menu-icon
India Daily
share--v1

IND vs SA Final: हार की दहलीज से वापस ली जीत की राह, 17 साल बाद भारत ने जीता दूसरा टी20 विश्वकप

India vs South Africa, T20 World Cup 2024 Final: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच बारबाडोस में खेले गए फाइनल मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली और अक्षर पटेल की साझेदारी ने मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला, तो वहीं गेंदबाजी में जब साउथ अफ्रीका को 30 गेंद में 30 रन की दरकार रही तो भारतीय पेसर्स की तिकड़ी ने संभाला. इसके चलते भारतीय टीम ने 11 साल बाद आईसीसी खिताब का सूखा मिटाया और 17 साल बाद टी20 विश्वकप का खिताब जीत लिया.

auth-image
India Daily Live
Team India
Courtesy: @ICC

India vs South Africa, T20 World Cup 2024 Final: भारतीय गेंदबाजों, खासकर जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और अर्शदीप सिंह ने मैच के आखिरी ओवर्स में धैर्य बनाए रखा और आखिर में भारतीय टीम ने हार के मुंह से जीत छीन ली. आखिरी ओवर में 16 रन को डिफेंड कर भारतीय टीम ने आखिरकार उन्होंने अपने 11 साल के ICC ट्रॉफी सूखे को खत्म किया और दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर अपने इतिहास में दूसरी बार T20 विश्व कप जीता.

अच्छी शुरुआत के बाद साउथ अफ्रीका ने छीना मैच

जसप्रीत बुमराह ने दूसरे ओवर में रीजा हेंड्रिक्स को आउट किया, जबकि अर्शदीप ने तीसरे ओवर में एडेन मार्करम को आउट किया. 176 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही और उसने 2 विकेट जल्दी गंवा दिए. हालांकि क्विंटन डिकॉक (39), ट्रिस्टन स्टब्स (31), हेनरिक क्लासेन (52) और डेविड मिलर की पारियों ने भारतीय टीम को बैकफुट पर धकेल दिया था. 

पेसर्स की तिकड़ी ने जिताया मैच

अक्षर पटेल ने 15वें ओवर में 24 रन लुटा दिए जिसके चलते भारतीय टीम बैकफुट पर चली गई. इस ओवर से पहले साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 36 गेंद में 54 रन की दरकार थी लेकिन पटेल के ओवर के बाद सिर्फ 30 गेंद में 30 रन की दरकार रह गई. यहां पर जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या की तिकड़ी ने शानदार वापसी कराई और खिताब को अपने नाम कर लिया.

कोहली की पारी ने बल्लेबाजी में बचाया

इससे पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली ने 76 रन बनाए, जिससे भारत ने 176/7 का स्कोर खड़ा किया, जो शनिवार को बारबाडोस के ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ T20 विश्व कप फाइनल के इतिहास में अब तक का सर्वोच्च टीम स्कोर है. शिवम दुबे ने डेथ ओवरों में उनका साथ दिया और 27 रन बनाए.

साउथ अफ्रीका के लिए केशव महाराज ने रोहित शर्मा और ऋषभ पंत के दो विकेट लिए, जबकि कैगिसो रबाडा ने सूर्यकुमार यादव का विकेट लिया, जिससे भारत ने पावरप्ले के अंदर 3 विकेट गंवा दिए. अक्षर पटेल 47 रन बनाकर अच्छी फॉर्म में दिख रहे थे लेकिन क्विंटन डि कॉक के शानदार थ्रो पर वह भी आउट हो गए.