menu-icon
India Daily
share--v1

कम उम्र में भी हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, 20 से 30 के बीच है एज तो हो जाएं अलर्ट, ये हैं लक्षण

Breast Cancer At Early Age: आज के समय में ब्रेस्ट कैंसर का सामना कई महिलाएं कर रही हैं. आमतौर पर ब्रेस्ट कैंसर 40 उम्र के बाद वाली महिलाओं को ज्यादा खतरा है. लेकिन कुछ मामलों में 20 से 30 की उम्र में भी ब्रेस्ट कैंसर के मामले देख सकते हैं. कम उम्र में ब्रेस्ट कैंसर का खतरे का सबसे बड़ा कारण खराब लाइफस्टाइल और खानपान हैं. धूम्रपान के वजह से भी होता है.

auth-image
India Daily Live
Breast Cancer
Courtesy: Freepik

Breast Cancer: खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से महिलाओं को कई तरह की गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ रहा है. जिसमें से एक ब्रेस्ट कैंसर है. आज के दौर में ब्रेस्ट कैंसर के मामले काफी ज्यादा बढ़ गए हैं. आमतौर पर 40 उम्र के बाद वाली महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा होता है. लेकिन एक्सपर्ट के मुताबिक ब्रेस्ट कैंसर अब 39 साल से कम उम्र की  महिलाओं में भी देखने को मिल रहा है. ऐसे में ब्रेस्ट कैंसर के बारे में सही समय पर पता चलना बेहद जरूरी है.

20 से 30 की उम्र में ब्रेस्ट कैंसर के होना काफी रेयर है. नैशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के मुताबिक अगर आप 30 साल के हैं तो ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 204 में से 1 या लगभग 0.4% है. 40 साल की उम्र में जोखिम लगभग 1.5% है और 60 साल की उम्र तक ये लगभग 3.5% तक बढ़ जाता है. आइए जानते हैं 20-30 साल की उम्र कितना खतरा हो सकता है और कारण, लक्षण के बारे में. 

20 या 30 उम्र में हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर

कुछ महिलाओं को 20 या 30 की उम्र में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इतने कम उम्र में ब्रेस्ट कैंसर होने का कई रिस्क फैक्टर शामिल हैं. अगर आपके करीबी सदस्य जिसे 50 साल से पहले ब्रेस्ट कैंसर का सामना कर रहे हैं तो आपको यह बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. इसके अलावा 30 वर्ष साल से पहले छाती या ब्रेस्ट पर रेडिएशन ट्रीटमेंट करने से भी इसका खतरा बढ़ जाता है. वहीं, हार्मोनल फैक्टर जैसे कम उम्र में पीरियड्स आने से भी आपको ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. 

ब्रेस्ट कैंसर के कारण?

ब्रेस्ट कैंसर तब होता है जब ब्रेस्ट में सेल्स असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं. यह अक्सर सेल्स में DNA में बदलाव के कारण होता है. हालांकि ऐसा क्यों होता है इसका अभी तक कोई सही कारण नहीं पता चला है. कम उम्र में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा शारीरिक रूप से एक्टिव न रहने की वजह से, मोटापा या ज्यादा वजन, शराब-धूम्रपान रात में देर से सोना की वजह से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. 

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

कम उम्र में ब्रेस्ट कैंसर का पता लगाना काफी मुश्किल हो जाता है. क्योंकि कम उम्र में  ट्यूमर का पता नहीं चल पाता है. लेकिन ब्रेस्ट या अंडरआर्म में गांठ, दोनों ब्रेस्ट के आकार में परिवर्तन, ब्रेस्ट में खुजली होना, ब्रेस्ट की त्वचा में जलन महसूस होना जैसे लक्षण शामिल हैं. अगर आपको ऐसे कोई लक्षण नजर आए तो अपने डॉक्टर से जरूर चेक करवाएं.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.