menu-icon
India Daily
share--v1

IND vs ENG: हिटमैन और SKY ने मचाया धमाल, अब गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड को मात देगी टीम इंडिया

IND vs ENG: रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम गुरुवार को गुयाना में टी20 विश्व कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में जोस बटलर की इंग्लैंड से रात 8:00 बजे भिड़ेने वाली थी, हालांकि गुयाना में हुई बारिश के चलते मैच देरी से शुरू हुआ है. टॉस हो चुका है. टीम इंडिया को पहले बल्लेाजी करने का निमंत्रण मिला है. हिटमैन की सेना ने धाकड़ बल्लेबाजी कते हुए 172 रनों का टारगेट दिया है.

auth-image
India Daily Live
Ind Vs Eng
Courtesy: Social Media

IND vs ENG:  भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को एक बड़ा टारगेट दे दिया है. बारिश की वजह से पिच जिस हिसाब से हरकत कर रही थी लग नहीं रहा था कि टीम इंडिया एक बड़ा स्कोर हासिल कर पाएगी. भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 172 रनों का लक्ष्य दिया है. टीम इंडिया ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 171 रन बनाए. 

अब तक के अपडेट

शिवम दुबे आते ही आउट हो गए. वह अपना खाता भी नहीं खोल पाए. उन्हें क्रिस जॉर्डन ने अपना शिकार बनाया. जॉर्डन ने दुबे को बटलर के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा. 

उप कप्तान हार्दिक पांड्या अच्छी फार्म में लग रहे थे. लेकिन वह भी अंत तक नहीं टिक पाए. हार्दिक 13 गेंदों पर 23 रन बनाकर चलते बने.

सूर्यकुमार यादव 36 गेंदों पर 47 रन बनाकर आउट हुए उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके और 2 छक्के जड़े थे. 

रोहित शर्मा अर्धशतकीय पारी खेलकर आउट हो गए. उन्हें आदिल रशीद ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया. रोहित शर्मा ने 39 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेली. रोहित शर्मा ने अपनी पारी में 6 चौके और 2 छक्के लगाए. 

मैच शुरू हो चुका है. सूर्यकुमार यादव और रोहित शर्मा खेल रहे हैं. दोनों ही बल्लेबाज टीम इंडिया को एक बड़े स्कोर तक ले जाने की कोशिश करेंगे. 

बारिश रुक गई है. फील्ड से कवर्स हटा दिए गए हैं. थोड़ी देर में फिर से मुकाबला शुरू होगा. अंपायर्स पिच पर मुआयना करने पहुंचे थे. थोड़ी देर में फिर से रोहित और सूर्यकुमार यादव रफ्तार भर देंगे. 

भरत और इंग्लैंड के बीच गुयाना में खेला जा रहा सेमीफाइनल मुकाबले बारिश की वजह से रुक गया है. भारत ने 8 ओवर में 65 रन बना लिए हैं. रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव खेल रहे हैं. रोहित 26 गेंदों पर 37 और सूर्या 7 गेंदों पर 13 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

भारतीय टीम बल्लेबाजी कर रही है. विराट कोहली के बाद पंत भी पवेलियन लौट गए हैं. सैम करन ने उ्हें पवेलियन भेजा. पंत ने 6 गेंदों पर 4 रन बनाए. टीम इंडिया को पहला झटका विराट कोहली के रूप में लगा है. कोहली 9 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें रीस टॉपली ने क्लीन बोल्ड कर दिया. इसी ओवर में कोहली ने 6 छक्का भी जड़ा था. छक्के के बाद 2 रन भी आए लेकिन अगली ही गेंद में कोहली बोल्ड हो गए. 

अपडेट

भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल का मुकाबला शुरू हो चुका है. इंग्लैंड ने टॉस जीत लिया है. टॉस जीतकर इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने गेंदबाजी करने का फैसला किया है. यानी भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी करके इंग्लैंड के सामने एक बड़ा टोटल खड़ा करना होगा.  बारिश के चलते मैच देरी से शुरू हुआ  है. 

