menu-icon
India Daily
share--v1

गीता और हिंदू धर्म पर ऋषि सुनक ने ऐसा क्या कहा कि खिल उठे हिंदुस्तानियों के चेहरे?

आम चुनाव से पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक BAPS श्री स्वामीनारायण मंदिर में दर्शन के पहुंचे. यहां उन्होंने श्रद्धालुओं को संबोधित किया. जिसमें सुनक ने सार्वजनिक सेवा के प्रति अपने विचारों को लोगों के साथ साझा किया.

auth-image
India Daily Live
ऋषि सुनक
Courtesy: SOCIAL MEDIA

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ लंदन में BAPS श्री स्वामीनारायण मंदिर में दर्शन करने के बाद वहां मौजूद लोगों से खुलकर बात की. हिंदू धर्म को लेकर अपनी बात रखी. इस दौरान उन्होंने धर्म को 'आत्म- प्रेरणा और सांत्वना' का माध्यम बताया. सुनक ने भगवान के प्रति अपनी आस्था के बारे में लोगों को बताया. 

ब्रिटेन में कुछ दिनों बाद आम चुनाव होना है, इससे पहले ऋषि सुनक श्री स्वामीनारयण मंदिर में लोगों को संबोधित किया और सार्वजनिक सेवा के प्रति अपने नजरिए में धर्म की अवधारणा को मार्गदर्शक सिद्धांत के रूप में बताया. 

'अब मैं हिंदू हूं..'- ऋषि सुनक

इस दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, 'अब मैं हिंदू हूं और आप सभी की तरह मैं भी अपनी आस्था से प्रेरणा और सांत्वना प्राप्त करता हूं. मुझे भगवद गीता पर संसद सदस्य के रूप में शपथ लेने पर गर्व है.' 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक

'मैं नतीजे की चिंता नहीं करता...'

खुद को 'गर्वित हिंदू' कहने वाले सुनक ने आगे कहा, 'हमारा धर्म हमें अपना कर्तव्य निभाना सिखाता है और नतीजे की चिंता नहीं करना सिखाता है, बशर्ते कि हम इसे ईमानदारी से करें. मेरे अद्भुत माता पिता ने मुझे यही सिखाया है. मैं इसी तरह अपनी जिंदगी जीने की कोशिश करता हूं और यहीं मैं अपनी दोनों बेटियों को देना चाहता हूं. यह धर्म ही है, जो सार्वजनिक सेवा के प्रति मेरे नजरिए का मार्गदर्शन करता है.'

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक

 

ब्रिटेन में 4 जुलाई को होंगे आम चुनाव

बता दें कि चार दिन बाद ब्रिटेन में चुनाव होने वाला है. इस बार 14 साल के कंजर्वेटिव शासन को खत्म किए जाने की उम्मीद है.  ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी, कीर स्टारमर की लेबर पार्टी से 20 अंकों से पीछे चल रही है. वहीं भविष्यवाणी हो रही है कि इस चुनाव में कंजर्वेटिव की ऐतिहासिक हार और लेबर की रिकॉर्ड जीत हो सकती है.