menu-icon
India Daily
share--v1

इजराइल-हमास, यूक्रेन-रूस जंग से लेकर स्टॉर्मी डेनियल्स तक... चुनावी डिबेट में क्या-क्या बोले ट्रंप और बाइडेन

US presidential Debate 2024: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए पहली बार बाइडेन और ट्रंप ने डिबेट में हिस्सा लिया. दोनों नेताओं ने रूस-यूक्रेन और इजराइल-हमास जंग से लेकर इमिग्रेशन पॉलिसी, क्राइम, इकोनॉमी जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात की. इस दौरान बाइडेन, ट्रंप पर जबरदस्त तरीके से हमलावर हुए और उन्हें हाल ही में दोषी ठहराए जाने का जिक्र किया. बाइडेन ने ट्रंप के कैरेक्टर पर भी सवाल उठाए.

auth-image
India Daily Live
US presidential Debate 2024
Courtesy: Social Media

US presidential Debate 2024: अमेरिका के चुनाव में रिपब्लिकन चैलेंजर डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडेन 2024 के चुनावी मौसम में पहली बार आमने-सामने हैं. दोनों नेताओं ने अटलांटा में CNN के हेडक्वार्टर में अपनी पहली बहस शुरू की. दोनों नेताओं ने हाथ नहीं मिलाया, वे स्टूडियो में पोडियम पर बस कुछ फीट की दूरी पर बैठे थे. दोनों नेताओं ने आर्थिक मुद्दों, विदेश नीति और अंतरराष्ट्रीय संकटों, देश के इमिग्रेशन क्राइसिस और अमेरिकी लोकतंत्र की स्थिति पर अपनी-अपनी राय रखी.

डोनाल्ड ट्रंप ने बहस के दौरान उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के बारे में संदेह व्यक्त किया, कई बार इसे अप्रचलित कहा. उनके इस रुख ने उन्हें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ खड़ा दिखाया. उन्होंने प्रवासियों पर कहा कि हमें इनमें से बहुत से लोगों को बाहर निकालना होगा. ट्रंप से जब पूछा गया कि क्या इनमें वे लोग भी शामिल हैं, जो काफी लंबे समय से अमेरिका में रह रहे हैं और इस वादे को वे कैसे पूरा करेंगे, तो ट्रंप ने जवाब देते हुए कहा कि जो बाइडेन की इमिग्रेशन पॉलिसी और ओपन बॉर्डर वाले दृष्टिकोण ने देश भर में अपराध दर में बढ़ोतरी में भूमिका निभाई है, इसलिए देश में रह रहे अधिकतर प्रवासियों को बाहर निकालना होगा, क्योंकि वे हमारे देश को नष्ट करने जा रहे हैं.

ट्रंप के आरोपों को बाइडेन ने बताया झूठा

बाइडेन के प्रशासन के तहत अपराध में बढ़ोतरी के आरोपों पर वर्तमान राष्ट्रपति ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए इसे झूठा बताया. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्रंप के राष्ट्रपति पद की एक विवादास्पद घटना का भी उल्लेख किया और कहा कि पूर्व राष्ट्रपति ने कथित तौर पर शहीद हुए अमेरिकी सैनिकों को हारे हुए और बेवकूफ कहा था. ट्रंप ने कभी भी ये बयान देने से इनकार किया और दावा किया कि बाइडेन का ये आरोप मनगढ़ंत है. उन्होंने कहा कि मेरे अलावा किसी ने भी हमारे सैनिकों की बेहतर देखभाल नहीं की है. 

ट्रंप के अन्य आरोपों का बाइडेन ने परिचित अंदाज में दिया जवाब

डिबेट के दौरान ट्रंप ने बाइडेन पर यूक्रेन में रूस की सेना की घुसपैठ के लिए जिम्मेदार होने का आरोप भी लगाया, जिसका जवाब राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने चिर-परिचित अंदाज में दिया. उन्होंने कहा कि मैंने अपने जीवन में इतनी बकवास कभी नहीं सुनी. दरअसल, जो बाइडेन अक्सर अपनी असहमति या अविश्वास को व्यक्त करने के लिए 'बकवास' शब्द का यूज करते हैं. 

