menu-icon
India Daily
share--v1

कड़वे नीम से ज्यादा फायदेमंद है मीठा Neem, लगाते ही चमक उठेगी स्किन

कड़वे नीम के बारे में तो आपने सुना ही होगा कि यह सेहत, स्किन और बालों के लिए कितना फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आपने कभी मीठे नीम के लाभ के बारे में सुना है? जानिए, मीठा नीम, जिसे करी पत्ता भी कहा जाता है, कड़वे नीम से भी ज्यादा असरदार हो सकता है.

auth-image
India Daily Live
face pack
Courtesy: Pinterest

कड़वे नीम के बारे में तो आपने सुना ही होगा कि यह सेहत, स्किन और बालों के लिए कितना फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आपने कभी मीठे नीम के लाभ के बारे में सुना है? जानिए, मीठा नीम, जिसे करी पत्ता भी कहा जाता है, कड़वे नीम से भी ज्यादा असरदार हो सकता है और स्किन के लिए बेहद लाभकारी होता है.

करी पत्ता, जिसे अक्सर सब्जियों में छौंक लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसमें भारी मात्रा में विटामिन A, B, C और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. ये तत्व चेहरे के एक्ने और पिंपल्स को कम करने में मदद करते हैं और त्वचा को एक प्राकृतिक ग्लो प्रदान करते हैं. इसके अलावा, अगर आपके चेहरे पर किसी भी प्रकार के इंफेक्शन या दाग-धब्बे हैं, तो करी पत्ता उनके लिए काफी अच्छा है.

चलिए जानते हैं कि आप करी पत्ते का फेस पैक कैसे तैयार कर सकते हैं और इसके क्या फायदे हैं:

1. पेस्ट तैयार करें: सबसे पहले करी पत्ते को मिक्सी में पीसकर एक मुलायम पेस्ट बना लें.

2. पैकेज तैयार करें: इस पेस्ट को एक कटोरी में रखें और इसमें 1 चम्मच बेसन डालकर अच्छे से मिक्स करें.

3. फिनिशिंग टच: फिर, इसमें 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अगर पेस्ट गाढ़ा लगे तो अतिरिक्त गुलाब जल डाल सकते हैं और अगर पेस्ट गीला हो जाए तो आधा चम्मच बेसन मिला सकते हैं.

4. फेस पैक लगाएं: तैयार पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट तक सूखने दें.

5. धो लें: पैक सूख जाने के बाद, नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें.

इस नुस्खे का नियमित रूप से, हफ्ते में 2 बार उपयोग करने से आपके चेहरे की त्वचा पर निखार आएगा और एक्ने-पिंपल्स में भी सुधार होगा. आज ही इस आसान और प्रभावी उपाय को अपनाएं और अपने चेहरे को नेचुरली खूबसूरत बनाएं.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!