menu-icon
India Daily
share--v1

भारत यात्रा के बाद बदले-बदले से हैं मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू, चीन में भी कर रहे हिंदुस्तान की तारीफ

India Maldives Row:  मुंह की खाने के बाद मालदीव अब पटरी पर आ रहा है.  मालदीव के मंत्री अब चीन जाकर भारत की तारीफ में कसीदे पढ़ रहे हैं. मालदीव के मंत्री मोहम्मद सईद ने एक इंटरव्यू में कहा है कि भारत आज भी मालदीव का सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी है. भारत ने मालदीव में बड़े पैमाने पर निवेश किया है. इससे पहले मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने दोनों देशों के मजबूत संबंधों को उनके नागरिकों की खुशहाली में वृद्धि करने वाला बताया था.

auth-image
India Daily Live
India Maldives row
Courtesy: Social Media

India Maldives Row: मोहम्मद मुइज्जू के मालदीव का राष्ट्रपति बनने के बाद नई दिल्ली और माले के बीच संबंधों में खूब तल्खी देखी गई है. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव मालदीव पर पड़ा जब वहां बड़ी संख्या में पहुंचने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या में कमी देखी गई. महीने बीतते गए पर्यटकों की संख्या में कमी आती रही. इस झटके के बाद लगता है कि मालदीव सरकार के होश ठिकाने आ गए हैं. मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के मंत्री इन दिनों चीन के दौरे पर हैं, जहां वे भारत की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं. इसके पीछे बड़ी वजह उनकी हालिया भारत यात्रा बताई जा रही है. 

मालदीव सरकार के वरिष्ठ मंत्री मोहम्मद सईद ने प्रेसिडेंट की हाल ही में भारत यात्रा के बारे में बात की गई. मुइज्जू की नई दिल्ली यात्रा के बाद उनके मंत्री ने भारत पर उनकी पर्यटन अर्थव्यवस्था की निर्भरता की बात की. मालदीव के आर्थिक विकास मंत्री की यह बात ऐसे समय सामने आई है जब मालदीव भारत के साथ नए सिरे संबंधों को स्थापित करने का प्रयत्न कर रहा है. मोहम्मद मुइज्जू भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए आए थे. 

भारत हमारा सबसे बड़ा सहयोगी

डालियान में आयोजित 15वें विश्व आर्थिक मंच में भाग लेने आए मालदीवियन मंत्री मोहम्मद सईद ने एक इंटरव्यू में कहा कि भारत हमारा सबसे करीबी सहयोगी बना हुआ है. भारत के साथ संबंधों में तनाव को लेकर पूछे गए  प्रश्न का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि दोनों देशों के मध्य लंबे समय से एक-दूसरे प्रति सम्मान वाले संबंध रहे हैं. भारत हमारे सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन केंद्रों में से एक है. मालदीव में भारत का बड़े पैमाने पर निवेश है. 

दोनों देशों के मजबूत संबंध खुशहाली के लिए जरूरी 

भारत यात्रा से लौटने के बाद राष्ट्रपति मुइज्जू ने अपनी यात्रा को सफल करार दिया था. मुइज्जू ने इस बात पर भी जोर दिया था कि दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध मालदीव और उसके नागरिकों की खुशहाली में वृद्धि करेंगे. सईद चीन की यात्रा करने वाले मालदीव के पहले मंत्री हैं. इससे पहले जनवरी माह में राष्ट्रपति मुइज्जू ने अपनी पहली विदेश यात्रा के रूप में चीन का चुनाव किया था.