menu-icon
India Daily
share--v1

T20 World Cup 2024: Final में भी विलेन बनेगी बारिश! अगर मैच नहीं हुआ तो कौन बनेगा चैंपियन?

T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप 2024 में भारत और साउथ अफ्रीका टीमें अब तक अजेय हैं. इन दोनों टीमों ने एक भी मैच नहीं हारा. इस सीजन की सबसे सफल टीमें होने के नाते दोनों ने फाइनल में जगह पक्की है. अब इन दोनों ही देशों के बीच खिताबी जंग होना है, लेकिन माना जा रहा है कि यह मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ सकता है, अगर ऐसा हुआ तो इस बार चैंपियन कौन बनेगा? चलिए जानते हैं.

auth-image
India Daily Live
IND vs SA
Courtesy: Twitter

T20 World Cup 2024: इन दिनों अमेरिका-वेस्टइंडीज में टी20 विश्व कप 2024 खेला जा रहा है, जिसके कई मुकाबलों में बारिश ने दखल देकर मजा किरकिरा किया. फ्लोरिडा में होने वाले कुछ मैच तो रद्द कर दिए गए, जिसमें भारत और कनाडा के बीच ग्रुप स्टेज का मुकाबला भी शामिल रहा. अब 29 जून को इस सीजन का फाइनल मुकाबला भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच होना है, इस खिताबी मुकाबले पर भी बारिश का साया है. बारबाडोस में होने वाले इस खिताबी मैच के लिए ICC ने एक रिजर्व डे भी रखा है.



अब चिंता की बात ये है कि मैच के दिन यानी 29 जून और रिजर्व डे यानी 30 जून को भी बारिश की आसंका है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि अगर मैच पूरा नहीं हुआ और बारिश की वजह से धुल गया तो क्या होगा? ऐसी कंडीशन में कौन सी टीम खिताब जीतेगी? चलिए इन्हीं सवालों के जवाब जान लेते हैं.

कैसा रहेगा मौसम का हाल?

दरअसल, शनिवार यानी 27 जून को बारबाडोस में फाइनल होना है. एक्यूवेदर के अनुसार यहां शनिवार और रविवार दोनों दिन बारिश की आशंका है. शनिवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री जबकि न्यूनतम 27 डिग्री रहेगा.  आसमान में 99 प्रतिशत बादल छाए रहेंगे. बारिश की संभावना 78 फीसदी है. रविवार को बारिश की संभावना 61 प्रतिशत रहेगी. इन दोनों ही दिनों हवा की रफ्तार 33 किमी/घंटा रहने की उम्मीद है. ये रिपोर्ट बता रही है कि मैच बारिश के चलते धुल सकता है.

मैच नहीं हुआ तो कौन बनेगा चैंपियन?

टी20 विश्व कप 2024 का नतीजा निकलने के लिए कम से कम 10-10 ओवरों का खेल होना जरूरी है. इसके लिए 90 मिनट का अतिरिक्त समय भी दिया गया है. अगर मान लीजिए शनिवार को मैच धुल गया तो फिर वो रिजर्व डे यानी रविवार को खेला जाएगा. अगर रविवार को भी बारिश नहीं रुकती तो फिर  दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा.