menu-icon
India Daily
share--v1

US Presidential Election: सच और गलत में फर्क... ट्रंप को घेरने के लिए जो बाइडेन ने अपनी ये रणनीति!

US Presidential Election: अमेरिकी चुनाव के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का एक नया कैंपेन वीडियो सामने आया है. वीडियो में जो बाइडेन ताबड़तोड़ ट्रंप पर हमला करते दिख रहे हैं. बाइडेन कह रहे हैं कि दोस्तों, मैं जानता हूं कि मैं जवान नहीं हूं, लेकिन मुझे यह काम करना आता है. मैं सच बोलना जानता हूं. डोनाल्ड ट्रंप नहीं. मैं सही और ग़लत में अंतर जानता हूं. और मैं जानता हूं कि जब आप गिर जाते हैं, तो आप फिर उठ खड़े होते हैं.

auth-image
India Daily Live
US Presidential Election
Courtesy: Social Media

US Presidential Election: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का चुनावी कैंपेन वाला एक नया वीडियो सामने आया है. वीडियो में जो बाइडेन कहते हैं कि मैं जानता हूं कि मैं जवान नहीं हूं. ऐसा लग रहा है कि 'मैं जानता हूं' टाइटल वाले वीडियो के जरिए बाइडेन ने पहले बहस में अपने खराब प्रदर्शन पर उठ रहे सवालों को खारिज करने की कोशिश की है. 60 सेकंड के इस वीडियो को चुनाव के दौरान पूरे अमेरिका में टेलिकास्ट किया जाएगा. कहा जा रहा है कि इस वीडियो को यूथ्स को टार्गेट करने के हिसाब से बनाया गया है. सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो के कैप्शन में लोगों से इसे देखने की अपील की गई है.

वीडियो में राष्ट्रपति बाइडेन कुछ-कुछ बोल रहे हैं, ये फुटेज उनके नॉर्थ कैरोलिना में हुई रैली से ली गई है. ट्रंप से बहस में पिछड़ने के बाद बाइडेन ने ये रैली की थी. कहा जा रहा है कि इस रैली में बाइडेन, ट्रंप से ज्यादा ऊर्जावान दिखाई दिए. वीडियो में ट्रंप और जो बाइडेन के बीच हुई बहस का कोई फुटेज नहीं दिखाया गया है. 

वीडियो में ट्रंप की हरकतों पर किया गया फोकस

जो बाइडेन के एक्स पेज पर शेयर किए गए इस वीडियो में ट्रंप का वीडियो भी दिखाया गया है. साथ ही 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल हिल दंगे से संबंधित उनकी हरकतें भी दिखाई गई हैं. बाइडेन वीडियो में कहते दिख रहे हैं कि क्या आपने कल रात ट्रंप को देखा? मेरा मतलब यह है कि एक ही बहस में सबसे ज़्यादा झूठ बोले गए.

81 साल के अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उन्होंने (ट्रंप) अपनी बनाई गई महान अर्थव्यवस्था के बारे में झूठ बोला. उन्होंने महामारी (कोरोना) के बारे में झूठ बोला. उन्होंने एक और बड़ा झूठ बोला कि 6 जनवरी को हुए विद्रोह से उनका कोई लेना-देना नहीं था. 

'ऐसा राष्ट्रपति चाहिए जो लड़ाई से पीछे न हटे'

बहस में ट्रंप से पिछड़ने के बाद ऐसा लगता है कि बाइडेन दौड़ से बाहर होने के लिए तैयार नहीं हैं. उनकी पत्नी जिल बिडेन, साथ ही अन्य डेमोक्रेट सहयोगी, उनके लिए नुकसान की भरपाई करने में लगे हुए हैं. सोमवार यानी 1 जुलाई को जिल बाइडेन, वोग के कवर पर दिखाई दीं और कहा कि वे (जो बाइडेन) उन 90 मिनटों (ट्रंप से बहस) को राष्ट्रपति के रूप में चार वर्षों को परिभाषित नहीं करने देंगे और वे लड़ाई जारी रखेंगे.

जो बाइडेन की ओर से जानकारी दी गई कि हमारे सहयोगियों ने बहस के बाद समर्थन जुटाने के प्रयास में देश भर में 1,500 से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए. न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, जो बाइडेन के कम्यूनिकेशन डायरेक्टर माइकल टायलर ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी एक ऐसे राष्ट्रपति के हकदार हैं जो लड़ाई से पीछे नहीं हटते, और वे जो बाइडेन ही हैं. 

बयान में आगे कहा गया कि डोनाल्ड ट्रंप हमारे देश के हर उस मूल्य के खिलाफ़ खड़े हैं, जिसके लिए वे जाने जाते हैं. वे झूठे हैं, धोखेबाज़ हैं और वे हमेशा खुद को सबसे पहले रखेंगे. अमेरिकी लोग ट्रंप के असफल नेतृत्व और ट्रेडमार्क झूठ से बेहतर के हकदार हैं और ये विज्ञापन सिर्फ़ एक और तरीका है जिससे हम इस नवंबर में बैलेट बॉक्स में उनके सामने आने वाले विकल्प को और भी स्पष्ट कर देंगे.