menu-icon
India Daily
share--v1

रयान वेस्ले राउथ कौन है? ट्रंप की 'हत्या की कोशिश' के आरोप में FBI ने दबोचा

Ryan Wesley Routh: रयान वेस्ले राउथ ने एके-47 जैसे दिखने वाले हथियार से फ्लोरिडा के गोल्फ क्लब में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को निशाना बनाया. एक सीक्रेट सर्विस एजेंट ने राइफल को देखा और संदिग्ध के भागने से पहले गोली चला दी. अधिकारियों ने बाद में राउथ को गिरफ्तार कर लिया, जिसका आपराधिक रिकॉर्ड है. राउथ डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों का समर्थन करते हुए अक्सर सोशल मीडिया पर ट्रंप विरोधी भावनाएं पोस्ट करता था.

auth-image
India Daily Live
Ryan Wesley Routh
Courtesy: dailymail

Ryan Wesley Routh: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में प्रेसिडेंट पोस्ट के रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप की एक बार फिर हत्या की कोशिश का मामला सामने आया है. FBI ने डोनाल्ड ट्रंप के गोल्ड क्लब के बाहर फायरिंग करने वाले आरोपी रयान वेस्ले राउथ को हिरासत में लिया है. अधिकारियों ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को उनके गोल्फ़ क्लब में निशाना बनाने वाले एक व्यक्ति को एके-47 जैसे हथियार के साथ हिरासत में लिया गया है.

जब फायरिंग हुई, उस वक्त ट्रंप गोल्फ़ खेल रहे थे. सीक्रेट सर्विस एजेंट के एक सदस्य ने बाड़ से बाहर निकली एक राइफल देखी और उसने गोली चला दी. एजेंट ने चार से छह गोलियां चलाईं, उसके बाद संदिग्ध भाग गया. गवाह ने संदिग्ध शूटर को देखा और संदिग्ध के वाहन और लाइसेंस प्लेट की एक तस्वीर खींची, जिससे अंततः कानून प्रवर्तन अधिकारियों को मार्टिन काउंटी में I-95 पर उत्तर की ओर जा रही कार का पता लगाने में मदद मिली.

दो महीने में दूसरी बार ट्रंप की हत्या की कोशिश

एफबीआई ने कहा कि ये हमला डोनाल्ड ट्रंप पर एक हत्या का प्रयास प्रतीत होता है, दो महीने में दूसरी बार पूर्व राष्ट्रपति की हत्या का प्रयास किया गया है. दूसरी बार हमला करने वाले शख्स की पहचान 58 साल के रयान वेस्ले राउत के रूप में की गई है. राउथ का उत्तरी कैरोलिना में लंबा आपराधिक रिकॉर्ड है. 

FBI या स्थानीय अधिकारियों ने ज़्यादा जानकारी शेयर नहीं की है, लेकिन लिंक्डइन का हवाला देते हुए न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, आरोपी ने उत्तरी कैरोलिना एग्रीकल्चर एंड टेक्निकल स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की थी, लेकिन 2018 के आसपास हवाई में शिफ्ट हो गया. 

लिंक्डइन पर राउथ ने खुद को मशीनरी माइंड, आर्टिस्टिक विचारों और इनोवेशन वाला बताया है. नॉर्थ कैरोलिना डिपार्टमेंट ऑफ एडल्ट करेक्शंस के पास राउथ के 2002 से जुड़े रिकॉर्ड हैं. 2003 में, उसे बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने, हथियार रखने और हिट एंड रन के लिए सजा सुनाई गई थी. 2010 में उसे चोरी का सामान रखने का दोषी ठहराया गया था.

राजनीतिक के बारे में सोशल मीडिया पोस्ट डालता था राउथ

राउथ अक्सर सोशल मीडिया पर राजनीति के बारे में पोस्ट करता था और 2019 से डेमोक्रेटिक कैंडिडेट्स के लिए डोनेट करता था. एक्स पर 22 अप्रैल की पोस्ट में उसने ट्रंप की आलोचना करते हुए कहा कि लोकतंत्र बैलेट पर है और हम हार नहीं सकते. उसने राष्ट्रपति जो बाइडेन को सलाह दी कि वे अपने अभियान को अमेरिका को लोकतांत्रिक और स्वतंत्र बनाए रखने पर केंद्रित करें. ये दावा करते हुए कि ट्रंप, अमेरिकियों को मालिक के खिलाफ़ गुलाम बनाना चाहते हैं.

पेंसिल्वेनिया में अपनी रैली के दौरान ट्रंप पर हत्या के प्रयास के बाद भी, राउथ ने बाइडेन से अस्पताल में पीड़ितों से मिलने और मरने वाले एक फायर फाइटर के अंतिम संस्कार में शामिल होने का आग्रह किया था. उसने 16 जुलाई को पोस्ट किया और लिखा कि दुनिया को दिखाओ कि असली नेता क्या करते हैं. जून 2020 में भी राउथ ने ट्रंप पर ट्वीट किया था.

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!