे, लेकिन कोहली क्रीज पर टिक रहे. उन्होंने नाबाद 82 रन की पारी खेली. .ये वही मैच था, जिसमें कोहली और हार्दिक के बीच 113 रन की साझेदारी हुई थी, यह हारा हुआ मैच था, जो कोहली ने जिता दिया था.