menu-icon
India Daily
share--v1

 फिलिस्तीनियों के संकट पर भावुक हुए कतर के PM- कहा इजरायल ने बर्बाद कर दिया गाजा 

Israel Hamas War: इजरायल ने गाजा में व्यापक स्तर पर सैन्य अभियान चलाकर इसके पूरे तंत्र को तबाह कर दिया है. इस बीच कतर के प्रधानमंत्री दावोस में चल रहे विश्व आर्थिक मंच के कार्यक्रम में गाजा में इजरायली कार्रवाई पर रोष जताया है.

auth-image
Shubhank Agnihotri
qatar pm

हाइलाइट्स

  • अब शांति की उम्मीद करना...
  • बीमारियों के कारण संक्रमण का खतरा

Israel Hamas War: पिछले साल अक्टूबर माह में शुरू हुई इजरायल और हमास के बीच जंग में अब तक 24 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी अपनी जान गंवा चुके हैं. इजरायल ने गाजा में व्यापक स्तर पर सैन्य अभियान चलाकर इसके पूरे तंत्र को तबाह कर दिया है. इस बीच कतर के प्रधानमंत्री गाजा में हुई तबाही पर भावुक हो गए. उन्होंने दावोस में आयोजित विश्व आर्थिक मंच (WEF) के कार्यक्रम के दौरान कहा कि इजरायल की अनिश्चित कार्यवाही ने पूरे गाजा को बर्बाद कर दिया. 

अब शांति की उम्मीद करना...

रिपोर्ट के अनुसार, कतर के पीएम शेख मोहमम्द बिन अब्दुल रहमान अल थानी ने दावोस में अंतरराष्ट्रीय विरादरी की जमकर आलोचना की. उन्होंने कहा कि यह संघर्ष को रोकने के लिए टू स्टेल सॉल्यूशन ही एकमात्र रास्ता था. इजरायल जिस तरह से अपनी कार्रवाई को अंजाम दे रहा है उससे यह लगता है कि अब इस इलाके में शांति की उम्मीद करना बेहद मुश्किल है. 

हूतियों का आतंक चिंता का विषय 

उन्होंने कहा कि गाजा अब पूरी तरह से बर्बाद हो चुका है.यहां अब कुछ शेष नहीं रह गया है. उन्होंने कहा कि जब तक इजरायली सरकार और वहां के लोग दो राष्ट्रों के अस्तित्व को जब तक नहीं मानेंगे तब तक टू स्टेट सॉल्यूशन के बारे में बात करना ही बेकार है. उन्होंने आगे कहा कि जंग को रोके बिना किसी प्रगति के बारे में बात करना बेइमानी है. मध्य-पूर्व में हूतियों के बढ़ते आतंक पर उन्होंने कहा कि यह स्थिति धीरे-धीरे गंभीर होती जा रही है. 


बीमारियों के कारण संक्रमण का खतरा

इस समिट में यूएन चीफ एंटोनियो गुटेरस ने कहा कि गाजा भुखमरी का शिकार हो गया है. बीमारियों के कारण संक्रमण का खतरा पैदा हो चुका है. गाजा में अंतरराष्ट्रीय कानूनों का घोर उल्लंघन हुआ है. गाजा में भारी बमबारी के कारण मानवीय राहत भी नहीं पहुंच पा रही है. इजरायली रक्षा मंत्री ने बीते दिनों कहा कि युद्ध के समाप्त होने के बाद गाजा पर फिलिस्तीनी लोग ही शासन करेंगे.