menu-icon
India Daily
share--v1

T20 में कौन लेगा रोहित-विराट-जडेजा की जगह? रेस में सबसे आगे इन प्लेयर्स का नाम

Who will be successor to RO-KO in Team India: 11 साल का इंतजार, 17 सालों से टी20 विश्वकप का सूखा आखिरकार शनिवार को बारबाडोस के स्टेडियम में खत्म हो गया, जब रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 2024 के टी20 विश्वकप फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर दूसरा खिताब अपने नाम किया. इस जीत ने जहां करोड़ों भारतीय को जश्न मनाने का मौका दिया तो वहीं रोहित शर्मा, विराट कोहली और अब रविंद्र जडेजा के अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट से संन्यास लेने के ऐलान ने फैन्स की आंखें नम भी कर दी. हालांकि अब जो बड़ा सवाल है वो ये कि भारतीय टीम में इन 3 दिग्गजों की जगह कौन से खिलाड़ी नजर आएंगे.

auth-image
Vineet Kumar
Rohit Virat Ravindra Jadeja
Courtesy: IDL

Who will be successor to RO-KO in Team India: विराट कोहली और रोहित शर्मा की तस्वीरें 2023 वनडे विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम और उनके प्रशंसकों के दर्द को बयां करती थीं. भले ही दोनों खिलाड़ियों ने युवावस्था में राष्ट्रीय टीम के साथ विश्व कप जीता था, लेकिन हार ने उनके शानदार करियर को आइडियल अंत देने का मौका छीन लिया.

हालांकि, शनिवार को ऐसा नहीं हुआ, भारत ने रोमांचक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को हराकर टी20 विश्व कप 2024 का खिताब अपने नाम किया और अनुभवी जोड़ी के चेहरों पर खुशी साफ झलक रही थी. रोहित मैदान पर खुशी के आंसू रोक न सके, वहीं विराट की मुट्ठी तानकर जश्न मनाना एक बार फिर उनकी प्रतिस्पर्धी भावना की झलक दिखा गया.

जीत के 24 घंटे के अंदर 3 दिग्गजों ने लिया संन्यास

लेकिन, इस जीत की मिठास में दोनों दिग्गजों के संन्यास के ऐलान ने हल्का सा तीखापन भी डाल दिया. मैच के ठीक बाद प्रेजेंटेटर हर्षा भोगले ने कोहली से उनके भविष्य के बारे में पूछा तो स्टार बल्लेबाज ने घोषणा की कि यह उनका आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच था. दो घंटे भी नहीं बीते थे कि रोहित ने मैच के बाद की प्रेस कॉन्फ्रेंस में संवाददाताओं को बताया कि वह भी टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह रहे हैं. वहीं 24 घंटे बीतने से पहले ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने भी टी20 प्रारूप में संन्यास का ऐलान कर दिया.

हालांकि खिलाड़ी और प्रशंसक अभी भी टी20 विश्व कप जीत के जश्न में डूबे हुए हैं, रोहित शर्मा, विराट कोहली और रविंद्र जडेजा के संन्यास ने निश्चित रूप से भारतीय क्रिकेट में एक बड़े बदलाव का संकेत दिया है. वे राष्ट्रीय टीम के सबसे अनुभवी सदस्य थे और उनके जाने से अनिश्चित भविष्य की राह खुल गई है.

कौन होगा रोहित शर्मा का उत्तराधिकारी?

रोहित के जाने का मतलब है कि भारत के पास अब टी20 फॉर्मेट में एक बिल्कुल नया कप्तान होगा. हार्दिक पांड्या कई सीरीज में टीम की अगुवाई करने और विश्व कप में रोहित के उप-कप्तान के रूप में काम करने के बाद कप्तान बनने के प्रबल दावेदार लगते हैं, हालांकि हाल के दिनों में कुछ नए विकल्प भी सामने आए हैं.

कप्तान के तौर पर ऋषभ पंत ने खुद को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में एक मजबूत विकल्प के रूप में साबित किया है, जबकि टीम मैनेजमेंट ने शुभमन गिल को जिम्बाब्वे के खिलाफ आगामी सीरीज में टीम की कप्तानी करने के लिए चुना है. कप्तानी के मुद्दे के अलावा, रोहित के जाने का मतलब है कि भारत को एक बिल्कुल नई सलामी बल्लेबाजी जोड़ी ढूंढनी होगी. रोहित और विराट ने टी20 विश्व कप के हर मैच में पारी की शुरुआत की थी और अब टीम को यशस्वी जायसवाल और रुतुराज गायकवाड़ जैसी प्रतिभाओं की आवश्यकता होगी.

विराट कोहली की जगह भरना मुश्किल पर दावेदार कौन?

अब कोहली की बात करें, तो आप आधुनिक क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक को कैसे रिप्लेस करेंगे? कोहली ने भारतीय क्रिकेट टीम को एक स्टार बल्लेबाज, एक शानदार फील्डर और एक अनुभवी क्रिकेट दिमाग दिया, जो ड्रेसिंग रूम में एक मजबूत स्तंभ थे. टीम को अब किसी ऐसे खिलाड़ी की तलाश करनी होगी जो नंबर 3 की महत्वपूर्ण बल्लेबाजी की स्थिति को अपना बना सके और सीनियर खिलाड़ियों पर भी नेतृत्व की भूमिका में कदम बढ़ाने का दबाव होगा.

हालांकि इस पूरे टूर्नामेंट में विराट कोहली की जगह पर ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने उतरे थे और कुछ अच्छी पारियां भी खेली जिसने टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. वहीं शुभमन गिल को भी ओपनिंग के बजाय तीसरे नंबर के लिए तैयार किया जा सकता है. गिल बेहद टैलेंटेड खिलाड़ी हैं और उनके शॉट्स की तारीफ भी वैसे ही होती है जैसे कि शुरुआती दिनों में कोहली और रोहित की होती थी. ऐसे में गिल सबसे प्रबल दावेदार बनकर उभर सकते हैं.

जड्डू की जगह टीम में आ सकते हैं स्पिनर

वहीं रविंद्र जडेजा की बात करें तो उनके रिटायरमेंट ने वाशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल दोनों की राह खोल दी है. साथ ही लोगों को इस फॉर्मेट में एक बार फिर से कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी को एक साथ मैदान पर वापसी करने का मौका दिया है. हालांकि ये देखना होगा कि भारत के अगले कोच के रूप में अगर गौतम गंभीर को चुना जाता है तो वो तीनों प्रारूप में खिलाड़ियों का बैलेंस कैसे बनाते हैं.