menu-icon
India Daily
share--v1

44 के हुए हरभजन सिंह, कभी श्रीसंत को जड़ा था चांटा, इन 3 विवादों में फंस चुके हैं 'टर्बनेटर'

Happy Birthday Harbhajan Singh: टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रहे हरभजन सिंह आज 44 साल के हो चुके हैं. स्पिन का यह जादूगर अब कॉमेंट्री में अपना जलवा बिखेर रहा है. भज्जी उन क्रिकेटर्स में शामिल हैं, जो मैदान पर हमेशा अग्रेशन में दिखे. अपने करियर के दौरान यह दिग्गज कई बड़े विवादों में रहा. उनके जन्मदिन पर जानते हैं वो तीन बड़े विवाद जब भज्जी सुर्खियों में रहे.

auth-image
Bhoopendra Rai
Harbhajan Singh
Courtesy: Twitter

Happy Birthday Harbhajan Singh: टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह आज अपना 44वां जन्मदिन मना रहे हैं. 'टर्बनेटर' के नाम मशहूर यह भारतीय क्रिकेटर अपने वक्त के दिग्गजों बॉलर्स में शुमार है. हरभजन सिंह का जन्म 3 जुलाई 1980 को जालंधर में हुआ था, उन्होंने कड़ी मेहनत के दम पर टीम इंडिया में जगह बनाई और अपनी फिरकी में कई दिग्गज खिलाड़ियों को फंसाया और उनका शिकार किया. हरभजन ने भारत के लिए टेस्ट में 417 विकेट चटकाए हैं, वो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं.

हरभजन सिंह ने भारत के लिए 18 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट में कमाल किया. इस दौरान एक तरफ जहां उन्होंने कई यादगार प्रदर्शन किए तो वहीं उनका करियर विवादों से भी घिरा रहा. 1998 से लेकर 2016 तक भज्जी के करियर में कई उतार चढ़ाव आए. 4 ऐसे में विवाद भी हुआ, जब हरभजन सिंह की लाइमलाइट में रहे, जिन्हें उनका पछतावा भी हुआ.

1.  'मंकीगेट' विवाद, 2008

क्रिकेट इतिहास के बड़े विवादों में मंकीगेट शामिल है. साल 2008 में यह विवाद उस वक्त हुआ जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी. इस टूर पर भज्जी और ऑस्ट्रेलिया ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स बीच आपस में भिड़ गए थे. आरोप लगा था कि सिडनी टेस्ट के दौरान हरभजन सिंह ने साइमंड्स के लिए मंकी (बंदर) कहा था. उन पर नस्लभेदी का यह आरोप साइमंड्स ने लगाया था, जिसके बाद मामला सिडनी कोर्ट तक पहुंचा, जिसके खिलाफ अपील की गई, अपील में यह फैसला सुनाया गया कि ऐसा कोई सबूत नहीं मिला, जिससे साबित हो कि भज्जी ने रंगभेदी टिप्पणी की थी. इस मंकीगेट विवाद के चलते  हरभजन पर तीन टेस्ट मैच का प्रतिबंध लगा था, जिसे बाद में हटा दिया गया था.

Controversy Monkeygate
Monkeygate Controversy


2. स्लैपगेट विवाद, 2008

साल 2008 में हरभजन सिंह और एस श्रीसंत के बीच स्लैपगेट विवाद हुआ था. ये वही विवाद था, जिसमें हरभजन सिंह ने श्रीसंत को बीच मैदान पर थप्पड़ जड़ दिया था. यह आईपीएल का पहला सीजन था. भज्जी मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे, जबकि श्रीसंत पंजाब किंग्स के लिए खेल रहे थे.  मोहाली के मैदान पर मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स आमने-सामने थीं, जिसमें पंजाब ने मुंबई को हरा दिया था. मैच के बाद श्रीसंत को रोते हुए मैदान से बाहर आते देखा गया था. उस वक्त बताया गया था कि श्रीसंत की किसी बात पर भज्जी को गुस्सा आया, जिसके बाद उन्होंने गुस्सा में चांटा मार दिया था. श्रीसंत को बीच मैदान थप्पड़ मारना हरभजन सिंह को भारी पड़ा था, उन्हें लीग के बचे हुए मैचों से बाहर कर दिया गया था. कई सालों बाद श्रीसंत ने कहा कि उन्होंने हरभजन को 'पंजाब बॉम्बे को हराएंगे, पंजाब बॉम्बे को हराएंगे' कहा था, जिसके बाद उन्होंने थप्पड़ मारा था.

Harbhajan Singh
थप्पड़ खाने के बाद रोते हुए एस श्रीसंत


ऐड विवाद 2006

अपने करियर में जब हरभजन तेजी से आगे बढ़ रहे थे तो उन्हें एड्स भी खूब मिले. साल 2006 में एक बार हरभजन सिंह ने ‘रॉयल स्टैग’ शराब की कंपनी के लिए एक विज्ञापन किया, जिसमें वो बिना पगड़ी के नजर आए थे. इस एड को लेकर सिख समुदाय ने भज्जी की खूब आलोचना की थी, उस वक्त हरभजन सिंह को बिना पगड़ी के ऐड में आना ही नहीं, बल्कि एक शराब के विज्ञापन के लिए भी खूब घेरा गया था. जिसके बाद कंपनी ने इस ऐड को हटा लिया था, जबकि हरभजन सिंह को भी बिना शर्त माफी मांगनी पड़ी थी.

हरभजन सिंह का क्रिकेट करियर कैसा रहा?

  • टेस्ट- 103 मैचों की 145 पारियों में 2225 रन बनाए. गेंद से 417 विकेट निकाले.
  • वनडे- 236 मैचों में 1237 रन बनाए, जबकि गेंद से 269 विकेट निकाले.
  • टी20- 28 मैचों में हिस्सा लिया, इस दौरान  25 बल्लेबाजों का शिकार किया.
  • आईपीएल- 163 मैचों में 150 विकेट निकाले, बल्ले से 833 रन भी बनाए.