menu-icon
India Daily
share--v1

न्यूयॉर्क में BAPS स्वामीनारायण मंदिर में तोड़फोड़, इंडियन कॉन्सुलेट ने अमेरिका के सामने उठाया मुद्दा

US Swaminarayan Temple Vandalised: न्यूयॉर्क में BAPS स्वामीनारायण मंदिर में तोड़फोड़ की घटना सामने आई, जिसे लेकर इंडियन कॉन्सुलेट ने विरोध जताया. इसके अलावा हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने भी अमेरिकन पुलिस से मामले की जांच और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

auth-image
India Daily Live
US Swaminarayan Temple Vandalised
Courtesy: ANI

US Swaminarayan Temple Vandalised: न्यूयॉर्क के मेलविले में BAPS स्वामीनारायण मंदिर में तोड़फोड़ की घटना सामने आई है. भारत के कॉन्सुलेट जनरल ने घटना की निंदा की है और इसे अस्वीकार्य करार दिया है. न्यूयॉर्क में भारत के कॉन्सुलेट जनरल ने अमेरिकी कानून प्रवर्तन अधिकारियों के समक्ष इस मामले को उठाया है और उनसे इस कृत्य के अपराधियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने की अपील की.

एक्स पर एक पोस्ट में, न्यूयॉर्क में भारत के कॉन्सुलेट जनरल ने कहा कि मेलविले, न्यूयॉर्क में बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर में तोड़फोड़ अस्वीकार्य है. न्यूयॉर्क में भारत का वाणिज्य दूतावास समुदाय के संपर्क में है और इस जघन्य कृत्य के अपराधियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई के लिए अमेरिकी कानून प्रवर्तन अधिकारियों के समक्ष इस मामले को उठाया है.

हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने भी की जांच की मांग

इस बीच, हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने अमेरिकी न्याय विभाग से न्यूयॉर्क में बीएपीएस हिंदू मंदिर पर हमले की जांच करने का आग्रह किया है. हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने एक पोस्ट में कहा कि इस वीकेंड पास के नासाउ काउंटी में एक बड़े भारतीय समुदाय के जमावड़े की योजना के कारण हिंदू संस्थानों को हाल ही में मिली धमकियों के बाद न्यूयॉर्क के मेलविले में हिंदू मंदिर को OnTheNewsBeat की ओर से शेयर किया गया था. 

फाउंडेशन ने ये भी कहा कि खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने हाल ही में हिंदू और भारतीय संस्थानों को धमकाने वाला एक वीडियो शेयर किया था. इसने कहा कि न्यूयॉर्क में हुई तोड़फोड़ की घटना कैलिफोर्निया और कनाडा में मंदिरों पर हुए हमलों के समान है.

हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने X पर पोस्ट किया और लिखा कि सिख फॉर जस्टिस के गुरपतवंत पन्नू ने हाल ही में HAF सहित हिंदू और भारतीय संस्थानों को समुदाय के कार्यक्रम के करीब आने पर धमकाने वाला एक वीडियो पोस्ट किया. ये तोड़फोड़ न्यूयॉर्क, कैलिफोर्निया और कनाडा में मंदिरों पर हुए हमलों में देखी गई घटनाओं के समान है और @CongressmanRaja @RoKhanna @ShriThanedar @PramilaJayapal @BeraForCongress @shuvmajumdar और अन्य राजनीतिक नेताओं की ओर से इसकी निंदा की गई है.

जुलाई की शुरुआत में कनाडा में BAPS मंदिर में की गई थी तोड़फोड़

जुलाई की शुरुआत में, कनाडा के एडमोंटन में BAPS स्वामीनारायण मंदिर में तोड़फोड़ की गई थी. कनाडा के सांसद चंद्र आर्य ने हिंदू-कनाडाई समुदायों के खिलाफ नफरत से प्रेरित हिंसा की बढ़ती घटनाओं पर गहरी चिंता व्यक्त की थी. एक्स पर एक पोस्ट में, चंद्र आर्य ने कहा था कि एडमॉन्टन में हिंदू मंदिर बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर में फिर से तोड़फोड़ की गई है. पिछले कुछ वर्षों के दौरान, ग्रेटर टोरंटो एरिया, ब्रिटिश कोलंबिया और कनाडा के अन्य स्थानों में हिंदू मंदिरों को घृणित भित्तिचित्रों के साथ तोड़ दिया जा रहा है.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!