menu-icon
India Daily
share--v1

T20 में तो ले लिया पर वनडे और टेस्ट में कब संन्यास लेंगे RO-KO, जानें क्या है फ्यूचर प्लान?

RO-KO Future Plan: 11 साल के लंबे इंतजार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने आखिरकार आईसीसी खिताब का सूखा मिटा दिया है और साउथ अफ्रीका को बारबाडोस में हराकर दूसरा टी20 विश्वकप अपने नाम कर लिया. भारतीय क्रिकेट टीम 2 टी20 ट्रॉफी जीतने वाली तीसरी टीम बनी है. वहीं पहली ऐसी टीम बनी जिसने अपने सारे मैचों में जीत हासिल की और अजेय रहते हुए खिताब अपने नाम किया. इस जीत के साथ जहां सवा सौ करोड़ लोगों को खुशी मनाने का मौका मिला तो वहीं पर रोहित शर्मा और विराट कोहली के संन्यास लेने के ऐलान ने फैन्स को दुखी भी कर दिया.

auth-image
Vineet Kumar
ravindra jadeja rohit sharma virat kohli
Courtesy: BCCI/Twitter

RO-KO Future Plan: रोहित शर्मा और विराट कोहली ने जब 2023 के वनडे विश्वकप फाइनल में हार का सामना किया तो शायद ही किसी को अंदाजा रहा होगा कि अभी पिक्चर बाकी है. महज 6 महीनों के अंदर भारतीय टीम के दोनों दिग्गजों को खुद को साबित करने का दूसरा मौका मिला, जब दोनों को टी20 विश्वकप के लिए चुनी गई टीम का हिस्सा बनाया गया.

रोहित शर्मा की कप्तानी और विराट कोहली को टी20 प्रारूप में ओपन कराने के फैसले पर कई लोगों ने सवाल उठाए लेकिन इसके बावजूद खिलाड़ी अपनी राह से हटे नहीं और टीम के लिए अपना समर्पण जारी रखा. नतीजन बारबाडोस में भारतीय टीम ने आखिरकार जीत हासिल कर ली. ये फाइनल मैच यादगार रहा जहां कई बार लगा कि शायद हम एक बार फिर से खिताब पर कब्जा जमाने से चूक जाएंगे.

वनडे और टेस्ट से कब संन्यास लेंगे रोहित-विराट

जहां रोहित शर्मा फाइनल में एक अच्छी पारी खेलते हुए आउट हो गए तो वहीं पर विराट कोहली ने पारी संभालने के लिए धीमी अर्धशतकीय पारी खेली. बाद में उन्होंने ताबड़तोड़ शॉट लगाकर रनों की गति को बढ़ा जरूर दिया लेकिन अगर मैच का नतीजा कुछ और आता तो शायद ये पारी सभी को चुभती जैसा कि लोगों ने युवराज सिंह के 2014 के फाइनल मैच के बाद किया था. हालांकि इस पारी के चलते भारतीय टीम एक अच्छे स्कोर तक पहुंच गई और जीत के बाद उसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया.

खिताब की जीत के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, मॉर्डन डे लेजेंड विराट कोहली और बेस्ट ऑलराउंड प्लेयर रविंद्र जडेजा ने अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करते हुए अलविदा कह दिया. सभी ने अगली जनरेशन के खिलाड़ियों को मौका देने की बात कही जिससे साफ है कि क्रिकेट में एक युग समाप्ति की ओर है. अब सवाल ये उठता है कि टी20 के बाद भारतीय क्रिकेट के ये सितारे वनडे और टेस्ट फॉर्मेट से कब अलविदा कहते नजर आएंगे.

वायरल वीडियोज में ही नजर आता है जवाब

इसका जवाब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ड्रेसिंग रूम की वीडियोज में नजर आता है. इनमे से एक वीडियो राहुल द्रविड़ की है जिसमे वो विराट कोहली से ये कहते नजर आते हैं कि ऑल व्हाइट मार्क टिक्ड, ऑनली रेड रिमेन, मतलब कि सभी सफेद मार्क टिक हो चुके हैं और सिर्फ लाल बाकी है. उल्लेखनीय है कि विराट कोहली भारत के इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने व्हाइट बॉल फॉर्मेट के सभी खिताब जीत लिए हैं सिर्फ टेस्ट फॉर्मेट ही बाकी रह गया है जिसमें लाल गेंद का इस्तेमाल होता है.

वहीं रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में पहला आईसीसी खिताब जीता है जो कि टी20 प्रारूप में है. ऐसे में वो संन्यास लेने से पहले वनडे और टेस्ट फॉर्मेट का एक आईसीसी खिताब अपने नाम करना चाहेंगे और ठीक ऐसे ही क्रिकेट के मैदान को अलविदा कहना चाहेंगे. बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने भी दोनों खिलाड़ियों के अगले साल पाकिस्तान की मेजबानी में खेले जाने वाले चैम्पियन्स ट्रॉफी में उपलब्ध रहने की पुष्टि कर दी है और अगले साल ही विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल भी खेला जाना है.

2025 होगा इन दिग्गजों का आखिरी साल

ऐसे में अगर भारतीय क्रिकेट टीम विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच जाती है तो ये कहना गलत नहीं होगा कि क्रिकेट के ये दिग्गज इस मैच के बाद ही टेस्ट फॉर्मेट को अलविदा कह देंगे. वहीं वनडे प्रारूप में ये ऐलान चैम्पियन्स ट्रॉफी के बाद देखने को मिल सकता है. दोनों ही खिलाड़ी अपने करियर को खिताब के साथ अलविदा कहना चाहेंगे और जिस तरह से टी20 प्रारूप ने एक फिल्मी अंदाज में संन्यास की कहानी लिखी है कुछ वैसा ही 2025 में भी देखने को मिल सकता है.