menu-icon
India Daily
share--v1

IND vs ENG: बारिश के खलल के बीच रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, महान कप्तानों की लिस्ट में शुमार किया अपना नाम

India vs England, T20 World Cup 2024 Semi Final: डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड ने गुरुवार को प्रोविडेंस स्टेडियम में मेन्स टी20 विश्व कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. बारिश और गीली आउटफील्ड के कारण टॉस में एक घंटे 20 मिनट की देरी हुई. वहीं 8 ओवर के खेल के बाद बारिश ने फिर से खेल बिगाड़ दिया और खेल रुक गया. इस समय भारत का स्कोर 65/2 हो गया था जिसमें कप्तान रोहित शर्मा 37 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे, जबकि सूर्यकुमार यादव 13 रन के स्कोर पर खेल रहे थे.

auth-image
India Daily Live
Rohit Sharma
Courtesy: BCCI

India vs England, T20 World Cup 2024 Semi Final: मेन्स टी20 विश्व कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने गुरुवार को प्रोविडेंस स्टेडियम में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. बारिश और गीले आउटफील्ड के कारण टॉस में एक घंटा 20 मिनट की देरी हुई.

8 ओवर के बाद बारिश ने फिर रोका खेल

वहीं 8वें ओवर खेल के के बाद बारिश ने फिर से खलल डाला और मैच रुक गया, इस वक्त भारत का स्कोर 65/2 था. कप्तान रोहित शर्मा 37 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे, उनके साथ सूर्यकुमार यादव 13 रन बनाकर खेल रहे थे.

इससे पहले रीस टॉप्ले ने भारत को जल्दी झटका दिया, जब उन्होंने विराट कोहली को सिर्फ 9 रन पर आउट कर दिया, जबकि सैम कर्रन ने गुरुवार को गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में ऋषभ पंत को सिर्फ 4 रन पर आउट कर दिया, क्योंकि मेन इन ब्लू को पावरप्ले में 2 विकेट गंवाने पड़े.

खलल के बीच रोहित शर्मा ने रचा इतिहास

जहां भारतीय टीम उतार-चढ़ाव से गुजर रही थी तो वहीं दूसरे छोर पर कप्तान रोहित शर्मा ने एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया और भारतीय कप्तानों की उस खास लिस्ट में शुमार हो गए जिन्होंने सभी प्रारूप में बतौर कप्तान 5 हजार से ज्यादा रन बनाने का कारनामा किया है. इस फेहरिस्त में विराट कोहली, एमएस धोनी, मोहम्मद अजहरुद्दीन और सौरव गांगुली का नाम शामिल था.

भारत के कप्तान के रूप में सभी प्रारूपों में 5000 से अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी:

  • विराट कोहली - 12883
  • एमएस धोनी - 11207
  • मोहम्मद अजहरुद्दीन - 8095
  • सौरव गांगुली - 7643
  • रोहित शर्मा - 5013*

कैसा है दोनों टीमों का हेड टू हेड रिकॉर्ड

दोनों टीमों के बीच हुए सभी अंतर्राष्ट्रीय टी20 मुकाबलों के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो भारत के पास इंग्लैंड पर 12-11 की मामूली बढ़त है. टी20 विश्व कप मुकाबलों के मामले में, रिकॉर्ड 2-2 से बराबरी का है. गुरुवार के सेमीफाइनल की विजेता टीम का सामना शनिवार को ब्रिजटाउन, बारबाडोस के केंसिंगटन ओवल में फाइनल में दक्षिण अफ्रीका से होगा. गुरुवार का मुकाबला एडिलेड में 2022 पुरुष टी20 विश्व कप सेमीफाइनल का रीमैच है, जहां इंग्लैंड ने भारत को दस विकेट से हराया था. 

अगर रद्द हुआ मैच तो फाइनल में पहुंच जाएगा भारत

बारिश के कारण देरी के लिए दूसरे सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं होने के कारण अतिरिक्त 250 मिनट का समय आवंटित किया गया है. अगर बाद में बारिश आती है और मैच रद्द हो जाता है, तो भारत फाइनल में जाएगा क्योंकि वे सुपर आठ चरण के ग्रुप 1 में शीर्ष क्रम की टीम के रूप में समाप्त हुए थे.