menu-icon
India Daily
share--v1

अकेले मारे 18 छक्के, तोड़ दिया क्रिस गेल का रिकॉर्ड, आखिर कौन हैं तूफानी बल्लेबाज साहिल चौहान?

टी20 इंटरनेशनल मैच में साहिल चौहान ने सबसे तेज शतक ठोक दिया है. एस्टोनिया के बल्लेबाज साहिल चौहान ने मात्र 27 गेंदों मे शतक पूरा किया. उन्होंने ने 41 बॉल पर 144 रन की पारी खेली. पारी में 6 चौके और 18 छक्के लगाए. अपनी इस शानदार बल्लेबाजी के दम पर वेस्टइंडीज के विस्टफोटक बल्लेबाज क्रिस गेल का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया.

auth-image
India Daily Live
Sahil Chauhan
Courtesy: Social Media

क्रिकेट में हर दिन रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं. एस्टोनिया के साहिल चौहान टी-20 इंटरनेशनल में सबसे तेज शतक जमाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. साहिल ने साइप्रस के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय मैच में 27 गेंदों में शतक लगाया. मैच साइप्रस के इपिसकोपी में सोमवार को खेला गया. इस मैच में साहिल चौहान ने 41 बॉल पर 144 रन की पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 18 छक्के लगाए. 

साहिल चौहान ने सबसे तेज टी-20 शतक का जैन-निकोल लोफ्टी ईटन का रिकॉर्ड तोड़ा, जो 33 गेंदों पर बना था. यह सभी टी-20 मैचों में सबसे तेज शतक भी था. साहिल ने अपनी इस शानदार बल्लेबाजी के दम पर वेस्टइंडीज के विस्टफोटक बल्लेबाज क्रिस गेल का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. गेल ने 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुर के लिए खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ महज 30 गेंदों पर शतक जड़ा था. उन्होंने भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी पीछे छोड़ा, जिन्होंने 2018 में दिल्ली के लिए खेलते हुए हिमाचल प्रदेश के खिलाफ 32 गेंदों पर सेंचुरी लगाई थी. 

टी20 इंटरनेशनल मैच में सबसे ज्यादा छक्के

सबसे तेज शतक के साथ साहिल चौहान टी20 इंटरनेशनल मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. उन्होंने 18 छक्के उड़ाए जो अब एक रिकॉर्ड है. उनसे पहले हजरतुल्लाह जजई और फिन एलन ने T20 मैच की एक पारी में 16-16 छक्के लगाए थे. पहले मैच में पहली गेंद पर शून्य पर आउट होने के बाद चौहान ने अगले मैच में अपनी बल्लेबाजी क्षमता का परिचय दिया. 

191 रनों का टारगेट 13 ओवर में किया हासिल

छह मैचों की सीरीज के पहले दिन दो मैच खेले गए, जिनमें एस्टोनिया ने दोनों मैच जीत लिए. साइप्रस ने दूसरे टी-20 मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए साइप्रस ने 7 विकेट पर 191 रन बनाए. टारगेट का पीछा करने उतरी एस्टोनिया की शुरुआत खराब रही. 40 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिए, लकेन साहिल चौहान की तूफानी पारी के बदौलत एस्टोनिया ने 13 ओवर में चार विकेट पर 194 रन बनाकर जीत दर्ज की. 

T20 इंटरनेशनल में सबसे तेज शतक 

साहिल चौहान- 27 गेंद 
जॉन निकोल लॉफ्टी ईटन- 33 गेंद 
कुशल मल्ला- 34 गेंद
डेविड मिलर- 35 गेंद
रोहित शर्मा- 35 गेंद