menu-icon
India Daily
share--v1

IND vs SA Final: इतिहास रचने की दहलीज पर रोहित शर्मा, साउथ अफ्रीका के खिलाफ बना सकते हैं महारिकॉर्ड

IND vs SA Final: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच बारबाडोस के मैदान पर खेले जाने वाले फाइनल मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा एक ऐतिहासिक उपलब्धि के करीब हैं. रोहित शर्मा पिछले 13 महीनों में अपनी टीम को लगातार तीसरे आईसीसी फाइनल में लेकर पहुंचे हैं, हालांकि इस बार उम्मीद है कि वो काम कर दिखाएंगे जो पिछले 2 फाइनल्स में नहीं कर पाए थे. आइये एक नजर उन आंकड़ों पर डालते हैं जो रोहित शर्मा इस मैच में हासिल कर महारिकॉर्ड बना सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Rohit Sharma
Courtesy: Social/Twitter

IND vs SA Final: गुयाना के मैदान पर इंग्लैंड को 68 रन से धूल चटाने के बाद रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 10 साल बाद आईसीसी टी20 विश्वकप के फाइनल में जगह बनाने का कारनामा किया. इसके साथ ही यह पहली बार हुआ जब टी20 विश्वकप के फाइनल मैच में दो ऐसी टीमें पहुंची जिन्होंने अब तक एक भी मैच में हार का सामना नहीं किया है.

ऐसा करने वाले पहले कप्तान बनेंगे रोहित शर्मा

विश्वकप के इतिहास में अब तक कभी ऐसा देखने को नहीं मिला है कि कोई टीम अजेय रहते हुए खिताब जीत जाए, हालांकि ये पहली बार होगा जब भारत हो या साउथ अफ्रीका इस रिकॉर्ड को तोड़ते नजर आएंगे. वहीं रोहित शर्मा अगर जीत हासिल करने में कामयाब रहते हैं तो न सिर्फ पहले कप्तान बनेंगे जिसने अजेय रहते हुए खिताब जीता बल्कि धोनी के बाद भारत को टी20 विश्वकप जिताने वाले दूसरे कप्तान भी बन जाएंगे.

विराट का रिकॉर्ड तोड़ने से सिर्फ 6 रन दूर

रोहित शर्मा ने इस टूर्नामेंट के दौरान शानदार प्रदर्शन किया है न सिर्फ कप्तान के तौर पर टीम को फाइनल तक लेकर पहुंचे हैं बल्कि बतौर बल्लेबाज भी बेहतरीन खेल दिखाते हुए भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने हैं.  भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने के करीब हैं, क्योंकि उनकी टीम शनिवार को टी20 विश्व कप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी. 

रोहित शर्मा टी20 विश्व कप के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बनने के लिए विराट कोहली के 1,216 रनों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने से सिर्फ छह रन दूर हैं. भारत को 11 सालों से चला आ रहा खिताबी सूखा मिटाना है तो रोहित शर्मा का अपना प्रदर्शन जारी रखना जरूरी है. रोहित शर्मा ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड और सुपर-8 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में लगातार दो अर्धशतक लगाए हैं और टूर्नामेंट में तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. 

जीत का अर्धशतक भी करेंगे पूरा

टी20 विश्वकप में उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड ने 255 रन और अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज ने 281 रन बनाए हैं. रोहित ने लगभग 13 महीनों में भारत को लगातार तीसरे आईसीसी फाइनल में पहुंचाया है. 
पिछले प्रयासों में भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गया था. 

भारतीय टीम को उनकी आखिरी आईसीसी की खिताबी जीत 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में आई थी. हालांकि रोहित के लिए अच्छी बात यह है कि उनका सामना साउथ अफ्रीका से हो रहा है जो पहली बार आईसीसी के फाइनल टूर्नामेंट में पहुंचा है. अगर रोहित शर्मा इस मैच में जीत हासिल करते हैं तो बतौर कप्तान अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैचों में जीत का अर्धशतक भी पूरा कर लेंगे.