menu-icon
India Daily
share--v1

T2O World Cup: इंग्लैंड तो पिटा, अब साउथ अफ्रीका की बारी, क्या चोकर्स को चोक करेगी टीम इंडिया?

टी 20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में जीत हासिल करके भारतीय टीम ने फाइनल में अपनी जगह बना ली है. कल रोहित शर्मा की टीम का मुकाबला जोस बटलर से हुआ जिसमें इन्हें 68 रनों से शिकस्त मिली. भारतीय टीम ने जहां पर 171 रन बनाए वहीं इंग्लैंड 103 में सिमट गई जिसके बाद इंडियन टीम ने फाइनल में अपनी जगह दर्ज कर ली.

auth-image
India Daily Live
ENG VS IND
Courtesy: Social Media

IND vs ENG Semi Final Highlights: गुरुवार का दिन भारतीय टीम के लिए काफी खास रहा है क्योंकि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने सेमी फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को शिकस्त देते हुए फाइनल में अपनी जगह बना ली. 27 जून दिन गुरुवार को हुए सेमीफाइनल में रोहित शर्मा की टीम ने जोस बटलर की टीम को  68 रनों से हार का स्वाद चखाया. कल इंडियन टीम के पास खुश होने की दो वजह थी, पहली तो कि टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2024 को अपने नाम करने के लिए एक सीढ़ी पार कर फाइनल में अपनी जगह बना ली. दूसरा रोहित शर्मा ने बटलर से अपना पुराना बदला ले लिया.

साल 2022 की बात करें तो उस वक्त भी टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान सेमीफाइनल में भारतीय टीम और इंग्लैंड की टीम के बीच मुकाबला हुआ था जिसमें Indian Team को England ने 10 रन से करारी शिकस्त दी थी. मैच की शुरुआत में ही बारिश होने लगी जिसके कारण उस पिच पर टीम इंडिया के लिए खेल पाना थोड़ा मुश्किल था. आपको बता दें कि ये मैच गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला गया.

कल के मैच का ये रहा हाइलाइट

शुरुआत में टॉस इंग्लैंड ने जीता और उन्होंने गेंदबाजी को चुना, जिसके बाद भारतीय टीम ने बल्लेबाजी करते हुए 172 रन का टारगेट दिया. हालांकि, इंग्लैंड टीम 16.4 ओवरों में ही 103 रनों में ही सिमट गई. 

कल के मैच की बात करें तो भारतीय स्पिन गेंदबाजों ने अपना कमाल दिखाते हुए अंग्रेजों को एक मौका नहीं दिया और उन्हें हार का स्वाद चखना पड़ा. कप्तान जोस बटलर जहां 23 रन में ही पवेलियन लौट गए वहीं जोफ्रा आर्चर ने 21 रन और लियाम लिविंगस्टोन ने 11 और हैरी ब्रूक ने 25 रन ही बनाए. 

भारतीय टीम के गेंदबाजों ने अपनी गेंद का कमाल दिखाते हुए विकेट काफी अच्छे लिए. अक्षर पटेल और कुलदीप यादव की झोली में 3-3 विकेट आए. वहीं जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लिए. रोहित शर्मा की टीम के गेंदबाजों ने शुरुआत में ही इंग्लैंड की टीम के लगातार कई विकेट ले लिए जिस कारण ये मैच पूरी तरह से टीम इंडिया के हाथ में आ गया था और इसी कारण इन्हें जीत हासिल हुई.

भारतीय टीम के अलावा, साउथ अफ्रीका ने भी फाइनल में अपनी जगह बना ली. साउथ अफ्रीका ने सेमीफाइनल के मैच में अफगानिस्तान को हराकर अपने ऊपर लगे 'चोकर्स' के टैग को खत्म कर दिया. दरअसल, साउथ अफ्रीका को वनडे और टी20 दोनों में सात बार हार झेलनी पड़ी और वो भी सेमीफाइनल के वक्त ऐसा हुआ, इसलिए साउथ अफ्रीका को क्रिकेट जगत का 'चोकर्स' कहा जाने लगा था.

भारतीय टीम: भारतीय टीम की बात करें तो इसके कप्तान जो कि रोहित शर्मा हैं. इसके अलावा, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव हैं.

इंग्लैंड टीम: जोस बटलर इंग्लैंड टीम के कप्तान होने के साथ-साथ विकेटकीपर भी हैं. इसके अलावा, हैरी ब्रूक, सैम करन, मोईन अली, जॉनी बेयरस्टो, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, लियाम लिविंगस्टोन, आदिल राशिद और रीस टॉप्ली, फिल साल्ट हैं.