menu-icon
India Daily
share--v1

वो अफ्रीकी जिसने लगभग छीन लिया था खिताब, फिर हार्दिक ने ऐसे लौटाई खुशियां, क्या था टर्निंग प्वाइंट?

T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप 2024 में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने 17 साल बाद खिताब जीतकर इतिहास रचा है. फाइनल मुकाबला साउथ अफ्रीका के खिलाफ था, जो बेहद रोमांचक रहा. बारबाडोस में खेले गए इस खिताबी मैच में एक वक्त ऐसा आया, जब सभी को लगा कि शायद टीम इंडिया ये मैच हार जाएगी, लेकिन हार्दिक पांड्या ने 17वें ओवर में मैच का रुख बदल दिया. जानिए आखिर क्या था मैच का टर्निंग प्वाइंट...

auth-image
Bhoopendra Rai
T20 World Cup 2024 Final IND vs SA
Courtesy: Twitter

T20 World Cup 2024: इस वक्त पूरे देश में टीम इंडिया की जीत का जश्न है. 29 जून को भारतीय टीम टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर इतिहास रचा. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया 17 साल बाद अपना दूसरा खिताब जीतने में सफल रही. वेस्टइंडीज के बारबाडोस में खेले गए खिताबी मुकाबला बेहद रोमांचक रहा. कभी भारत का पलड़ा भारी दिखा तो कभी अफ्रीकी टीम आगे रही, लेकिन आखिर में रोहित सेना ने बाजी मारी. इस मुकाबले में एक वक्त ऐसा भी आया, जब लगा कि अब तो मैच गया. भारतीय फैंस शांत हो गए थे. मैदान पर भारतीय खिलाड़ियों के चेहरे पर टेंशन थी. मानो ऐसा लगा कि इस बार भी टीम इंडिया खिताब से दूर रह जाएगी.

फाइनल में टीम इंडिया की टेंशन बढ़ाने के पीछे साउथ अफ्रीका का सबसे खतरनाक खिलाड़ी हेनरिक क्लासेन थे, जिन्होंने 27 गेंदों पर 52 रन ठोककर मैच का रुख पटल दिया था, लेकिन कहते हैं कि दबाव में भी जो ना बिखरे जीत उसकी होती है. टीम इंडिया के साथ यही हुआ. हार्दिक पांड्या 17 वें ओवर में आए और क्लासेन को आउट कर भारत की खुशियां लौट दीं. 



क्या था मैच का टर्निंग पॉइंट?

दरअसल, 177 रनों के टारगेट का चेज कर रही साउथ अफ्रीका ने 15वें ओवर में तबाही मचाई. यह ओवर भारत के लिए अक्षर पटेल फेंकने आए थे. हेनरिक क्लासन ने उनकी 6 गेंदों पर 24 रन बना डाले.  इसके बाद बुमराह के ओवर में सिंगल लेकर उन्होंने 50 पूरी की. यही वो वक्त था जब सभी भारतीयों की धड़कने बढ़ गई थीं, क्योंकि अफ्रीका को यहां से जीत के लिए 24 गेंदों में सिर्फ 26 रन चाहिए थे. इसके बाद 17वें ओवर में हार्दिक पांड्या आए और पहली गेंद बॉल पर क्लासेन को चलता कर दिया. यही वो विकेट था, जिसके बाद टीम इंडिया की जीत की उम्मीद जिंदा हुईं. क्लासेन के आउट होने पर माने टीम इंडिया की जान में जान आई, सभी के चेहरे खिल गए थे.

सूर्या के यादगार कैच को नहीं भुला पाएगा कोई

आखिरी ओवर में अफ्रीका के लिए 6 गेंदों पर 16 रन बनाने थे, क्रीज पर धाकड़ फिनिशर डेविड मिलर थे, जिनके पास टी20 का अपार अनुभव है. वो ऐसी कंडीशन में कई बार टीम को जीत दिला चुके थे, लेकिन हार्दिक ने ऑफ स्टंप पर लो फुलटॉस डाली. मिलर ने शॉट खेला जो बाउंड्री पार जा रहा था, लेकिन बीच में सूर्यकुमार यादव आ गए, उन्होंने बाउंड्री के बाहर जाते हुए गजब का कैच पकड़ा, गेंद उछाली और बाउंड्री के भीतर आकर कैच कंप्लीट किया. इस कैच से टीम इंडिया की जीत तय हो हुई.

मैच का लेखा जोखा

अगर मैच की बात करें तो भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवरों में 176 रन बनाए थे, टीम के लिए विराट कोहली पहले ओवर में बल्लेबाजी के लिए उतरे और 19वें ओवर तक जमे रहे. उन्होंने 76 रनों की मैच विनिंग पारी खेली. कोहली ने पहले अक्षर पटेल के साथ 72 रन की साझेदारी की, फिर शिवम दुबे के साथ 57 रन जोड़े. यही भारत के लिए प्लस प्वाइंट साबित हुआ. बैटिंग के बाद भारतीय तेज गेंदबाजों ने जलवा दिखाया और अफ्रीका को 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 169 रनों पर रोक दिया. बुमराह, अर्शदीप और पंड्या की तिकड़ी ने मिलकर 7 विकेट चटकाए. खास बात ये रही कि इन तीनों ने आखिरी 5 ओवर में 30 रन नहीं बनने दिए.