menu-icon
India Daily
share--v1

जिद्दी Blackheads को कहें अलविदा, ये 4 घरेलू नुस्खे आपको देंगे बेदाग त्वचा

Remedies For Blackheads: बाहर प्रदूषण और गंदगी की वजह से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम का सामना करना पड़ जाता है. इसमें पिंपल्स, मुहांसे और दाग-धब्बे जैसी समस्या शामिल है. लेकिन इसके अलावा ब्लैकहेड्स जैसी परेशानी भी काफी आम है. ब्लैकहेड्स ज्यादातर ऑयली स्किन पर दिखाई देते हैं. लेकिन कुछ घरेलू उपाय से आप जिद्दी ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Blackheads Tips
Courtesy: Freepik

Blackheads Tips: अगर स्किन से जुड़ी कोई समस्या हो तो हम सभी उससे जल्द पूरी तरह छुटकारा पाना चाहते हैं. पिंपल्स के अलावा लोग ब्लैकहेड्स से भी परेशान रहते हैं. ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए पूरी तरह से कोशिश करते हैं. ब्लैकहेड्स बढ़े हुए होल होते हैं जिनमें डेड स्किन सेल्स और सीबम मौजूद होते हैं. अगर आप अपने चेहरे को ब्लैकहेड्स फ्री करना चाहते हैं और नोज स्ट्रिप्स और स्क्रब का इस्तेमाल करते करते थक गए हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है.

एक्सपर्ट के अनुसार ब्लैकहेड्स दिखाई देते हैं. एक बार जब टिप ऑक्सीडाइज हो जाती है तो पोर्स काले हो जाते हैं और इसलिए इसे ब्लैकहेड्स कहा जाता है. ब्लैकहेड्स ज्यादातर ऑयली स्किन पर दिखाई देते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक ब्लैकहेड्स से निपटने का सही उपाय सफाई है. चेहरे को दिन में दो बार, सुबह और रात, सही साबुन या क्लींजर से गुनगुने पानी से धोएं. इसके अलावा नीचे दिए टिप्स को भी फॉलो कर सकते हैं.

बेकिंग सोडा 

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा और आधा चम्मच नींबू का रस और इसे गुनगुने पानी में मिलाएं. पेस्ट एक नेचुरल एक्सफोलिएटर के रूप में बहुत अच्छी तरह से काम करता है और स्किन को इंफेक्शन से बचाता है. आप इस घरेलू उपाय को अपनाकर जिद्दी ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं.

ओटमील स्क्रब

आप चाहे तो ओटमील स्क्रब का भी सहारा ले सकते हैं. सादा दही, आधा नींबू का रस, 1 बड़ा चम्मच ओटमील से स्क्रब बनाएं. स्क्रब को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें. यह ना सिर्फ ब्लैकहेड्स को दूर करता है बल्कि चेहरे पर चमक भी लाता है. 

शुगर स्क्रब

आप नारियल तेल और चीनी से बने स्क्रब से अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करके इन्हें बिना दर्द के हटा सकते हैं. आप नारियल के तेल की जगह जोजोबा तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल तेल  और जोजोबा तेल दोनों चमत्कारिक रूप से अच्छा काम करते हैं. 

दूध, शहद स्ट्रिप

दूध और शहद को मिलाकर लगभग 10 सेकंड तक गर्म करें और कुछ देर ठंडा होने दें, फिर इसे अपने ब्लैकहेड्स पर लगाएं. एक साफ सूती स्ट्रिप लें और उसके ऊपर रखें. 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें.  इसके बाद धीरे से स्ट्रिप को निकालें. इसके बाद चेहरा धोकर मॉइस्चराइजर लगाएं.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.