menu-icon
India Daily
share--v1

11 साल का सूखा मिटाया तो BCCI ने टीम पर लुटाए 125 करोड़, जानें पिछली जीतों पर कितना दिया था इनाम

BCCI Announced Prize Money of 125 Crores to Indian Cricket Team: बारबाडोस में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराकर टी20 विश्व कप की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया. भारतीय टीम के इस प्रदर्शन से खुश होकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टीम को 125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि देने का ऐलान कर दिया है. आईसीसी ने टीम इंडिया को विजेता बनने पर 20 करोड़ 42 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी.

auth-image
Gyanendra Tiwari
IC T20 World Cup 2024
Courtesy: @ICC

BCCI Announced Prize Money of 125 Crores to Indian Cricket Team: रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने बारबाडोस में तिरंगा झंडा लहरा दिया है. भारतीय टीम विश्व चैंपियन बन गई है. टी20 विश्व कप की चैंपियन बनते ही टीम इंडिया पर पैसों की बारिश हो गई है. टूर्नामेंट जीतने पर पहले आईसीसी ने टूर्नामेंट जीतने के लिए टीम इंडिया को 20 करोड़ 42 लाख रुपये का इनाम दिया. अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI ने टीम इंडिया को 125 करोड़ रुपये की प्राइज मनी देने का ऐलान किया है. बीसीसीआई से सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया पर इसकी घोषणा की है.

BCCI ने भारतीय टीम भारतीय टीम के लिए भारी भरकम प्राइज मनी की घोषणा कि तो बहुत से लोगों के मन में सवाल आया कि आखिर इससे पहले जब हम विश्व विजेता बने तो बीसीसीआई ने भारतीय टीम पर कितने पैसे लुटाए थे?  

1983, 2007, 2011 और 2013 में हम क्रिकेट के अलग-अलग टूर्नामेंट में चैंपियन बने. इन वर्षों में चैंपियन बनने पर BCCI ने भारतीय टीम को कितनी पुरस्कार राशि दी आइए जानते हैं.    

1983 में विश्व विजेता बनने पर BCCI ने खिलाड़ियों को दिया था इतिने रुपये का पुरस्कार

भारतीय टीम ने पहली बार 1983 में आईसीसी को कोई खिताब जीता था. यहीं से हमारे जीत की शुरुआत हुई थी. कपिल देव की कप्तानी में हमने वेस्ट इंडीज को हराकर वनडे विश्व कप में परचम लहराया था.

भारतीय टीम को उस वक्त विश्व कप में एक मैच खेलने के लिए 1500 रुपये मिले थे. वहीं, जब भारतीय टीम विजेता बनी तो बीसीसीआई ने बोनस के तौर पर टीम इंडिया के हर खिलाड़ी को 15,000 रुपये दिए थे.

उस समय के हिसाब से यह राशि आज करोड़ों के बराबर हैं. क्योंकि उस वक्त भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड बहुत ही गरीब था. हमारे पास पैसे नहीं थे. लेकिन आज हम दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड हैं.

2007 में धोनी ने बनाया टी20 का चैंपियन तो BCCI ने दिया इतने का पुरस्कार

2007 में इंडियन क्रिकेट टीम ने क्रिकेट के इतिहास में परचम लहराते हुए टी20 विश्व कप की ट्रॉफी अपने नाम की थी. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने इस विश्व कप पर कब्जा जमाया था.

2007 का विश्व कप जीतने पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टीम इंडिया को 3 मिलियन यूएस डॉलर की पुरस्कार राशि दिया था. आज के हिसाब से यह राशि लगभग 25 करोड़ रुपये होगी. वहीं, विश्व कप में 6 छक्के मारने वाले युवराज सिंह को 1 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि दी गई थी.

2011 में वनडे विश्व कप जीतकर रचा इतिहास तो BCCI ने कर दी पैसों की बौछार

2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया विश्व विजेता बनी थी. 1983 के बाद भारत ने दूसरी बार भारत ने 28 साल बाद वनडे विश्व कप की ट्रॉफी उठाई थी. जैसे ही धोनी छक्का मारकर टीम इंडिया को विजयी बनाया था पूरा देश खुशी से झूम उठा था.

2011 का विश्व कप जीतने पर BCCI ने भारतीय टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को 1 करोड़ रुपये की प्राइज मनी दी थी. वहीं, कोच गैरी कर्स्टन और अन्य सहयोगी स्टाफ को उनके योगदान के लिए 50-50 लाख रुपये का पुरस्कार राशि दी गई थी. इसके अलावा चयनकर्ताओं को 25-25 लाख रुपये भी दिए गए थे.

2013 में चैंपियन बनने पर टीम इंडिया पर कितना पैसा बरसा

2013 में एक बार फिर से महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में हमने क्रिकेट की दुनिया में परचम लहराया था. इस बार हमने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीतकर इतिहास रचा था. इससे पहले 2022 में हमने श्रीलंका के साथ चैंपियंस ट्रॉफी शेयर की थी. लेकिन 2013 में हमने अकेले ही ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था.

2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीतने पर भारतीय टीम के खिलाड़ियों पर पैसों की जमकर बारिश हुई थी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 में भारत की जीत के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को 1 करोड़ रुपये और प्रत्येक सहयोगी स्टाफ सदस्य को 30 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की थी.

2013 के बाद हमारे पास कई मौके आए लेकिन हम विजेता नहीं बन पाए. लेकिन टी20 विश्व कप 2024 जीतकर हमने फिर से क्रिकेट की दुनिया में परचम लहरा दिया. टी20 विश्व कप जीतने के लिए बीसीसीआई ने घोषणा की है कि टीम इंडिया को पुरस्कार के रूप में 125 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी.