menu-icon
India Daily
share--v1

न टैंक, न ट्रक, बाइक से युद्ध लड़ने पर क्यों उतर आया है रूस? बड़ा खूंखार है व्लादिमीर पुतिन का प्लान

रूस का नया बाइक प्लान काफी खतरनाक है. रूसी सैनिक आमने-सामने की लड़ाई लड़ रही है. धूल उड़ाते बाइक सवार रूसी सैनिक आते हैं और यूक्रेनी सेना के मोर्चे को घेर लेते हैं और चारों तरफ से गोलीबारी करते हैं. यह हमला काफी उग्र होता है. रूस के इस नए प्लान के चलते यूक्रेन को काफी नुकसान हुआ है. कई सैनिकों को जान गंवानी पड़ी है.

auth-image
India Daily Live
russia ukraine war
Courtesy: Social Media

रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू हुए लगभग ढ़ाई साल हो गए हैं. रूस की तरफ से हर दिन हमले किए जा रहे हैं. यूक्रेन के कई शहर तबाह हो चुके हैं. रूस ने टैंक, रॉकेट और ड्रोन से हमले किए, इसमें रूस को काफी नुकसान हुई. कई टैंक और बख्तरबंद गाड़ियां तबाह हो गई. अब रूसी सेना नई तकनीक के साथ हमला कर रहा है. इसमें रूसी सेना को नुकसान कम होगा. 

यूक्रेनी सेना के लेफ्टिनेंट मिसाइलो होबित्सकी ने रूसी हमले की जानकारी देते हुए बताया कि, पहले तो एक धूल का गुबार उठा फिर उसमें से रूसी सैनिक बाइक से तेज रफ्तार में धूल उड़ाते और शोर करते हुए आते हुए दिखाई दिए. उन्होंने हमारी सेना का चारों तरफ से घेर लिया और गोलीबारी शुरू कर दी. ये हमला काफी उग्र था. 

व्लादिमीर पुतिन नया प्लान

न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेनी अधिकारियों ने बताया कि पिछले महीने यूक्रेन के सैनिकों पर इन मोटरसाइकिल, बग्गी वाली गाड़ी के हमलें सबसे ज्यादा घातक रहे हैं. ये खुले मैदान में तेजी से चलते हैं साथ ही जिग-जैग तरीके से चलने के कारण ड्रोन या फिर किसी और तरह का हमला करना मुश्किल होता है. जबकि इसके मुकाबले बख्तरबंद गाड़ियों पर हमला करना आसान होता है क्योंकि वे तेजी से नहीं निकल सकती. 

यूक्रेनी सेना के तोपखाने के कमांडर कैप्टन यारोस्लाव ने कहा कि हम हर मीटर पर युद्ध लड़ रहे हैं, हम पिछले महीने रूस की सीमा में रॉकेट दाग रहे थे. रूस की सेना एक आक्रमक सेना है और जैसे-जैसे युद्ध आगे बढ़ रहा है इसके लाभ में भी वृद्धि हुई है. एक यूक्रेनी अधिकारी ने बताया कि रूसी सेना की तरफ से तेजी के साथ बमबारी की जाती है, जिससे यूक्रेनी सैनिकों को अपने मोर्चों में जाना पड़ता है. जिसमें बाहर निकलने पर रॉकेट का खतरा रहता है.

बाइक और बग्गी से आते हैं रूसी सैनिक

रिपोर्ट के मुतबिक, रूसी सैनिक तेजी के साथ बाइक और बग्गी गाड़ियों पर सवार होकर आते हैं और टैंक पर गोली चलाना शुरू कर देते हैं. ये लड़ाई आमने-सामने की हो जाती है. मोटरसाइकिल काफी तेज होती है. इसे ड्रोन से भी मारना मुश्किल होता है. यह पेड़ों की लाईन में चलने की कोशिश करती हैं. इस नए प्लान के चलके यूक्रेन को काफी नुकसान हुआ है. कई सैनिकों को जान गंवानी पड़ी है.