menu-icon
India Daily
share--v1

PM मोदी के रूसी दौरे को लेकर क्या बोला क्रेमलिन? जान लें एक-एक बात

India Russia Relation: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रूस दौरे को लेकर जोर-शोर से चर्चा है. इस दौरान रूसी राष्ट्रपति मुख्यालय क्रेमलिन का बयान आया है. क्रेमलिन ने मोदी के रूस दौरे की तो पुष्टि कर दी है, हालांकि इसकी स्पष्ट तारीख नहीं बताई है. पीएम मोदी का यह पिछले पांच सालों के दौरान पहला रूसी दौरा होगा. इससे पहले साल 2019 में व्लादिवोस्तोक में एक आर्थिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने रूस गए थे.

auth-image
India Daily Live
PM Modi
Courtesy: Social Media

India Russia Relation:  भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले हफ्ते रूस के दौरे पर जाने वाले हैं. इस यात्रा को लेकर रूसी राष्ट्रपति मुख्यालय का महत्वपूर्ण बयान आया है. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि मोदी और पुतिन क्षेत्रीय सुरक्षा, व्यापार और द्विपक्षीय संबंधो की मजबूती सहित तमाम मुद्दों को लेकर चर्चा करेंगे. क्रेमलिन ने इससे पहले इस साल की शुरुआत में कहा था कि पीएम मोदी को रूस का यात्रा करने का खुला निमंत्रण है. 

संयुक्त राष्ट्र में रूस के स्थायी प्रतिनिधि वसीली नेबेंजिया ने कहा कि भारत के साथ हमेशा विशेष रणनीतिक संबंध रहे हैं. भारत रूस का पुराना मित्र है. हम कई क्षेत्रों में एक-दूसरे का सहयोग करते हैं. दोनों देशों के नेता तमाम मसलों पर साथ बैठेंगे और सभी मुद्दों पर ठोस बातचीत करेंगे. 

क्रेमिलन में जोर-शोर से तैयारी 

इस दौरान नेबेंजिया ने कहा कि उन्हें यकीन है बीतते समय के साथ भारत और रूस के संबंध और मजबूत होते जाएंगे. पीएम मोदी की लगभग पांच सालों के दौरान पहली रूसी यात्रा होगी. इससे पहले पीएम मोदी साल 2019 में व्लादिवोस्तक में एक आर्थिक सम्मेलन के दौरान रूस गए थे. हालांकि भारत की ओर से इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है लेकिन क्रेमलिन में तैयारियां जारी हैं.

दोनों देशों के बीच होगा शिखर सम्मेलन!

रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 जुलाई को रूस की यात्रा पर जा सकते हैं. हालांकि अभी भी इस तारीख की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. यदि पीएम मोदी रूस जाते हैं तो दोनों नेता भारत-रूस शिखर सम्मेलन आयोजित करेंगे. यह शिखर सम्मेलन बीते तीन सालों से नहीं हुआ है. शिखर सम्मेलन दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी का एक महत्वपूर्ण मंच होता है. भारत और रूस के बीच बारी-बारी से 21 शिखर सम्मेलन आयोजित हो चुके हैं.