menu-icon
India Daily
share--v1

IND vs SA: शेफाली-मंधाना के बाद चमकी स्नेह राणा, 10 विकेट झटक भारत को साउथ अफ्रीका पर दिलाई एकतरफा जीत 

IND vs SA: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने चेन्नई में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम को 10 विकेट से हरा दिया. भारत ने पहली पारी में 603 रन बनाए थे. इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली पारी में मात्र 236 रन ही बना सकी. इस कारण टीम को फॉलोऑन खेलने के लिए दोबारा मैदान में उतरना पड़ा और कुल 373 रन ही बना पाई.

auth-image
India Daily Live
India Women vs South Africa
Courtesy: Social Media

IND vs SA:   भारतीय महिला क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम के बीच खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में भारत ने 10 विकेट से एकतरफा जीत हासिल कर ली. यह मुकाबला चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया था. इस मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 603/6 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. 

भारत की ओर से सबसे ज्यादा शेफाली वर्मा ने 197 गेंदों का सामना करने के बाद 205 रनों की पारी खेली. इसमें उन्होंने कुल 23 चौके और 8 छक्के भी लगाए. इसके अलावा स्मृति मंधाना ने भी 149 रन की शानदार पारी खेली. इसके जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली पारी में मात्र 236 रन ही बना सकी. भारत ने अफ्रीकी टीम को फॉलोऑन खिलाया. दक्षिण अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में भी 373 रन बनाकर ढेर हो गई. ऐसे में भारत को दूसरी इनिंग में 37 रन बनाने का लक्ष्य मिला. भारत ने जिसे बगैर विकेट खोए हासिल कर लिया. 

फेल हुए दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज 

दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए दूसरी पारी में लाउरा वोलवार्ट और स्यून लुस ने शानदारा पारियां खेली. दोनों बल्लेबाजों ने शतक लगाया. लाउरा ने जहां 122 रन बनाए. वहीं, सून ने 109 रनों की जुझारू पारी खेली. दक्षिण अफ्रीका की ओर से कोई भी बल्लेबाज पहली पारी में बड़ी पारी खेलने में असफल रहा.

 

भारत ने जीती सीरीज 

भारतीय टीम के लिए दूसरी पारी में स्नेह राणा ने 2 विकेट चटकाए. वहीं, दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़, ने भी 2 विकेट हासिल किए.  पूजा वस्राकर ने एक विकेट लिया. दूसरी पारी में ओपन करने उतरी शुभा सतीश और शेफाली की जोड़ी ने बिना विकेट गंवाए भारत को जीत दिला दी. इस दौरान शेफाली ने जहां 24 रन बनाए. वहीं, सतीश 13 रन बनाने में कामयाब रहीं. इस तरह भारत ने एक टेस्ट मैच की सीरीज पर कब्जा जमा लिया.