menu-icon
India Daily
share--v1

लड़खड़ाती जुबान, अजीबोगरीब हरकतें, क्या राष्ट्रपति पद की रेस से हट जाएंगे जो बाइडन?

USA President Election: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से पहले शुक्रवार को पहली बार रिपब्लिक और डेमोक्रेट पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के बीच बहस हुई. इस बहस के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के ऊपर तीखे हमले किये. इस दौरान बाइडन ट्रंप के जवाबों के सामने बेबस दिखाई दिए. बहस के दौरान बाइडन कई सवालों के जवाब भी सही तरह से नहीं दे सके,अपनी बात कहने में उनकी जुबान लड़खड़ा रही थी.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Biden
Courtesy: Social Media

USA President Election: नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले डेमोक्रेट पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बाइडन और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बीच शुक्रवार को पहली बार बहस हुई. यह प्रेसिडेंशियल डिबेट जॉर्जिया के अटलांटा शहर में हुई. इस बहस में रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप ने वर्तमान राष्ट्रपति पर तीखे हमले किए. वहीं, बाइडन ट्रंप के हमलों के सामने बेबस नजर आए. रिपब्लिकन पार्टी इस बहस को चुनाव में अहम मोड़ मान रही है जबकि यह बाइडन के लिए निराशाजनक रही. इस बहस का मुख्य लक्ष्य बाइडन की उम्र संबंधी चिंताओं को दूर करना था लेकिन बहस के दौरान वह और खुलकर सामने आ गईं. बहस के दौरान बाइडन की जुबान बीच-बीच में लड़खड़ा रही थी, कहीं-कहीं वे क्या कह रहे थे यह भी समझ नहीं आ रहा था. 

इस बहस के बाद अमेरिकी जनता के सामने फिर सवाल खड़ा हो गया कि क्या जो बाइडन अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए फिट और डिजर्विंग कैंडिडेट हैं ? बहस में पिछड़ने के बाद डेमोक्रेट्स के अंदरखाने में उनके स्थान पर किसी अन्य को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाए जाने की भी चर्चाएं जोरों पर हैं. हालांकि आधिकारिक तौर पर इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है. ऐसे में वे कौन डेमोक्रेट्स उम्मीदवार हो सकते हैं जिन्हें जो बाइडन के स्थान पर राष्ट्रपति चुनाव में उतारा जा सकता है, थोड़ा उनके बारे में जान लेते हैं. 

कमला हैरिस

वर्तमान अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस इस लिस्ट में पहले पायदान पर हैं. बाइडन द्वारा अपनी उम्मीदवारी वापस लेने के बाद वह राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेट उम्मीदवार हो सकती हैं, लेकिन समस्या यह है कि अमेरिकी जनता में उनकी स्वीकृति बेहद कम है. ब्रिटि श अखबार द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, बाइडन प्रशासन में अपनी सुस्त भूमिका निभाने के कारण उनकी व्यापक पैमाने पर आलोचना की गई है. 

ग्रेचेन व्हिटमर

कयास लगाए जा रहे हैं कि मिशिगन की गवर्नर 52 वर्षीय व्हिटमर भी बाइडन की जगह ले सकती हैं. उन्होंने 2001 से 2006 तक मिशिगन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में और 2006 से 2015 तक मिशिगन सीनेट में काम किया है. व्हिटमर 2019 में पहली बार मिशिगन की गवर्नर बनीं और 2022 में फिर से चुनाव के लिए अपनी दावेदारी पक्की की. द गार्जियन की रिपोर्ट में कहा गया हैवह सख्त बंदूक कानूनों गर्भपात प्रतिबंधों को खत्म करने और यूनिवर्सल प्रीस्कूल का समर्थन करने के पक्ष में रही हैं.

जेबी प्रित्जकर

59 वर्षीय इलिनोइस के गवर्नर जेबी प्रित्जकर को भी बाइडन के स्थान पर राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में उतारे जाने की संभावना है. वह सबसे धनी डेमोक्रेट्स उम्मीदवारों में से एक हैं. प्रित्जकर फैमिली हयात होटल चैन का मालिक है. इलिनोइस गर्वनर के रूप में उन्होंने राज्य में गर्भपात कानूनों के अधिकार को भी सूचीबद्ध किया था. 

गैविन न्यूसम

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बाइडन के विकल्प के रूप में एक अन्य डेमोक्रेट उम्मीदवार गैविन न्यूसम हैं. 56 साल के न्यूसम कैलिफोर्निया के लेफ्टिनेंट गवर्नर और सैन फ्रांसिस्को के मेयर के रूप में कार्य कर चुके हैं. 

 जोश शापिरो

जोश शापिरो 2022 से पेनसिल्वेनिया के गवर्नर हैं.उन्होंने राज्य के प्रतिनिधि सभा में चार कार्यकाल और बाद में मोंटगोमरी काउंटी के आयुक्त के रूप में दो कार्यकाल पूरे किए हैं.फाइनेंशियल टाइम्स की खबर के अनुसार, अप्रैल 2024 में फ्रैंकलिन और मार्शल कॉलेज सर्वे में उन्हें राज्य से 54 प्रतिशत समर्थन हासिल हुआ था.