menu-icon
India Daily
share--v1

IND W vs SA W: सबसे तेज डबल सेंचुरी, Shafali Verma ने रचा इतिहास, अपने नाम किया ये बड़ा रिकॉर्ड

IND W vs SA W: भारत और साउथ अफ्रीका की महिला टीम के बीच चल रहे एकमात्र टेस्ट में शेफाली वर्मा ने सबसे तेज दोहरा शतक ठोक इतिहास रच दिया है. उन्होंने 197 गेंदों पर 205 रनों की पारी खेली. इस पारी के दम पर टीम इंडिया मजबूत स्थिति में पहुंच गई है.

auth-image
India Daily Live
Shafali Verma
Courtesy: Twitter

IND W vs SA W: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार ओपनर शेफाली वर्मा ने बल्ले से तबाही मचाते हुए साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों को बेहाल कर दिया. दोनों टीमों के बीच चेन्नई के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट में शेफाली ने अटैकिंग अंदाज में खेलते हुए दोहरा शतक ठोक दिया. उन्होंने 194 गेंदों पर 200 रन पूरे किए. ये उनका करियर की पहली डबल सेंचुरी भी है, जबकि महिला टेस्ट क्रिकेट में यह सबसे तेज दोहरा शतक है. शेफाली की इस ऐतिहासिक पारी में बल्ले से 22 चौके और 8 छक्के निकले.  

भारत के लिए दोहरा शतक जमाने वाली दूसरी प्लेयर

शेफाली वर्मा टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक जमाने वाली दूसरी सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बनी हैं. उन्होंने 20 साल 152 दिन की उम्र में यह कमाल किया है. इससे पहले भारत की पूर्व कप्तान मिताली राज 19 साल 256 दिन की उम्र में यह कमाल कर चुकी हैं. उन्होंने साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक किया था.



ऐसा करने वाली पहली खिलाड़ी बनीं शेफाली

शेफाली वर्मा अब मिताली राज के बाद टेस्ट में भारत के लिए दोहरा शतक जमाने वाली दूसरी खिलाड़ी बन गई हैं. इतना ही नहीं शेफाली अपने करियर के पहले शतक को दोहरे शतक में तब्दील करने वाली पहली भारतीय बल्लेबाज भी बनी हैं. इस मैच को छोड़ दिया जाए तो उन्होंने टीम इंडिया के लिए टेस्ट में अब तक 4 टेस्ट खेले थे, जिसमें 42 की औसत से 338 रन अपने नाम किए थे. उनका हाई स्कोर 96 रन था.



वनडे सीरीज के बाद टेस्ट खेला जा रहा

दरअसल, इन दिनों साउथ अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम भारतीय दौरे पर है. इन दोनों टीमों के बीच हाल में वनडे सीरीज हुई थी, जिसे भारत ने 3-0 से अपने नाम किया था. जिसके बाद इस दौरे का एकमात्र टेस्ट चेन्नई के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में शुरू हुई है, जिसमें भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए धमाकेदार आगाज किया.



मैच का हाल

खेल के पहले ही दिन भारतीय टीम के लिए सलामी जोड़ी ने 312 गेंदों पर 292 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की. स्मृति मंधाना 161 गेंदों पर 149 रन बनाकर आउट हो गई हैं, जबकि शेफाली वर्मा ने 197 गेंदों पर 205 रनों की पारी खेली. उनके बल्ले से 23 चौके और 8 छक्के निकले. खबर लिखे जाने तक भारतीय टीम ने 76 ओवरों तक 3 विकेट खोकर 411 रन बना लिए हैं. फिलहाल क्रीज पर कप्तान हरमनप्रीत कौर अभी-अभी आई हैं, जबकि जेमिमाह 8 चौकों की मदद से 66 गेंदों में 38 रन बनाकर खेल रही हैं.