menu-icon
India Daily
share--v1

बारिश ने दे दी है दस्तक, कैसे कील-मुहांसों से छुड़ाएं पीछा? नोट कर लें ये टिप्स

Monsoon Acne Remedies: कई राज्यों में बारिश ने दस्तक दे दी है. जिसकी वजह से मौसम काफी ठंडा हो गया है. लेकिन बारिश के साथ कई परेशानियां भी आती हैं. बारिश के दौरान रैशेज और कील-मुहांसों जैसी समस्या हो सकती है. ऐसे में चेहरे का ख्याल रखना (Monsoon Skin Care) बेहद जरूरी हो जाता है. लेकिन कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके आप कील-मुहांसों से छुटकारा पा सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Skin Care In Monsoon
Courtesy: Freepik

Skin Care In Monsoon: बारिश का मौसम आते ही लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. मानसून सीजन में सभी लोग बारिश के खूब मजे लेते हैं. लेकिन मौसम में नमी और गीलेपन की वजह से हमारी स्किन डैमेज हो सकती है. ऐसे में स्किन का बारिश के दौरान ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है. चेहरे का अच्छे से ख्याल न रखने की वजह से रैशेज और कील-मुहांसों जैसी समस्या हो सकती है. 

बता दें,  बारिश के मौसम में गर्मी के उमस भी बढ़ जाती है. जिसकी वजह से स्किन में sebum (सीबम) का प्रॉडक्शन बढ़ सकता है. इसकी वजह से आपकी स्किन ऑयली होने के साथ-साथ कील-मुहांसों भी बढ़ जाते हैं. ऐसे में बारिश के मौसम में कुछ टिप्स को फॉलो कर कील-मुहांसों से छुटकारा पा सकते हैं.

नीम के पत्ते

बारिश के मौसम में पिंपल्स और एक्ने से छुटकारा पाने के लिए नीम के पत्ते, हल्दी और दूध का पेस्ट बनाएं.  इस पेस्ट को जहां पर पिंपल्स हैं उस जगह पर अच्छे से लगाएं. पेस्ट को 10 मिनट तर लगे रहने दें और ठंडे पानी से धो लें. यह टिप फॉलो करने से कील-मुहांसों कम हो सकते हैं. 

तेल

अगर आप पिंपल्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नारियल या बादाम के तेल में नीम के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं. इसके बाद पिंपल्स वाले एरिया में अच्छे तरीके से अप्लाई करें. शेज और कील-मुहांसों जैसी समस्याओं के लिए नीम का तेल फायदेमंद होता है.

ब्राउन शुगर 

आप चाहे तो एक चम्मच शहद में तीन चम्मच ब्राउन शुगर मिलाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करें. इसके बाद 15 मिनट बाद धो लें. इससे मुंहासों को रोकने में मदद मिलेगी और स्किन साफ और चिकनी लगेगी. 

फेस वॉश करें

जब कभी आप बाहर से आए तो फेस वॉश जरूर करें.  इससे चेहरे पर लगी गंदगी साफ होगी. इसके अलावा भारी मात्रा में पानी पीने से कील-मुहांसों से छुटकारा मिल सकता है. ऐसे में कोशिश करें कि चाय, कॉफी, शराब और धूम्रपान से दूरी बनाएं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.