menu-icon
India Daily
share--v1

ओवर के 3 'बादशाह', जिन्होंने 30 गेंद पर नहीं बनने दिए 30 रन, ऐसे लिखी Team India की जीत की इबारत

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया की जीत के चर्चे चारों तरफ हैं, हो भी क्यों ना, रोहित सेना ने बारबाडोस में साउथ अफ्रीका को हराकर पूरा 'जहां' जो जीत लिया है. ये जीत जीत पूरी टीम के दमदार एफर्ट की जीत है. जिसमें विराट कोहली की बैटिंग का क्लास दिखा, रोहित की अच्छी कप्तानी नजर आई, सूर्या का यादगार कैच और तेज गेंदबाजों का आत्मविश्वास...टीम इंडिया ने इस फाइनल में बता दिया कि उसके पास दुनिया की बेस्ट तेज गेंदबाजी है, जिसने हारा हुआ मैच जिता दिया.

auth-image
Bhoopendra Rai
T20 World Cup
Courtesy: Twitter

T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप 2024 में टीम इंडिया इतिहास रच गई. 17 साल बाद मेन इन ब्लू ने दूसरा खिताब जीता. इस खिताब के साथ ICC की ट्रॉफी जीतने का 13 साल का सूखा भी खत्म हुआ. इससे पहले भारत ने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी. 29 जून को बारबाडोस में साउथ अफ्रीका को हराकर रोहित सेना ने 13 साल का लंबा इंतजार किया. टीम इंडिया ने वो फाइनल जीता, जिसे हर कोई हारा हुआ मान बैठा था. इस जीत में एक टीम एफर्ट था, इसी का नतीजा रहा कि टीम इंडिया खिताब जीतने में सफल रही. सबसे ज्यादा चर्चा तेज गेंदबाजों की है, जिन्होंने आखिरी के 5 ओवरों में मैच का रुख पलट दिया.



टीम इंडिया ने 177 रन का टारगेट दिया था. साउथ अफ्रीका बल्लेबाजी के लिए आई तो 14 ओवर तक उसके बैटर तेजी से आगे बढ़ रहे थे, लेकिन इसके बाद रोहित शर्मा ने तेज गेंदबाजों को वापस बुलाया. हार्दिक पांड्या, अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह ने आखिरी के ओवरों में टीम इंडिया की ना सिर्फ वापसी कराई बल्कि खिताब जीतकर पूरे देश को झूमने का मौका दे दिया.



यहां तक लगा था भारत की हार हो सकती है

177 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका के लिए ट्रिस्टन स्टब ने 31, हेनरिक क्लासेन ने 27 गेंदों पर 52 रन ठोककर मैच अपने पाले में कर लिया था. 15वें ओवर में हेनरिक क्लासेन ने अक्षर पटेल को 26 रन कूद दिए थे. यहां से साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 30 गेंदों पर 30 रन ही चाहिए थे, सभी को लगा कि भारत के हाथ से यह मैच निकल गया, लेकिन इसके बाद जो हुआ वो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया.

भारतीय तिकड़ी ने आखिरी के 5 ओवरों में ऐसे गेम पलटा

16वां ओवर, बुमराह ने महज 4 रन दिए

अफ्रीका को 30 गेंदों पर 30 रन चाहिए थे, फिर गेम पलटने की शुरुआत हुई थी 16वें ओवर से. जसप्रीत बुमराह ने इस ओवर में सिर्फ 4 रन दिए. अब अफ्रीका को जीत के लिए 24 गेंदों पर 26 रनों की दरकार थी क्रीज पर सेट खिलाड़ी हेनरिक क्लासेन (52) जबकि और डेविड मिलर (15) थे.

17वां ओवर हार्दिक ने क्लासेन का विकेट लिया, 4 रन दिए

17वां ओवर फाइल का गेम चेंजर ओवर रहा, जिसमें टीम इंडिया के लिए हार्दिक ने कमाल किया. उन्होंने इस ओवर की पहली गेंद पर क्लासेन को चलता कर दिया. इस विकेट ने टीम इंडिया की जीत की उम्मीदें जगा दी थीं. सभी के चेहरे खिल उठे थे. रोहित-कोहली का जोश देखने लायक था. यहां से अफ्रीका को 18 गेंदों पर 22 रन चाहिए थे.

18वां ओवर बुमराह लाए, महज 2 रन दिए

ये संकट वाला ओवर था, जिसमें एक भी बाउंड्री टीम इंडिया से खिताब छीन सकती थी. इसलिए रोहित ने सबसे भरोसेमंद बुमराह को गेंद थमा दी. उन्होंने इस ओवर में मार्को यानसेन का शिकार किया और महज 2 रन दिए. अब यहां से अफ्रीका को 12 गेंदों पर 20 रन चाहिए थे.

19वां ओवर अर्शदीप सिंह ने किया और महज 4 रन दिए

ये फाइनल का सबसे क्रूशियल ओवर था, जिसे अर्शदीप सिंह ने डाला और महज 4 रन ही दिए. पहली तीन गेंद उन्होंने केशव महाराज को खिलाईं, फिर चौथी-पांचवी गेंद पर मिलर ने 3 रन लिए. आखिरी बॉल डॉट गई. इस तर ओवर में सिर्फ 4 रन आए. इस ओवर तक टीम इंडिया की जीत के सांच 60 फीसदी हो चुके थे.

20वां ओवर, हार्दिक का जादू, सूर्या का यादगार कैच

आखिरी ओवर में अफ्रीका को जीतने के लिए 16 रन चाहिए थे. क्रीज पर डेविड मिलर थे. क्रीज पर धाकड़ फिनिशर डेविड मिलर थे, जिनके पास टी20 का अपार अनुभव है. वो ऐसी कंडीशन में कई बार टीम को जीत दिला चुके थे, लेकिन हार्दिक ने ऑफ स्टंप पर लो फुलटॉस डाली. मिलर ने शॉट खेला जो बाउंड्री पार जा रहा था, लेकिन बीच में सूर्यकुमार यादव आ गए, उन्होंने बाउंड्री के बाहर जाते हुए गजब का कैच पकड़ा, गेंद उछाली और बाउंड्री के भीतर आकर कैच कंप्लीट किया. आखिरी ओवर में सिर्फ 8 रन बने और इस तरह टीम इंडिया की जीत तय हुई.



सबका दिल जीत ले गई भारत की ये तिकड़ी

फाइनल में भारतीय तेज गेंदबाजों का यह प्रदर्शन यादगार रहा. जसप्रीत बुमराह बुमराह, अर्शदीप सिंह और हार्दिक पंड्या की तिकड़ी ने मिलकर 7 विकेट चटकाए. इन तीनों ने आखिरी 5 ओवर में 30 रन नहीं बनाने दिए. बुमराह ने बाद के 2 ओवर्स में 6 रन दिए और एक विकेट लिया. हार्दिक ने 2 ओवर में 12 रन दिए और 3 विकेट लिए, अर्शदीप ने एक ओवर किया और 4 रन दिए. आखिरी 5 ओवरों में टीम इंडिया के लिए इस तिकड़ी ने जीत की इबारत लिखी.