menu-icon
India Daily
share--v1

बारिश आते ही फटने लगी हैं एड़ियां? घर पर ऐसे कर लें इलाज

फटी एड़ियां अक्सर आपके पैरों की खूबसूरती को खराब कर देती है. इसकी शिकायत ज्यादातर महिलाओं को होती है. यह समस्या इसलिए होती है क्योंकि धीरे-धीरे पैरों की त्वचा अपनी नमी खोने लगती है और इस जगह की जो त्वचा है वह रूखी और बेजान होने लगती है. आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे आपकी एड़ियां तुंरत स्मूथ हो जाएगी.

auth-image
India Daily Live
Heal cracked heels
Courtesy: Social Media

जिंदगी में सारी परेशानी एक तरह और फटी हुई एड़ियों का दर्द एक तरफ, ये एक ऐसी आम समस्या आ जिसका शिकार हर कोई होता है. खास कर महिलाएं तो इससे हर दम परेशान रहती हैं. फटी एड़ियां अक्सर आपके पैरों की खूबसूरती को खराब कर देती है. इसकी शिकायत ज्यादातर महिलाओं को होती है. यह समस्या इसलिए होती है क्योंकि धीरे-धीरे पैरों की त्वचा अपनी नमी खोने लगती है और इस जगह की जो त्वचा है वह रूखी और बेजान होने लगती है, तो ऐसे में त्वचा सख्त होकर फटने लगती है ऐसे में एड़ियों में गहरी दरारें तक बन जाती है. अगर समय पर ध्यान न दिया जाए, तो एड़ियों से खून आने लगता है. कई बार तो बिना डॉक्टर के सलाह लिए ये परेशानी ठीक ही नहीं होती. 

वैसे तो यह समस्या अधिकतर लोगों को सर्दी में होती है लेकिन सूखे स्किन वाले या ऐसे लोग जो अपने पैरों का बिलकुल भी ध्यान नहीं रखते हैं. उनमें इस तरह की परेशानी होती है. ड्राई स्किन वाले को यह समस्या कभी भी किसी भी महीने में हो सकती है. बारिश के महीने में तो यह आम समस्या बन जाती है. ऐसे में फटी हुई एड़ियों के इलाज में कई घरेलू उपचार बहुत काम आता है. 

एलोवेरा 

एलोवेरा का इस्तेमाल वैसे हेल्थ से लेकर स्किन तक के लिए फायदेमंद है. ऐसे में अगर आप इसका उपयोग फटी एड़ियों का इलाज में करते हैं तो आपको इसका रिज्लट बहुत जल्द दिखने लगेगा. इसके यूज के लिए सबसे पहले गर्म पानी में दस मिनट तक पैर डाल कर रखें. फिर एलोवेरा जेल लगाकर कुछ देर मसाज करें और फिर रात पर उसे एड़ियों पर लगा रहने दें. सुबह आपको फर्क नजर आएगा. 

चम्मच, शहद और दही


चावल का फटी हुई एड़ियों को ठीक करने के लिए दो से तीन चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच शहद और दही मिला दें. फिर इसे अपने पैरों पर लगाकर अच्छे से स्क्रब करें और फिर साफ कर लें. इससे भी असर साफ दिखेगा.

नारियल तेल

विटामिन ई कैप्सूल के जेल को नारियल तेल में मिलाकर पैरों पर मसाज करें. इससे क्रैक हील की समस्या में काफी आराम मिलता है.

शहद और तिल का तेल

शहद का इस्तेमाल भी फटी हुई एड़ियों में कारगार साबित होता है. इसके लिए आप तिल के तेल में थोड़ा सा शहद मिलाकर पैरों पर लगा लें. 10 से 15  मिनट में वॉश कर लीजिए. रोजाना दो हफ्ता तक ऐसे करने से आपकी एड़ी बिल्कुल स्मूथ हो जाएगी.

जैतून का तेल

ऑलिव ऑयल स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें मौजूद हाई एंटीऑक्सीडेंट डैमेज स्किन में रिपेयर का काम करते हैं. फटी एड़ियों के उपचार के लिए आप एड़ियों पर जैतून के तेल से हल्के हाथ से मसाज करें और किसी सूती कपड़े से पैर को ढक लें. ये उपाय काफी इफेक्टिव है.