menu-icon
India Daily
share--v1

T20 World Cup में Virat Kohli का वो रिकॉर्ड, जिसे तोड़ने में लग जाएंगे कई साल, आसपास भी नहीं है कोई

Virat Kohli: टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के नाम टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा 1,292 रन बनाने का रिकॉर्ड है. इस रिकॉर्ड के आसपास भी कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं है. अब आने वाले कई सालों तक यह रिकॉर्ड कायम रहने वाला है. कोहली ने टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में टीम इंडिया को चैंपियन बनाने के बाद इस फॉर्मेट से संन्यास से लिया है.

auth-image
Bhoopendra Rai
Virat Kohli
Courtesy: Twitter

Virat Kohli: 29 जून को बारबाडोस में टीम इंडिया ने झंडे गाड़ दिए. टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में टीम इंडिया चैंपियन बनी. उसने इस टूर्नामेंट में 17 साल बाद अपना दूसरा खिताब जीत लिया. फाइनल में साउथ अफ्रीका को रोमांचक अंदाज में 7 रनों से शिकस्त दी. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी20 फॉर्मेट से संन्यास ले लिया. विराट कोहली ने फाइनल में सबसे ज्यादा 76 रन बनाए. इससे पहले तक वो 7 मैचों में सिर्फ 75 रन बना सके थे, मैच से पहले कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था कि विराट ने फाइनल के लिए अपना बेस्ट बचाकर रखा है. हुआ भी यही. कोहली फाइनल के टॉप रन स्कोकरर  रहे, उन्होंने टीम को मुश्किल वक्त में संभाला और 170 के पार ले जाने में अहम रोल अदा दिया. कोहली को इस पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. 



खिताबी मुकाबले में मिली जीत के बाद विराट कोहली ने कहा, 'यह मेरा आखिरी टी-20 मैच था, इसलिए उसी तरह खेला. अब नई जनरेशन बागडोर संभाले' कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में 76 रन बनाए, इस प्रदर्शन के लिए वह प्लेयर ऑफ द मैच भी बने. जाते-जाते कोहली एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर गए, जिसे तोड़ने में कई साल लग जाएंगे, क्योंकि उनसे आस-पास भी कोई खिलाड़ी नहीं है, जितने भी प्लेयर हैं वो संन्यास ले चुके हैं.



कोहली के नाम ये खास रिकॉर्ड

दरअसल, विराट कोहली ने भारत के लिए छठवां टी20 विश्व कप खेला. इस दौरान उन्होंने पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा 1292 रन बनाए. उनके बाद इस लिस्ट में रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने 1220 रन बनाए हैं. तीसरे नंबर पर महेला जयवर्धने हैं, जिन्होंने 1016 रन बनाए हैं. इस तरह विराट टी20 विश्व कप के इतिहास के टॉप रन स्कोरर हैं. यह ऐसा रिकॉर्ड है, जिसे तोड़ने में सालों लग जाएंगे.



टी-20 वर्ल्ड कप में कोहली टॉप स्कोरर

टीम इंडिया के लिए विराट कोहली ने 125 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 48.69 की औसत और 137.04 की स्ट्राइक रेट से 4,188 रन बनाए हैं. उन्होंने अपने टी-20 इंटरनेशनल करियर में 39 फिफ्टी प्लस स्कोर बनाए हैं, जो सबसे ज्यादा है.