menu-icon
India Daily
share--v1

एलन मस्क ने दी नरेंद्र मोदी को बधाई, JP नड्डा के घर NDA की बैठक खत्म

नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के लिए तैयार हैं. उनका शपथ ग्रहण समारोह 9 जून को होने वाला है. टीडीपी और जेडीयू केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के सहयोगी दल हैं. दोनों दलों की ओर से अहम मंत्रालय मांगे जा रहे हैं. सरकार गठन से पहले बीजेपी इसी सियासी पेच को सुलझाने के लिए रस्साकशी कर रही है. पढ़ें पल-पल के अपडेट्स.

auth-image
Om Pratap
Narendra Modi President Droupadi Murmu
Courtesy: ANI

नरेंद्र मोदी देश के अगले प्रधानमंत्री होंगे. नरेंद्र मोदी ने NDA नेताओं का समर्थन पत्र राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंप दिया है. इससे पहले NDA संसदीय दल की बैठक में नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से नेता चुन लिया गया. राजनाथ सिंह ने संसदीय दल के नेता के लिए नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा था. इसके बाद एनडीए में शामिल दलों के नेताओं ने नरेंद्र मोदी के नाम का समर्थन किया. फिर नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से संसदीय दल का नेता चुन लिया गया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, नरेंद्र मोदी 9 जून को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. 

10:36:28 PM

एलन मस्क ने दी PM मोदी को बधाई, ट्वीट किया संदेश

09:15:32 PM

राष्ट्रपति भवन में 8,15 और 22 जून को नहीं होगी चेंज ऑफ गार्ड सेरिमनी

07:57:32 PM

जेपी नड्डा के घर पहुंचे NDA के नेता

NDA की अहम बैठक जारी, घटक दलों को दी जा रही मंत्रालयों के बटवारे की जानकारी

07:14:30 PM

CWC और कांग्रेस संसदीय दल की बैठक का समय बदला

06:40:22 PM

नरेंद्र मोदी बने कार्यकारी प्रधानमंत्री, राष्ट्रपपति भवन के बाहर से दे रहे हैं संबोधन

06:25:34 PM

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिले नरेंद्र मोदी

नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया.

06:10:52 PM

अपनी हार पर बोले अधीर रंजन चौधरी, CWC की बैठक के लिए पहुंचे दिल्ली

05:35:27 PM

पी चिदंबरम का भाजपा पर निशाना, पीएम मोदी के भाषण को किया टारगेट

05:13:13 PM

कांग्रेस की PM से पहली मांग, देश में कराई जाए जातिगत जनगणना

04:54:33 PM

1 नरेंद्र ने 100 साल पहले कहा था, दूसरे नरेंद्र ने करके दिखाया है- शिवराज सिंह चौहान

04:55:05 PM

चंद्रबाबू नायडू 12 जून को लेंगे CM पद की शपथ

03:03:47 PM

NDA ने पेश किया सरकार बनाने का दावा

NDA ने नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्र में सरकार बनाने का दावा पेश किया है. नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर उन्हें समर्थन पत्र सौंपा. अब शपथ ग्रहण की तैयारी होनी है. इससे पहले आज एनडीए संसदीय दल की बैठक में सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को नेता चुन लिया गया.

01:13:49 PM

जनता का आभार, NDA को 22 राज्यों में सरकार बनाने का मौका दिया: नरेंद्र मोदी

एनडीए संसदीय दल की बैठक में नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि सभी ने सर्वसम्मति से मुझे एनडीए का नेता चुना है. आप सभी ने मुझे एक नई जिम्मेदारी दी है और मैं आपका बहुत आभारी हूं...जब मैं 2019 में इस सदन में बोल रहा था, तो आप सभी ने मुझे नेता के रूप में चुना था, तब मैंने एक बात पर जोर दिया था, वह है विश्वास. आज जब आप मुझे यह भूमिका दे रहे हैं, तो इसका मतलब है कि हमारे बीच विश्वास का पुल मजबूत है. यह रिश्ता विश्वास की मजबूत नींव पर है और यही सबसे बड़ी पूंजी है. 

