menu-icon
India Daily
share--v1

T20 विश्वकप के बाद अब टेस्ट में भी हार की कगार पर साउथ अफ्रीका, स्नेह राणा के दम पर भारत ने कसा शिकंजा

India Women vs South Africa Women, One-off Test: बारबाडोस की सरजमीं पर भारत ने साउथ अफ्रीका को टी20 विश्वकप फाइनल मैच में हराकर 11 सालों से चला आ रहा आईसीसी खिताब का सूखा खत्म किया. इस बीच भारतीय महिला क्रिकेट टीम साउथ अफ्रीका की महिला टीम के साथ चेन्नई के मैदान पर एक टेस्ट मैच खेल रही है. जहां उसने स्नेह राणा की गेंदबाजी के दम पर टेस्ट मैच पर शिकंजा कस लिया है.

auth-image
India Daily Live
IND W vs SA W
Courtesy: BCCI/Twitter

India Women vs South Africa Women, One-off Test: भारतीय ऑफ स्पिनर स्नेह राणा और टेस्ट क्रिकेट का एक खास रिश्ता है. तीन साल पहले ब्रिस्टल में इंग्लैंड के खिलाफ राणा डेब्यू पर अर्धशतक लगाने और चार विकेट लेने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनीं. तानिया भाटिया (44*) के साथ उनकी नाबाद 80 रनों की साझेदारी ने भारत को मैच ड्रॉ कराने में मदद की, जिससे उन्हें हर तरफ से सराहना मिली. 

स्नेह राणा के दम पर भारत ने बनाई पकड़

पिछले दिसंबर में, उन्होंने वानखेड़े स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को जीत दिलाने के लिए सात विकेट लिए और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

रविवार को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट के तीसरे दिन, राणा ने एक बार फिर अपनी धाक जमाई. उन्होंने 77 रन देकर 8 विकेट लेकर पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका को 266 रन पर समेट दिया और उन्हें फॉलोऑन करने पर मजबूर कर दिया. भारत ने अपनी पहली पारी में 6 विकेट पर 603 रन बनाकर 337 रनों की बढ़त हासिल कर ली.

पहले सेशन में ही साउथ अफ्रीका को जकड़ा

पहला सेशन काफी रोमांचक रहा क्योंकि राणा ने पहले घंटे में ही टर्न लेती पिच का फायदा उठाते हुए अपने दूसरे दिन के स्कोर में पांच और विकेट जोड़ दिए. दक्षिण अफ्रीका 236/4 के स्कोर के साथ आगे बढ़ते हुए 30 रन के अंदर अपने 6 विकेट गंवा बैठा.

दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका ने कप्तान वोल्फार्ड्ट (93*) और लूस (109) के शानदार प्रदर्शन के साथ बेहतर जवाब दिया. लूस को आखिरकार भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बोल्ड कर दिया, जो एक गेंद पर फंसीं जो कम रह गई.

मिसफील्ड के चक्कर में नहीं मिले विकेट

हालांकि राणा को दूसरी पारी में बिना किसी सफलता के 20 ओवर फेंकने पड़े. वह थोड़ी दुर्भाग्यपूर्ण रहीं क्योंकि कुछ मौके फील्डर्स की तरफ से कन्वर्ट नहीं किए जा सके. बाएं हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ भी दूसरी पारी में अपने 16 ओवरों में विकेट लेने में असफल रहीं.

भारतीय कोच अमोल मुजूमदार ने दिन के खेल के बाद कहा, “उन्होंने (राणा) ने ऑस्ट्रेलिया टेस्ट के बाद अंतर-क्षेत्रीय मैच खेला और फिर राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में गेंदबाजों का शिविर हुआ. वह जानती हैं कि वह टीम का एक अभिन्न अंग हैं. उन्होंने आज सनसनीखेज प्रदर्शन किया. यह उनके और भारत के लिए एक शानदार दिन था. टीम अब सुबह के सेशन में विकेट की तलाश करेगी."