menu-icon
India Daily
share--v1

अगर रोज करेंगे सूर्य नमस्कार तो नहीं होंगे बीमार! जानिए क्यों खास है यह योग

Surya Namaskar Benefits: रोजाना योग करने से शरीर को बहुत फायदा मिलता है. ऐसा माना जाता है कि योग करने से गंभीर बीमारी से राहत मिल सकती है. इस वजह से लोग कई तरह के योग का अभ्यास करते हैं. लेकिन सभी योग में से सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) एक ऐसा योग है जिसमें कई योग शामिल हैं. अगर इस योग का रोजाना अभ्यास किया जाए तो शरीर को काफी फायदे मिलते हैं. 

auth-image
India Daily Live
Benefits Of Surya Namaskar
Courtesy: Pinterest

Benefits Of Surya Namaskar: कई समय पहले से सेहत और शरीर के लिए योग फायदेमंद माना जाता है. चाहे कितनी गंभीर बीमारी योग अपना असर दिखा देता है.  इस वजह से केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में योग को अपनाया जा रहा है. रोजाना योग करने से शरीर के हर एक अंग को फायदा मिलता है. इस लिए शरीर की अलग-अलग दिक्कतों के लिए अलग-अलग योगासन किए जाते हैं. 

लेकिन सभी योग में से सूर्य नमस्कार एक ऐसा योग है जिसमें कई योग शामिल हैं और इसका रोजाना अभ्यास करने से सेहत को खूब फायदे मिलते हैं. चलिए जानते हैं हैं सूर्य नमस्कार करने मिलने वाले फायदे के बारे में.

स्ट्रेस करें दूर

रोजाना सूर्य नमस्कार करने से स्ट्रेस दूर होता है. इस योग को करने से मन शांत रहता है और स्ट्रेस, एंग्जायटी जैसी परेशानी से छुटकारा मिलता है. आमतौर पर  सूर्य नमस्कार सुबह के समय सूरज की किरणों में किया जाता है जिससे विटामिन डी मिलता है और इससे डिप्रेशन भी कम हो सकता है. 

रेस्पिरेटरी सिस्टम

जब हम सूर्य नमस्कार करते हैं तब हम लंबी और गहरी सांस लेते हैं जिससे फेफड़ों की एक्सरसाइज होती है. इसके साथ फेफड़ों की सांस लेने की क्षमता भी बढ़ती है. इस वजह से रोजाना सूर्य नमस्कार करने से रेस्पिरेटरी सिस्टम (Respiratory System) को फायदा मिलता है.

बॉडी डिटॉक्स

रोजाना सूर्य नमस्कार करने से शरीर अच्छी तरीके से डिटॉक्स होता है. वहीं, सूर्य नमस्कार करने से शरीर से पसीना आता है जिसकी वजह से शरीर के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. सूर्य नमस्कार करने से कब्ज और अपच जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं. 

ब्लड सर्कुलेशन

सूर्य नमस्कार करने से दिल को काफी फायदा पहुंचता है. दरअसल, सूर्य नमस्कार करते दौरान शरीर स्ट्रेच होता है जिससे ब्लड फ्लो बेहतर होता है. यह योग का अभ्यास करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.