menu-icon
India Daily
share--v1

'बढ़िया पद चाहिए था, गुड बुक्स में आना था...', आखिर क्यों कर दिया मोहम्मद मुइज्जू पर काला जादू?

मुइज्जू सरकार में पर्यावरण मंत्री फातिमा शमनाज पर आरोप है कि इन्होंने मालदीव के राष्ट्रपति पर काला जादू किया है. इस मामले में फातिमा के साथ दो अन्य लोगों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है. उन्हें गिरफ्तारी के बाद कोर्ट के सामने पेश किया गया, जहां से उन्हें सात दिनों की रिमांड पर भेजा गया है. 

auth-image
India Daily Live
Mohammad Muizzu and Fatima Shamnaz
Courtesy: social media

मालदीव सरकार के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू पर काला जादू करने के आरोप में उनकी कैबिनेट की एक मंत्री को गिरफ्तार किया गया है. काला जादू के आरोप में जिस महिला को गिरफ्तार किया गया है. उसका नाम फातिमा शमनाज अली सलीम है. 

फातिमा शमनाज मुइज्जू सरकार में पर्यावरण मंत्री हैं. फातिमा के साथ दो और लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से एक उनका भाई है. इन लोगों की गिरफ्तारी के बाद कोर्ट के सामने पेश किया गया, जहां से इन लोगों को सात दिनों की रिमांड पर भेज दिया गया है.

क्यों काला जादू करना चाहती थीं फातिमा?

पुलिस ने फातिमा के आवास पर छापेमारी कर कई आपत्तिजनक चीजों को जब्त किया है. कहा जा रहा है कि इनका इस्तेमाल वह काले जादू के लिए करती थी. राष्ट्रपति मुइज्जू पर काला जादू करने को लेकर अलग-अलग थ्योरी सामने आ रही है. कुछ मीडिया रिपोट्स के मुताबिक, राष्ट्रपति मुइज्जू पर काला जादू करके शमनाज उनकी गुड बुक्स में आना चाहती थी. कहा जा रहा है कि मुइज्जू सरकार में फातिमा अहम पद हासिल करना चाहती थी. जिसके लिए वह काले जादू और टोने टोटके का सहारा ले रही थी. 

काला जादू का अलग-अलग थ्योरी 

इस मामले में एक और अलग थ्योरी भी समाने आ रही है कि मुइज्जू की पत्नी और फर्स्ट लेडी ने बदले की भावना से शमनाज को इस मामले में फंसाया है, क्योंकि आरोप है कि शमनाज ने मुइज्जू की पत्नी का एक वीडिया लीक किया था जिसमें वह किसी पब में गाने पर थिरकती नजर आ रही हैं.

पर्यावरण मंत्री बनाए जाने से पहले शमनाज माले सिटी काउंसिल में हेनवीरू साउथ की काउंसिलर थी. उन्होंने इस साल अप्रैल में मुइज्जू सरकार में मंत्री पद संभालने के लिए इस पद से इस्तीफा दिया था. वह इससे पहले राष्ट्रपति कार्यालय में भी अहम पद पर थी. 

तीन बच्चों की मां है पर्यावरण मंत्री फातिमा 

इतना ही नहीं फातिमा मुइज्जू और उनकी पत्नी के करीबी रहे एक बड़े अधिकारी एडम रमीज की एक्स वाइफ थीं. दोनों का हाल ही में तलाक हुआ है. हालांकि अभी तक इस मामले में रमीज पर कोई आरोप नहीं लगा है लेकिन उन्हें सस्पेंड कर दिया गया है. शमनाज के तीन बच्चे हैं. जिनमें से एक की उम्र डेढ़ साल के आसपास है. 

मालदीव सरकार में काले जादू की चेतावनी 

मालदीव सरकार ने काले जादू के मामले को देखते हुआ साल 2015 में एक चेतावनी जारी की थी, जिसमें कहा गया था कि समाज में काले जादू का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है, लोगों को इससे दूर रहना चाहिए, नहीं तो परिणाम सही नहीं होगा. मालदीव में काले जादू को स्थानीय भाषा में फंडिता या शिहिरू कहा जाता है. इस्लामिक कानून के तहत काला जादू मामले में दोषी ठहराए जाने पर गंभीर सजा का प्रावधान है. हाल ही में मालदीव की सत्तारूढ़ पार्टी की ओर से संसदीय चुनाव लड़ने वाले एक युवक पर काला जादू करने के आरोप में 60 साल के शख्स को गिरफ्तार किया था.