नरेंद्र मोदी ने कहा कि बहुत कम लोग इस पर चर्चा करते हैं, शायद यह उन्हें शोभा नहीं देता. लेकिन भारत के महान लोकतंत्र की ताकत देखिए - आज लोगों ने एनडीए को 22 राज्यों में सरकार बनाने और सेवा करने का अवसर दिया है. 

 

12:48:39 PM

नीतीश ने छूए नरेंद्र मोदी के पैर

राजनाथ सिंह की ओर से NDA संसदीय दल के नेता के रूप में नरेंद्र मोदी के नाम के प्रस्ताव का नीतीश कुमार ने भी समर्थन किया. इस दौरान नीतीश कुमार ने मंच पर बैठे नरेंद्र मोदी के पैर छू लिए. इससे पहले उन्होंने कहा कि बिहार के सभी लंबित काम पूरे किए जाएंगे. ये बहुत अच्छी बात है कि हम सभी एक साथ आए हैं और हम सभी आपके (पीएम मोदी) साथ मिलकर काम करेंगे. आप रविवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे, लेकिन मैं चाहता था कि आप आज ही शपथ लें. जब भी आप शपथ लेंगे, हम आपके साथ होंगे...हम सभी आपके नेतृत्व में मिलकर काम करेंगे. 

 

12:41:34 PM

चंद्रबाबू नायडू बोले- नरेंद्र मोदी के पास विजन और जोश

एनडीए संसदीय दल की बैठक में टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि नरेंद्र मोदी के पास एक विजन और जोश है, उनका क्रियान्वयन बहुत बढ़िया है. वह अपनी सभी नीतियों को सच्ची भावना से क्रियान्वित कर रहे हैं...आज भारत के पास सही नेता है, वे नरेंद्र मोदी हैं. यह भारत के लिए बहुत अच्छा अवसर है, अगर आप अभी चूक गए, तो हम हमेशा के लिए चूक जाएंगे. 

 

12:34:08 PM

नायडू ने की नरेंद्र मोदी की तारीफ, बोले- 3 महीने तक कभी आराम नहीं किया

एनडीए संसदीय दल की बैठक में टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि हम सभी को बधाई दे रहे हैं क्योंकि हमने शानदार बहुमत हासिल किया है. मैंने चुनाव प्रचार के दौरान देखा है कि 3 महीने तक पीएम मोदी ने कभी आराम नहीं किया. उन्होंने दिन-रात प्रचार किया. उन्होंने उसी भावना के साथ शुरुआत की और उसी भावना के साथ खत्म किया. आंध्र प्रदेश में हमने 3 सार्वजनिक बैठकें और 1 बड़ी रैली की और इसने आंध्र प्रदेश में चुनाव जीतने में बहुत बड़ा अंतर पैदा किया है. 

 

12:30:47 PM

अमित शाह बोले- देश की आवाज है कि मोदी अगले 5 साल देश का नेतृत्व करें

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि ये प्रस्ताव केवल यहां बैठे लोगों की इच्छा नहीं है. यह देश के 140 करोड़ लोगों का प्रस्ताव है...यह देश की आवाज है कि पीएम मोदी अगले 5 साल तक देश का नेतृत्व करें. 

एनडीए संसदीय दल की बैठक में भाजपा सांसद नितिन गडकरी ने नरेंद्र मोदी को लोकसभा का नेता, भाजपा और एनडीए संसदीय दल का नेता नामित करने के प्रस्ताव का समर्थन किया. 

12:25:48 PM

राजनाथ सिंह के प्रस्ताव का अमित शाह ने किया समर्थन

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं लोकसभा चुनाव में दोबारा जीत के लिए सभी को बधाई देता हूं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा के नेता, भाजपा और एनडीए संसदीय दल के नेता के रूप में नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा है. मैं इसका तहे दिल से समर्थन करता हूं. 

