menu-icon
India Daily
share--v1

World Brightest Students: 9 साल की प्रीशा की ऐसी प्रतिभा, 90 देशों के 16 हजार स्टूडेंट्स को पछाड़ा

9 साल की भारतीय-अमेरिकी छात्रा प्रीशा चक्रवर्ती को जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर की ओर से 'विश्व के प्रतिभाशाली' स्टूडेंट्स की लिस्ट में शामिल किया गया है. प्रीशा ने सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ के वर्बल और क्वांटिटेटिव सेक्शन में 99 प्रतिशत नंबर के साथ बेस्ट प्रदर्शन किया. प्रीशा ने अपने प्रदर्शन से करीब 90 देशों के 16 हजार से अधिक छात्रों को पीछे छोड़ दिया.

auth-image
Om Pratap
World Brightest Students preesha chakraborty indian american girl

हाइलाइट्स

  • मेन्सा फाउंडेशन की आजीवन सदस्य भी है प्रीशा चक्रवर्ती
  • दुनिया का सबसे पुराना IQ सोसाइटी है मेन्सा फाउंडेशन

World Brightest Students preesha chakraborty indian american girl: 9 साल की भारतीय-अमेरिकी छात्रा प्रीशा चक्रवर्ती को जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर की ओर से 'विश्व के प्रतिभाशाली' स्टूडेंट्स की लिस्ट में शामिल किया गया है. प्रीशा ने सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ के वर्बल और क्वांटिटेटिव सेक्शन में 99 प्रतिशत नंबर के साथ बेस्ट प्रदर्शन किया. प्रीशा ने अपने प्रदर्शन से करीब 90 देशों के 16 हजार से अधिक छात्रों को पीछे छोड़ दिया. बता दें कि अमेरिका में पिछले साल हुए जॉन हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ की ओर से एप्टीट्यूड कॉन्टेस्ट का आयोजन किया गया था. 

जॉन हॉपकिन्स सेंटर पिछले कई सालों से हर साल टैलेंटेड छात्रों की पहचान के लिए कॉन्टेस्ट आयोजित करता है और रिजल्ट के आधार पर लिस्ट जारी करता है. एप्टीट्यूड टेस्ट के रिजल्ट के मुताबिक, प्रीशा को स्कॉलैस्टिक असेसमेंट टेस्ट (SAT), अमेरिकन कॉलेज टेस्टिंग (ACT) और स्कूल एंड कॉलेज एबिलिटी टेस्ट में शानदार मार्क्स मिले.  

क्या बोले प्रीशा चक्रवर्ती के माता-पिता?

प्रीशा के माता-पिता ने उनकी उपलब्धि पर खुशी जताई है. बता दें कि प्रीशा अपने माता-पिता के साथ कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट में रहती हैं. फिलहाल, वे फ्रेमोंट स्थित वॉर्म स्प्रिंग एलीमेंट्री स्कूल में क्लास तीन की छात्रा हैं. प्रीशा के माता-पिता ने बताया कि 2023 में कॉन्टेस्ट का आयोजन किया गया था, जिसमें प्रीशा ने पार्टिसिपेट किया था. उन्होंने बताया कि ये कॉन्टेस्ट अमेरिका का सबसे कठिन कॉन्टेस्ट माना जाता है. 

उन्होंने बताया कि हम प्रीशा को इसी तरह कमाल करते देखना चाहते हैं. प्रीशा के बारे में उन्होंने बताया कि उसे ट्रेवलिंग और लंबी पैदल यात्रा का शौक है. साथ ही उसे मिक्स्ड मार्शल आर्ट भी पसंद है. बता दें कि सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ की स्थापना 1979 में की गई थी. इसका उद्देश्य एडवांस्ड लर्नस के लिए टेस्ट, प्रोग्रामिंग और अन्य सहायता पर रिजल्ट के माध्यम से प्रतिभाशाली शिक्षा को बढ़ावा देना है.