menu-icon
India Daily
share--v1

गिराया जाएगा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन, NASA ने बता दिया पूरा प्लान

NASA News: अंतरिक्ष की रोचक और अविश्वसनीय तस्वीरों को हम तक पहुंचाने में मदद करने वाला अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को जल्द ही नष्ट कर दिया जाएगा. इस बारे में जानकारी अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दी है. नासा ने कहा है कि यह अभी मजबूत स्थिति में है लेकिन इसका कार्यकाल खत्म होने को है. यह अंतरिक्ष स्टेशन साल 2030 में रिटायर हो जाएगा. इसे नष्ट करने का अनुबंध एलन मस्क की कंपनी SpaceX को दिया गया है.

auth-image
India Daily Live
NASA
Courtesy: Social Media

NASA News: अंतरिक्ष की शानदार तस्वीरों और वीडियो को हम तक पहुंचाने में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की अहम भूमिका होती है. यह स्टेशन धरती से 400 किमी ऊपर स्थित है. यह हर 90 मिनट में धरती का एक चक्कर लगाता है, लेकिन वैज्ञानिकों ने अब इसे नष्ट करने की तैयारी कर ली है. अमेरिकी अतंरिक्ष एजेंसी नासा ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन को गिराने की योजना के बारे में बड़ा खुलासा किया है. 

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर बीते तीन दशकों से अंतरिक्ष यात्री जाते रहे हैं. अब नासा ने कहा है कि साल 2031 तक हम इसे खो देंगे. एक फुटबाल मैदान के आकार वाले इस स्टेशन को गिराने के लिए एलन मस्क की कंपनी का चुनाव किया गया है. मस्क की स्पेसएक्स इसे गिराने का काम करेगी. स्पेसएक्स को 430 टन वजनी स्पेस स्टेशन को प्रशांत महासागर में गिराएगी. इसे गिराने में लगभग 7 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा. 


क्यों गिराना है जरूरी? 

नासा के साइंटिस्ट का कहना है कि स्पेस स्टेशन अभी भी मजबूत है, लेकिन इसका अब टेन्योर खत्म हो रहा है. यह वैसे भी अपने आप गिर सकता है. इतनी ऊंचाई पर गिरने से यह लोगों के लिए खतरनाक साबित होगा. इसलिए नासा ने इसे प्रशांत महासागर में गिराने का फैसला किया है. 

कौन देगा गिराने का खर्च? 

अमेरिका और रूस द्वारा अभी इस स्टेशन का नेतृत्व किया जा रहा है. कनाडा,यूरोप, जापान उनके सहयोगी की भूमिका में हैं. स्पेश स्टेशन को गिराने में जो भी पैसा आएगा उसका खर्च ये सभी देश मिलकर देंगे. नासा का कहना है कि जब तक इस स्टेशन को आकाश से बाहर लाया जाएगा तब कई कंपनियां अंतरिक्ष स्टेशनों का प्रक्षेपण शुरू कर देंगी.