 

12:20:21 PM

राजनाथ सिंह ने रखा मोदी के नाम का प्रस्ताव

भाजपा के सीनियर नेता ने संसदीय दल के नेता के रूप में नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा. उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में नरेंद्र मोदी सरकार के कामकाज की तारीफ हुई है. उन्होंने कहा कि तीसरी बार हमारी सरकार बन रही है और हमारे नेता के रूप में नरेंद्र मोदी के अलावा कोई दूसरा नेता नहीं है.

 

12:07:58 PM

चंद्रबाबू नायडू, नीतीश कुमार से मिले नरेंद्र मोदी

नरेंद्र मोदी ने एनडीए संसदीय दल की बैठक के दौरान संविधान सदन (पुरानी संसद) में टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू और बिहार के सीएम-जेडी(यू) प्रमुख नीतीश कुमार से मुलाकात की. इस दौरान सदन में मौजूद NDA के नेताओं ने गर्मजोशी के साथ नरेंद्र मोदी का स्वागत किया.

 

12:06:25 PM

संसदीय दल की बैठक में पहुंचे नरेंद्र मोदी

संसद के सेंट्रल हॉल में आज NDA संसदीय दल की बैठक हो रही है. बैठक में NDA में शामिल सभी दलों के नेता पहुंचे हुए हैं. फिलहाल, नरेंद्र मोदी भी संसदीय दल की बैठक में पहुंच गए हैं. NDA के नेताओं ने तालियों की गड़गड़ाहट से उनका स्वागत किया. नरेद्र मोदी को बैठक में संसदीय दल का नेता चुना जाना है. बैठक में पहुंचने के बाद नरेंद्र मोदी ने संविधान को नमन किया.

 

11:52:42 AM

क्या बोले अरुण गोविल?

11:41:03 AM

संविधान सदन में जुटे NDA के सांसद

11:14:09 AM

अग्निपथ योजना पर JDU के कितने साथ चिराग पासवान, जानें क्या-क्या बोले?

अग्निपथ योजना पर जदयू के रुख पर चिराग ने कहा कि ये स्वतंत्रता हमें प्रधानमंत्री ने दी है कि हम गठबंधन में किसी भी मुद्दे पर खुलकर चर्चा कर सकते हैं...यह अच्छी बात है कि मेरे प्रधानमंत्री हमेशा सुझाव सुनने के लिए तैयार रहते हैं. अभी तक, इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि इस योजना के लागू होने से कितने युवाओं को फायदा हुआ है...एक बार जब यह सारी जानकारी आधिकारिक तौर पर हमारे पास आ जाएगी, तो गठबंधन में ये सारे फैसले लिए जाएंगे...अभी, प्राथमिकता सरकार बनाने की है.
 

11:06:06 AM

चिराग बोले- बिना शर्त नरेंद्र मोदी को हमारा समर्थन

लोजपा (रामविलास) की ओर से मांगों के संबंध में पूछे गए सवाल ने चिराग ने कहा कि मैं इन अफवाहों का खंडन करता हूं. एलजेपी पूरी तरह से अपने नेता नरेंद्र मोदी के प्रति समर्पित है. इसमें कोई संदेह नहीं है. एलजेपी ने बिना किसी शर्त के पीएम मोदी के नेतृत्व को समर्थन दिया है. आज एनडीए संभवतः पीएम मोदी के नेतृत्व को समर्थन पत्र राष्ट्रपति को सौंप देगा. 

11:04:08 AM

चिराग को चुना गया लोजपा (रामविलास) संसदीय दल का नेता

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान को लोजपा (रामविलास) संसदीय दल का नेता चुना गया. उन्होंने कहा कि ये प्रधानमंत्री को नेता (एनडीए संसदीय दल का) चुनने की औपचारिकता मात्र है. हमने उनके नेतृत्व में चुनाव लड़ा था. उनके नेतृत्व में हम यह क्षमता रखते हैं कि एनडीए लगातार तीसरी बार प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बना रहा है. सरकार उतनी ही मजबूत होगी जितनी पिछले 10 सालों में काम करती रही है. 

