menu-icon
India Daily
share--v1

IND vs ENG: 10 साल बाद T20 विश्वकप के फाइनल में पहुंचा भारत, ऑस्ट्रेलिया के बाद इंग्लैंड से भी लिया हार का बदला

T20 World Cup 2024 Semi Final: भारत ने बदला चुकता करने का सिलसिला जारी रखते हुए इंग्लैंड को मात्र 103 रनों पर ढेर कर दिया और रविवार को दक्षिण अफ्रीका से भिड़ने के लिए फाइनल में जगह बनाई. कप्तान रोहित शर्मा ने 57 रनों की तूफानी पारी खेली, जिससे भारत ने बारिश से बाधित मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 171/7 का स्कोर खड़ा किया. सूर्यकुमार यादव 47 रनों के साथ दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे.

auth-image
India Daily Live
IND vs ENG T20 World Cup
Courtesy: ICC/Twitter

T20 World Cup 2024 Semi Final: भारतीय टीम के आखिरी आईसीसी खिताब की बात तो सब करते हैं कि उसने आखिरी बार यह जीत 2013 में हासिल की थी लेकिन शायद ही किसी को ये बात याद हो कि उसने आखिरी बार टी20 विश्वकप के फाइनल में शिरकत 2014 में की थी. जहां भारत के दूसरा खिताब जीतने के ख्वाब को श्रीलंका ने चकनाचूर किया था, हालांकि अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले जा रहे टी20 विश्वकप में यह सपना पूरा होने की दहलीज पर खड़ा है.

10 साल बाद टी20 विश्वकप के फाइनल में पहुंची भारतीय टीम

भारत ने गुयाना के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे सेमीफाइनल मैच में लगातार बारिश के दखल के बावजूद जीत हासिल की और 10 साल बाद टी20 विश्वकप के फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हो गई. बारिश के चलते टॉस करीब डेढ़ घंटे देर से हुआ जहां इंग्लैंड ने जीत हासिल कर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. हालांकि कप्तान रोहित शर्मा ने साफ किया कि वो पहले बल्लेबाजी ही करना चाहते थे.

रोहित की कप्तानी पारी ने किया कमाल

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर्स में 7 विकेट खोकर 171 रन का स्कोर खड़ा किया जिसमें कप्तान रोहित शर्मा की अर्धशतकीय पारी भी शामिल रही. विराट कोहली (9) एक बार फिर से बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे लेकिन इसका ज्यादा खामियाजा भारतीय टीम को चुकाना नहीं पड़ा क्योंकि उनकी जिम्मेदारी भी रोहित शर्मा ने संभाली और महज 39 गेंदों में 6 चौके और 2 छक्कों की मदद से 57 रनों की पारी खेली.

सूर्यकुमार और हार्दिक का भी मिला साथ

रोहित शर्मा का साथ सूर्यकुमार यादव ने दिया जिन्होंने 36 गेंदों में 4 चौके और 2 छक्कों की मदद से 47 रनों की पारी खेली. वहीं हार्दिक पांड्या (23), रविंद्र जडेजा (17) और अक्षर पटेल (10) की आतिशी पारी के दम पर 171 रन का एक अच्छा स्कोर खड़ा कर डाला. यहां गौर करने वाली बात यह है कि गुयाना की पिच पर पार स्कोर 145 रन ही है.

स्पिनर्स ने गुच्छों में निकाली इंग्लैंड की विकेट

वहीं जब गेंदबाजी की बारी आई तो विकेट निकालने की जिम्मेदारी स्पिनर्स ने संभाली और इंग्लैंड की टीम को गुच्छों में वापस पवेलियन भेज दिया. अक्षर पटेल ने खतरनाक नजर आ रहे जोस बटलर (23) को ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर वापस पवेलियन भेज दिया. अक्षर पटेल का यह विकेट भारत के लिए नॉकआउट मैचों में 2016 के बाद आया. इसके बाद विकेटों के गिरने का जो सिलसिला शुरू हुआ वो थमा नहीं और पूरी टीम 16.4 ओवर्स में 103 रन पर सिमट गई.

भारतीय टीम के लिए अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने अपने 4-4 ओवर के स्पेल में 3-3 विकेट झटके तो वहीं पर जसप्रीत बुमराह के खाते में भी 2 विकेट आए. फील्डिंग में भी प्लेयर्स ने कमाल किया और दो रन आउट किए जिसके चलते इंग्लैंड की टीम 103 रन पर सिमट गई.

भारत ने इंग्लैंड से लिया 2022 की हार का बदला

भारत ने 2022 के सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड के हाथों मिली करारी हार का बदला 2024 में 68 रनों से हराकर लिया. इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया को सुपर-8 के आखिरी मैच में हराकर उसे टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था और 2023 के फाइनल में मिली हार का बदला लिया था. अब भारतीय टीम का सामना खिताब के लिए साउथ अफ्रीका की टीम से होगा जिसने अफगानिस्तान को हराकर पहली बार फाइनल में जगह बनाई.