menu-icon
India Daily
share--v1

Asian Champions Trophy: फाइनल में चीन से भिड़ेगा भारत, सेमीफाइनल में साउथ कोरिया को 4-1 से रौंदा

Asian Champions Trophy 2024: डिफेंडिंग एशियन चैंपियन भारत ने सोमवार को हुलुनबुइर में पुरुषों की एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर प्रवेश किया. मंगलवार को होने वाले फाइनल में भारत का मुकाबला मेजबान चीन से होगा. भारत ने लीग चरण के मैच में चीन को 3-0 से हराया था.

auth-image
India Daily Live
Hockey India
Courtesy: Hockey India

Asian Champions Trophy 2024: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 के सेमीफाइनल में कोरिया को 4-1 से हराकर अपनी दबदबा जारी रखा. यह मैच सोमवार को चीन डौर एथनिक पार्क, हुलुनबुइर में स्थित मोकी हॉकी प्रशिक्षण केंद्र में खेला गया.

उत्तम सिंह ने दिलाई थी बढ़त

उत्तम सिंह ने पहले क्वार्टर में भारत को 13वें मिनट में बढ़त दिला दी. इसके बाद हरमनप्रीत सिंह ने 19वें और 45वें मिनट में गोल किए, जबकि जर्मनप्रीत सिंह ने 32वें मिनट में गोल किया. कोरिया के लिए जीहुन यांग ने 33वें मिनट में एकमात्र गोल किया.

भारत ने इस महत्वपूर्ण सेमीफाइनल की शुरुआत बेहतर तरीके से की. अभिषेक ने शुरुआती मिनटों में कोरिया के गोलकीपर जैहान किम से बचाव कराया. उत्तम ने दाहिने विंग पर दौड़कर दबाव बनाया और राहील को पास दिया, लेकिन उनका क्लोज-रेंज शॉट बचा लिया गया. भारतीय रक्षा ने कोरिया के कभी-कभार के काउंटरअटैक को रोक दिया, जबकि फॉरवर्ड्स ने अंततः अराजीत सिंह के माध्यम से सफलता पाई, जिन्होंने दाहिने विंग से गोल की ओर गेंद मारी और उत्तम ने इसे टैप करके भारत के लिए 1-0 का स्कोर बना दिया.

हरमनप्रीत ने दोगुना किया दबाव

भारत ने दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में अपना पहला पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया और दूसरे प्रयास पर हरमनप्रीत ने भारत की बढ़त को दोगुना कर दिया. कोरिया ने जवाब में गेंद पर कब्जा बनाए रखा और एक अवसर की तलाश में विंग्स के साथ आगे बढ़ा, लेकिन भारत पीछे हट गया और संख्या में बचाव किया. जब भारत के पास गेंद थी, तब भी उन्होंने सर्कल प्रवेश बनाए रखा और एक निरंतर स्कोरिंग खतरा पैदा किया. दूसरे क्वार्टर के अंत में, कोरिया ने भारत को पीछे धकेल दिया और यूनहो कांग ने गुरजोत सिंह को सर्कल में गलतफहमी में डाल दिया, जिससे सूरज कर्केरा को मिड-रेंज से बचाव करना पड़ा.

सुखजीत ने सुनिश्चित किया कि भारत ने कोरिया के शूटिंग सर्कल में गहराई से प्रवेश किया लेकिन टीम के साथी को नहीं ढूंढ सका. अगले ही खेल में, जर्मनप्रीत ने विपरीत दिशा में सुमित के एरियल पास को हवा से बाहर निकाला और गोल की ओर मारा, जहां यह डिफ्लेक्ट हो गया, जिससे भारत की बढ़त और बढ़ गई. कोरिया ने जवाब में एक पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया और जीहुन यांग ने इसे बीच में से फ्लिक किया, जिससे कृष्ण पंथक को मात दी और कोरिया के लिए एक उम्मीद की किरण प्रदान की, क्योंकि स्कोर भारत के पक्ष में 3-1 हो गया.

तीसरे क्वार्टर में कोरिया ने खोला खाता

तीसरे क्वार्टर के अंत तक दोनों टीमों ने गोल करने के अवसर पैदा किए, लेकिन कोरिया के गोलकीपर जैहान किम की गलती ने भारत को सिर्फ एक सेकंड बचाकर पेनल्टी कॉर्नर दिला दिया. हरमनप्रीत ने गेंद को नए कीपर दावोन ओह के दाहिने तरफ तेजी से और नीचे की ओर मारा, जिससे भारत के पक्ष में 4-1 का स्कोर हो गया.

भारत ने अंतिम क्वार्टर में अपना दबदबा जारी रखा, जिसमें अभिषेक और अराजीत ने कीपर से बचाव कराया. हालांकि, कोरिया ने खेल में 8 मिनट बचे होने पर एक पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया, लेकिन ह्योनहोंग किम का प्रयास पोस्ट के बाहर चला गया. भारत ने शेष क्वार्टर के लिए कार्यवाही को नियंत्रित किया और 4-1 से जीत के साथ एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली.

फाइनल में चीन से भिड़ेगा भारत

मैच के हीरो जर्मनप्रीत सिंह ने कहा, "हमने आज असाधारण रूप से अच्छा खेला, हम फाइनल में पहुंचने से खुश हैं. सुमित ने मुझे गोल के लिए शानदार गेंद दी और मैं अपने रूममेट का शुक्रगुजार हूं, जो मुझे इतना अच्छी तरह समझता है, उन्होंने मेरे लिए गोल सेट किया."

भारत, जो टूर्नामेंट में एकमात्र अपराजित टीम है, एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 के फाइनल में मंगलवार को 1530 IST पर मेजबान चीन के खिलाफ खेलेगा.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!