भारतीय टीम पुरानी प्लेइंग 11 के साथ उतरी है. जिस तरह से सुपर 8 के मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने एक बड़ा टोटल खड़ा किया था ठीक उसी प्रकार आज भी भारतीय टीम को इंग्लैंड के सामने एक बड़ा टोटल खड़ा करना होगा. 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11    

टीम इंडिया की प्लेइंग 11- रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह    

इंग्लैंड की प्लेइंग 11:   फिलिप साल्ट, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रुक, मोइन अली, लियाम लिविंगस्टोन, सैम कुरेन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, रीस टॉपले

टॉस के बाद क्या बोले रोहित

टॉस के बाद भारतयी कप्तान रोहित शर्मा ने कहा- हम पहले बल्लेबाजी करते, मौसम अच्छा लग रहा है, जो कुछ भी होना था, वह पहले ही हो चुका है. हम बोर्ड पर रन बनाना चाहते थे. खेल आगे बढ़ने के साथ पिच धीमी होती जाती है. हम इस तरह के टूर्नामेंट में खेलने की चुनौती को समझते हैं.

भारतीय टीम का टी20 विश्व कप में यह पांचवां सेमीफाइनल मुकाबला है. इससे पहले के चार सेमीफाइनल में भारत ने 2 हारे थे 2 जीते थे. 

टॉस के पहले के अपडेट

रोहित शर्मा की टीम इंडिया और जोस बटलर की टीम इंग्लैंड के बीच गुरुवार को गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में बारिश के कारण टॉस में देरी हो रही है. भारत इस टूर्नामेंट में अजेय रहा है, जबकि इंग्लैंड ने अपने पिछले सुपर 8 गेम में यूएसए को हराया है.

दोनों टीमों को परेशान कर सकती है ये कमजोरी

हालांकि भारत ने हार का स्वाद नहीं चखा है, लेकिन दोनों ही टीमें समान रूप से कमजोर हैं, क्योंकि भारत उन्हें बेहतर तरीके से मैनेज करने में सक्षम है. विराट कोहली और रवींद्र जडेजा का फॉर्म इस बड़े मुकाबले में टीम के लिए चिंता का विषय है. इंग्लैंड के लिए पावरप्ले में विकेट लेना एक बड़ी चुनौती रही है, जिसके परिणामस्वरूप विपक्षी टीम ने बड़े स्कोर बनाए हैं.

भारत के फेवर में हैं ये चीजें

भारत के लिए पॉजिटिव बात यह है कि जसप्रीत बुमराह ने इस टूर्नामेंट में बेहतरीन गेंदबाजी की है और उनके चार ओवर्स इस मैच में भी बड़ा प्रभाव डालेंगे. दूसरी ओर इंग्लैंड के पास टूर्नामेंट में पावर-पैक बल्लेबाजी लाइनअप है, जो अपने दिन किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर सकता है. हालांकि, इंग्लैंड की बल्लेबाजी में एक कमी यह है कि टॉप सात में पांच दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जो भारत के बाएं हाथ के स्पिनर जडेजा और अक्षर पटेल के अनुकूल होंगे.

कवर हटाते ही मैदान पर लौटी बारिश

इस बीच जैसे ही कवर हटाए जा रहे थे, बूंदाबांदी के वापस आने के कारण उन्हें वापस लगाना पड़ा. वहीं अगर आप सोच रहे हैं कि अगर मैच रद्द हो जाता है और सुपर ओवर भी संभव नहीं होता है तो क्या होगा, तो इसका फायदा भारत को होगा. अगर मैच रद्द हो जाता है तो भी भारतीय टीम फाइनल में पहुंच जाएगी क्योंकि इंग्लैंड सुपर 8 ग्रुप में शीर्ष पर है, जो इंग्लैंड नहीं कर पाया.

मैच पूरा करने के लिए मिले हैं 250 एक्सट्रा मिनट

यहां गौर करने वाली बात है कि दूसरे सेमीफाइनल के लिए अतिरिक्त 250 मिनट का उपयोग आज ही किया जाएगा और जरूरत पड़ने पर खेल को उसी हिसाब से बढ़ाया जाएगा. सेमीफाइनल और फाइनल के लिए, दूसरे बल्लेबाजी करने वाली टीम को कम से कम 10 ओवर फेंकने होंगे, बशर्ते कि इससे पहले मैच का कोई नतीजा न आ जाए.

चूँकि पहला सेमीफाइनल स्थानीय समयानुसार रात में खेला गया था, इसलिए इस मैच के लिए 60 मिनट एक्सट्रा मिल गए हैं. दूसरी ओर, खेल की शर्तों में कहा गया है कि सेमीफाइनल 2 के निर्धारित दिन को अधिकतम 250 मिनट एलॉट किए जाएंगे, जिसमें कोई रिजर्व डे नहीं होगा. वहीं सेमीफाइनल 1 के रिजर्व दिन के लिए कुल अतिरिक्त खेल समय 190 मिनट था.