menu-icon
India Daily
share--v1

बुरी खबर! Final में टीम इंडिया को हरा रहा ये संयोग, ODI World Cup 2023 से है कनेक्शन

T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप 2024 में टीम इंडिया अब तक अजेय है. रोहित शर्मा की कप्तानी में इस टीम ने बिना कोई मैच हार सेमीफाइनल में दमदार एंट्री की है. अब फाइनल मैच साउथ अफ्रीका से होना है. इस महामुकाबले से पहले भारतीय टीम को लेकर एक ऐसा संयोग सामने आया है, जिसे जानकर टीम इंडिया के फैंस टेंशन में आ जाएंगे. अगर मान लीजिए यह संयोग सच साबित हो गया तो टीम इंडिया का वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूट सकता है.

auth-image
India Daily Live
T20 World Cup 2024 final
Courtesy: Twitter

T20 World Cup 2024: इस वक्त टीम इंडिया का नाम हर जगह गूंज रहा है, क्योंकि रोहित शर्मा की कप्तानी में मेन इन ब्लू ने इंग्लैंड को मात देकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में धमाकेदार एंट्री की है. रोहित सेना ने  सेमीफाइनल में अंग्रेजों को 68 रनों से हराकर 2022 के टी20 वर्ल्ड कप का बदला भी ले लिया, उस साल इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था. अब टीम इंडिया इस सीजन का खिताब जीतने से महज एक कदम दूर है. फाइनल में उसे इस सीजन कमाल का प्रदर्शन करने वाली साउथ अफ्रीका से भिड़ना है, लेकिन इससे पहले एक ऐसा संयोग बन गया है, जो भारतीय फैंस की धड़कनें बढ़ा रहा है.

दरअसल, ये संयोग ऐसा है जो बता रहा है कि टीम इंडिया फाइनल में हार सकती है. इसका सीधा कनेक्शन पिछले साल हुए वनडे विश्व कप 2023 से है. संयोग ये है कि टीम इंडिया वनडे विश्व कप 2023 में बिना कोई मैच हार फाइनल में पहुंची थी. उस वक्त रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में जगह पक्की की थी, जहां उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार मिली थी. इस बार भी रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया अजेय है. भारत ने अब तक 8 मैच खेले हैं, जिनमें से वो एक भी मैच नहीं हारी. 1 मैच बारिश से धुला था. बाकी सभी 7 मैच टीम इंडिया ने आराम से जीते.



कहीं ऑस्ट्रेलिया की तरह खेल ना कर दे अफ्रीका टीम?

इस संयोग में एक खास बात ये है भी है कि जब ऑस्ट्रेलिया ने वनडे विश्व कप 2024 में भारत को हराया था तब वो लगातार 8 मैच जीतकर फाइनल में पहुंची थी. इस बार विपक्षी टीम साउथ अफ्रीका है, वो भी लगातार 8 जीत दर्ज करके फाइनल में पहुंची है. ऐसे में यह संयोग है कि कहीं ऑस्ट्रेलिया की तरह इस बार अफ्रीका भी टीम इंडिया को हरा ना दे. इसी वजह से भारतीय फैंस की टेंशन बढ़ी हुई है, उन्हें डर है कि जैसे वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल में हुआ था कुछ वैसा ही हाल इस बार के फाइनल में ना हो जाए.



टी20 विश्व कप 2024 में टीम इंडिया का सफर कैसा रहा?

  • पहला मैच-आयरलैंड को 8 विकेट से मात दी.
  • दूसरा मैच- पाकिस्तान को 6 रन से हराया था.
  • तीसरा मैच- अमेरिका टीम को 7 विकेट से हराया.
  • चौथा मैच- बारिश के चलते मैच नहीं हुआ था.
  • पांचवा मैच- अफगानिस्तान को 47 रनों से हराया था.
  • छठवां मैच- बांग्लादेश के खिलाफ 50 रन से जीत.
  • सातवां मैच- ऑस्ट्रेलिया को 24 रनों से हराया था.
  • आठवां मैच- इंग्लैंड को 68 रनों से हराया.