menu-icon
India Daily
share--v1

गुनगुना या ठंडे पानी से धोना चाहिए चेहरा? यहां जानें दोनों के फायदे और नुकसान

Face Cleansing Tips: क्या आप जानते हैं कि चेहरा धोने के लिए कौन सा पानी सबसे अच्छा है? गर्म पानी या ठंडा पानी? चेहरा धोने के लिए गर्म पानी और ठंडा पानी दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं. इसलिए, चेहरा धोने के लिए गुनगुना पानी का उपयोग करना सबसे अच्छा है.

auth-image
India Daily Live
Face Wash Tips
Courtesy: Freepik

Face Wash Tips: चेहरा धोना हमारे रोज के जीवन का एक इंपॉर्टेंट हिस्सा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरा धोने के लिए कौन सा पानी सबसे अच्छा है? गर्म पानी या ठंडा पानी? आइए जानते हैं. चेहरा धोने के लिए गर्म पानी और ठंडा पानी दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं. इसलिए, चेहरा धोने के लिए गुनगुना पानी का उपयोग करना सबसे अच्छा है.  गुनगुने पानी से स्किन के पोर्स खुल जाते हैं और स्किन की नमी भी बनी रहती है. 

गर्म पानी से चेहरा धोने से स्किन के पोर्स खुल जाते हैं जिससे गंदगी और धूल आसानी से निकल जाती है.  गर्म पानी से स्किन को साफ करने से डेड सेल्स भी हट जाते हैं. लेकिन गर्म पानी से चेहरा धोने से स्किन की नमी भी खो जाती है, जिससे स्किन रूखी और बेजान हो सकती है. इसके अलावा, गर्म पानी से स्किन ज्यादा नाजुक हो जाती है जिससे चेहरा जल्दी खराब हो जाता है. 

ठंडा पानी के फायदे और नुकसान

ठंडा पानी से चेहरा धोने से स्किन की नमी बनी रहती है और स्किन नाजुक होती है. ठंडा पानी से स्किन को साफ करने से स्किन की रंगत भी निखर जाती है. लेकिन ठंडा पानी से चेहरा धोने से स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं, जिससे गंदगी और धूल स्किन में जमा हो सकती है.

मॉइस्चराइजर लगाएं

ऐसे में चेहरा धोने के लिए  गुनगुना पानी का यूज कर सकते हैं. इसके बाद हमेशा चेहरा धोने के बाद स्किन पर मॉइस्चराइजर लगाएं. इस बात का जरूर ध्यान रखें कि चेहरा धोने के लिए हमेशा फोमिंग क्लींजर का ही इस्तेमाल करें. यह आपकी स्किन के लिए कोमल होता है चेहरे को डैमेज नहीं करता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

 

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!