menu-icon
India Daily
share--v1

45 की उम्र में फैट से फिट हुईं विद्या, फॉलो करती हैं ये No Raw Diet, जानिए इसके फायदे और नुकसान

What Is No Raw Diet: विद्या बालन ने एक इंटरव्यू में बताया कि वह फिट और यंग दिखने के लिए नो रॉ डाइट को फॉलो करती हैं. नो रॉ डाइट में फूड को अच्छी तरह से पकाया और प्रोसेस्ड किया जाता है. बता दें, पका हुआ खाना पचाने में आसानी होती है. इससे आपके वजन भी कम होता है. लेकिन No Raw Diet के कुछ नुकसान भी हैं. आइए जानते हैं इस डाइट के बारे में.

auth-image
India Daily Live
Vidya Balan No Raw Diet
Courtesy: Instagram

Vidya Balan No Raw Diet: बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई ऐसे स्टार्स हैं जिनका फैट-टू-फिट ट्रांसफॉर्मेशन देखकर लोग हैरान रह गए हैं. इस  फैट-टू-फिट की जर्नी में स्टार्स कई तरह की डाइट का सहारा लेते हैं. कुछ सेलेब्स नो-शुगर डाइट अपनाते हैं तो कुछ प्लांट बेस्ड डाइट फॉलो करते हैं. बता दें, विद्या बालन फिल्म चंदू चैंपियन की स्क्रीनिंग में स्पॉट की गई थी जिसमें एकदम फिट नजर आ रही थी. इसके बाद एक इंटरव्यू में उन्होंने खुलासा किया कि वो नो रॉ फूड डाइट (No Raw Diet) फॉलो करती हैं. आइए विस्तार से इस नो रॉ डाइट के बारे में जानते हैं.

नो रॉ डाइट के नाम से पहचान सकते हैं कि इस डाइट में कच्चे फूड आइटम शामिल नहीं होता है. आमतौर पर इस डाइट में फूड को अच्छी तरह से पकाया और प्रोसेस्ड किया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि पका हुआ खाना हेल्दी होता है. पका हुआ खाने को पचाने में आसानी होती है. ऐसे फूड आपको फिट रखते हैं और सभी पोषक तत्व को अब्सॉर्ब करने में भी आसानी होती है. नो रॉ फूड डाइट वजन घटाने में मदद करता है. भोजन पकाने से खाने में हानिकारक बैक्टीरिया का नाश होता है और हेल्दी फूड बन जाता है. 

No Raw Diet के नुकसान

पका हुआ खाना खाने के कुछ साइड इफेक्ट्स भी है. कभी-कभी खाने को पकाने से उसमें पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. फूड आइटम को पकाने से फाइबर टूट सकता है जिससे जरूरी पोषक तत्व शरीर को नहीं मिल पाते है. बता दें फाइबर आपके इंटेस्टाइन के हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होता है. नो रॉ फूड डाइट से कब्ज की समस्या भी हो सकती है. अगर आप सही तरीके से नो रॉ फूड डाइट फॉलो नहीं करते हैं तो पोषक तत्व इंबैलेंस हो जाते हैं या फिर उनकी कमी हो सकती है.

क्या No Raw Diet फॉलो करना ठीक है?

नो रॉ डाइट को अपनाने का फैसला हर व्यक्ति के हेल्थ और लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है. अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो नो रॉ डाइट कुछ फूड आइटम के डाइजेशन में सुधार ला सकते हैं. प्लान किया हुआ नो रॉ डाइट आपके सेहत के लिए अच्छा हो सकता है. स्ट्रिक्ट नो रॉ डाइट हर किसी लाइफस्टाइल के लिए परफेक्ट नहीं हो सकता है. ऐसे में No Raw Diet को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार जरूर सुझाव लें.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.