10:17:22 AM

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) संसदीय दल की बैठक

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की बैठक से पहले आज सहयोगी दलों की बैठक हो रही है. जदयू के अलावा टीडीपी की भी बैठक होनी है. इस बीच लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) संसदीय दल की बैठक भी हुई है. चिराग पासवान की अगुवाई में दिल्ली स्थित उनके आवास पर हुई बैठक में जीते हुए सभी 5 सांसद मौजूद रहे.

 

10:13:44 AM

जो 100 सीटें भी नहीं ला पाए, वे जश्न मना रहे: भाजपा का कांग्रेस पर निशाना

भाजपा नेता और यूपी के पूर्व डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कांग्रेस पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि जो 100 सीटें भी नहीं ला पाए, वे जश्न मना रहे हैं और पूरा विपक्ष अकेले भाजपा जितनी सीटें नहीं ला सका. शर्मा ने कहा कि ये एतिहासिक घटना है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में एनडीए तीसरी बार अपनी सरकार बनाने जा रही है. पहले लोग भाजपा को उत्तर की पार्टी कहते थे, लेकिन अब भाजपा को दक्षिण में भी जनादेश मिला है...भाजपा कैडर आधारित पार्टी है, हम समीक्षा करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि हम अपनी कमजोरियों पर काम करें.

 

 

09:56:41 AM

NDA की बैठक से पहले JDU का महामंथन

नीतीश कुमार जनता दल यूनाइटेड के सांसदों के साथ दिल्ली में अपने आवास पर बैठक कर रहे हैं. एनडीए की बैठक में हिस्सा लेने से पहले नीतीश कुमार ने सांसदों संग मंथन किया है.

09:52:37 AM

5 साल चलेगी मोदी सरकार, हमारे पास पूर्ण बहुमत: अजीत पवार

07:16:42 AM

कैसा रहा है टीडीपी का एनडीए से रिश्ता?

टीडीपी केंद्र में एनडीए के साथ पहले भी रह चुकी है. जीएमसी बालयोगी के जमाने में भी यह दल एनडीए में रह चुका है. अब पुराने रिश्तों को नया रंग मिल गया है.

07:15:10 AM

NDA के पास है कितनी ताकत?

एनडीए के पास 293 सांसद हैं. 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत के आंकड़ा सिर्फ 272 है. TDP के पास 16, JDU के 12 सांसद हैं. दोनों पार्टियां किंग मेकर हैं. टीडीपी आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्य का दर्जा चाहती है. 
 

07:13:31 AM

राष्ट्रपति को सौंपी जाएगी समर्थन की सूची

जैसे ही पीएम मोदी संसदीय दल के नेता चुन लिए जाएंगे, गठबंधन के नेता चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार पीएम मोदी के साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ बैठक करेंगे. वे सांसदों के समर्थन की सूची सौंपेंगे. पीएम मोदी रविवार को शपथ लेंगे. 
 

07:11:31 AM

'शपथ ग्रहण तक दिल्ली में ही रहेंगे चंद्रबाबू नायडू'

TDP चीफ चंद्रबाबू नायडू दिल्ली में हैं. शपथ ग्रहण समारोह जब तक पूरा नहीं होगा, वे अपने राज्य नहीं लौटेंगे. वे 9 जून तक, दिल्ली में ही रहेंगी. टीडीपी, अहम मंत्रालयों को लेने का लगातार दबाव बना रही है. ऐसी भी खबरें सामने आई हैं कि टीडीपी मोदी सरकार में गृहमंत्रालय मांग रही है.

07:03:10 AM

9 जून को शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी

नरेंद्र मोदी को जैसे ही एनडीए के संसदीय दल नेता चुन लिया जाएगा, वे सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. नरेंद्र मोदी, इतिहास रचने जा रहे हैं. लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने वाले, नेहरू के बाद इकलौते वे ही हैं. राष्ट्रपति भवन में उनका भव्य शपथ ग्रहण समारोह होने वाला है.