menu-icon
India Daily
share--v1

केन्या में भड़की हिंसा, जगह-जगह हिंसक प्रदर्शन, अगर फंस गए हैं तो क्या करें? पढ़ें सरकार की एडवाइजरी

केन्या में टैक्स बढ़ोत्तरी को लेकर युवा बेहद नाराज हैं. सैकड़ों प्रदर्शनकारी सड़कों पर हैं और उन्होंने संसद भवन में आग लगा दी. हिंसक प्रदर्शनों में कई लोग घायल हो गए हैं. भारत सरकार ने अपने नागरिकों को सतर्क रहने के लिए कहा है. केन्या में एक महीने से विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इंडियन एंबेसी के इमरजेंसी नंबर पर कॉल करके आप मदद ले सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Kenya Violence
Courtesy: Social Media

केन्या की सरकार ने रेवेन्यू बढ़ाने के लिए ऐसा काम किया है, जिसकी वजह से वहां के युवा बेहद नाराज हैं. केन्या में जगह-जगह हिंसक झड़पे हो रही हैं. अब यह विरोध प्रदर्शन और तेज होने की उम्मीद है. जून से ही केन्या में हंगामा भड़का है. यहां की सरकार, एक फाइनेंस बिल ला रही है, जिस पर युवाओं ने हंगामा खड़ा कर दिया है. मंगलवार को वहां की संसद में एक विधेयक में कुछ संशोधनों पर वोटिंग होने वाली है. केन्या में महीने भर से जारी विरोध प्रदर्शनों में अब तक 200 लोग जख्मी हो चुके हैं. 

क्या है केन्या का वित्त विधेयक?

केन्या में वित्त विधेयक आमतौर पर जुलाई से जून तक चलने वाले फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत से पहले संसद में पेश किया जाता है. सरकार, अपनी राजकोषीय योजनाओं का इसमें ऐलान करती है. वित्त वर्ष 2024-25 के बिल में कन्या सरकार का मकसद देश पर कर्ज का बोझ और बजट घाटे को कम करने के लिए टैक्स बढ़ाने का है. सरकार ने करीब 19,170 करोड़ रुपये टैक्स जुटाने का लक्ष्य रखा है. केन्या सरकार, खाने-पीने की चीजों पर टैक्स बढ़ाने का प्लान तैयार कर रही है. 

क्या कर रहे हैं केन्या के लोग?

केन्या में टैक्स बढ़ाने वाले फाइनेंस बिल के विरोध में प्रदर्शनकारी मंगलवार को संसद में जबरन घुस गए. यहां प्रदर्शनकारियों ने जमकर उत्पात मचाया. उप्द्रवियों ने संसद भवन के एक हिस्से में आग लगा दी. सोमवार को भी सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच कई झड़पें हुईं थीं. अब तक इन झड़पों में 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों घायल हो चुके हैं.

क्या है भारत सरकार की एडवाइजरी?

आर्थिक तौर पर कंगाल देश में सरकार के इस फैसले पर लोग बेहद नाराज हैं. हिंसक प्रदर्शनों को देखते हुए भारत सरकार ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है.

- केन्या में रह रहे सभी हिंदुस्तानी, गैरजरूरी यात्रा न करें.
- बाहर बेहद सावधानी से निकलें और हिंसा प्रभावित इलाकों में बिलकुल भी न जाएं.
- उच्चायोग के सोशल मीडिया हैंडल पर नजर रखें. 
- स्थानीय वेबसाइट्स पर नजर रखें.

भारत में केन्या के कितने लोग रहते हैं?

केन्या में करीब 20,000 हिंदुस्तानी रहते हैं. वहां भड़के दंगों की वजह से रहना मुहाल हो गया है. अगर ऐसी स्थितियां जारी रहीं तो ऐसा हो सकता है कि अपने नागरिकों को बाहर निकालने के लिए भारत सरकार कोई अहम फैसला करे. पहले भी हिंसा ग्रस्त देशों से भारत अपने नागरिकों को बाहर निकालने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाता रहा है. ऐसे में अगर स्थितियां बिगड़ीं तो केन्या में भी भारत अपनी रेस्क्यू टीमें भेज सकता है. 
 

अगर इमरजेंसी में हैं तो क्या करें?

अगर आप भी दंगों में फंस गए हैं और आपके पास कोई रास्ता नजर नहीं आ रहा है, तत्काल इमरजेंसी नंबर +254-734916532 पर कॉल करें. भारतीय दूतावास आपको मदद मुहैया कराएगा.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!