बाइडेन का दावा- ट्रंप ने पुतिन को यूक्रेन पर खुली छूट दी

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मध्य पूर्व और अफ़गानिस्तान की नीतियों का बचाव किया और दावा किया कि ट्रंप ने पुतिन को यूक्रेन पर खुली छूट दी. ट्रंप ने तुरंत जवाब दिया और कहा कि मैंने ऐसा कभी नहीं कहा.

बाइडेन ने ट्रंप की सजा का मुद्दा भी उठाया

डिबेट के दौरान, जो बाइडेन ने ट्रंप की हाल ही में हुई आपराधिक सजा का मुद्दा उठाया. ये पहली बार है कि जब जो बाइडेन ने ट्रंप की सजा का जिक्र किया और इस पर चर्चा की. इसके अलावा बाइडेन ने ट्रंप के कैरेक्टर पर भी सवाल उठाया. इस दौरान उन्होंने एडल्ट फिल्म स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स का भी जिक्र किया. 

कई बार बाइडेन की जुबान लड़खड़ाती नजर आई

81 साल के जो बाइडेन की आवाज कई बार लड़खड़ाती नजर आई. National debt पर बात करते हुए उनकी आवाज अचानक धीमी हो गई और उन्होंने अरबपतियों को खरबपति बता दिया. हालांकि उन्होंने तुरंत खुद को सही भी किया. फिर, ये तर्क देते हुए कि अमीरों को अधिक टैक्स देना चाहिए, वे अपना सेंटेंस पूरा करने में असमर्थ दिखे. कुछ देर के लिए रुके, फिर अपने विचार को किसी तरह से पूरा किया, जो काफी बेतुका लग रहा था. 

इजरायल-फिलिस्तीन युद्ध पर क्या बोले बाइडेन?

राष्ट्रपति बाइडेन ने गाजा में चल रहे संघर्ष को को लेकरअपनी प्रतिक्रिया दी. जब उनसे पूछा गया कि वे हमास और इजरायल के बीच जारी जंग को खत्म करने के लिए किस रणनीति का यूज करेंगे, तो बाइडेन ने इसका दोष सीधे हमास पर मढ़ते हुए कहा कि वे युद्ध समाप्त करने के लिए बिलकुल तैयार नहीं हैं. राष्ट्रपति ने इजरायल के प्रति अपने अटूट समर्थन को दोहराया और हमास को जंग खत्म करने को कहा. 

जवाब में ट्रंप बोले- इजरायल को काम खत्म करना चाहिए

गाजा की स्थिति के बारे में एक सवाल के जवाब में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इजरायल को काम खत्म करना चाहिए. ट्रंप ने यूक्रेन के लिए अमेरिकी समर्थन के बारे में अपनी चिंताओं को दोहराया और कहा कि यूरोपीय देशों ने संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में कम आर्थिक मदद की है. 

ट्रंप ने अफ़गानिस्तान से वापसी को देश के इतिहास का सबसे शर्मनाक दिन बताया

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से अफ़गानिस्तान से सैनिकों की वापसी को अमेरिका के इतिहास का सबसे शर्मनाक दिन बताया. 

उम्र और योग्यता को लेकर भी एक-दूसरे पर हमलावर हुए ट्रंप और बाइडेन

डिबेट के दौरान ट्रंप और बाइडेन ने एक-दूसरे की उम्र और योग्यता को लेकर भी हमलावर हुए. जब बाइडेन से पूछा गया कि संभावित दूसरे कार्यकाल में आपकी उम्र 86 साल होगी, तो जवाब में बाइडेन ने कहा कि ट्रंप मुझसे सिर्फ तीन साल छोटे हैं और मुझसे कम योग्य हैं. उन्होंने कहा कि ये मैं ऐसे ही नहीं बोल रहा हूं, आप रिकार्ड देखिए कि उन्होंने मेरे लिए क्या छोड़ा था और मैंने कितना बदलाव किया है.

जब ट्रंप से उनकी उम्र को लेकर सवाल किया गया तो 78 साल के पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि मेरा हेल्थ काफी अच्छा है. मैं गोल्फ खेलता हूं लेकिन बाइडेन ऐसा नहीं कर सकते. वे 50 गज की दूरी तक भी बॉल को नहीं भेज सकते. ट्रंप ने दावा किया कि मैं 25 से 30 साल पहले की तरह ही फिट महसूस करता हूं. इसके बाद बाइडेन ने मजाकिया लहजे में कहा कि अगर ट्रंप अपना बैग खुद लेकर चलें, तो मुझे गोल्फ खेलने में खुशी होगी.