menu-icon
India Daily
share--v1

नहीं रुक रहे इजरायली हमले, गाजा में इधर-उधर शरण लेने को मजबूर फिलिस्तीनी

Israel Hamas War: गाजा में इजरायल और हमास के बीच महीनों से जंग चल रही है. इस जंग का खामियाजा वहां की निर्दोष फिलिस्तीनी जनता कर रही है. इजरायली सेना ने मंगलवार को दक्षिणी गाजा के कई हिस्सों में बमबारी की है. इस बमबारी में कई फिलिस्तीनियों की मौत हुई है. बमबारी के बाद राहत शिविरों में रह रही जनता अब दूसरे इलाकों की ओर जा रही है.

auth-image
India Daily Live
Israel Hamas War
Courtesy: Social Media

Israel Hamas War: इजरायली सेना ने मंगलवार को दक्षिणी गाजा पट्टी के कई क्षेत्रों पर बमबारी की और हजारों फिलिस्तीनियों को अपने घरों से भागना पड़ा. विदेशी मामलों के जानकारों का कहना है कि यह नौ महीने से चल रहे युद्ध में इजरायल की गहन सैन्य कार्रवाई का अंतिम प्रयास हो सकता है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि इस बमबारी में आठ फिलिस्तीनी मारे गए और दर्जनों लोग घायल हुए हैं. वही, इजरायली सेना ने कहा कि एक दिन पहले लड़ाई में दो सैनिक मारे गए थे. 

चिकित्सकों ने बताया कि पट्टी के उत्तर में गाजा शहर के घनी आबादी वाले जितून इलाके में एक सड़क पर इजरायली टैंक की गोलाबारी में 17 फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं. इससे पहले इजरायली सेना ने पूर्वी खान यूनिस के कई कस्बों और गांवों के निवासियों को सोमवार को अपने घरों को खाली करने का आदेश दिया था. 

मलबों से बनाते हैं घर 

रिपोर्ट के अनुसार, वहां रह रहे हजारों शरणार्थियों ने इजरायली कार्रवाई के बाद रात के अंधेरे में अपने घरों से भागने को मजबूर हो गए. वहां के निवासियों ने कहा कि बार निकासी के आदेशों से हम तंग आ गए हैं, बताइए हम अब कहां जाएं. उन्होंने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि हर बार हम मलबों से अपने घरों को बनाते हैं जैसे ही घर बनकर तैयार होता है उनके टैंक हमारे घरों को नष्ट करने के लिए आ जाते हैं. 

वीरान हो गया है गाजा 

इजरायली सेना ने कहा कि उसके बलों ने खान यूनिस के उन इलाकों पर हमला किया है जहाँ से सोमवार को करीब 20 रॉकेट दागे गए थे. हमने उन ठिकानों को निशाना बनाया जहां से यह रॉकेट दागे गए थे. सेना ने कहा कि हमलों से पहले नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए कदम उठाए गए थे. गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार में इजरायल के हमलों में लगभग 38,000 फिलिस्तीनी मारे गए हैं. गाजा का पूरा इलाका वीरान हो गया है.