menu-icon
India Daily
share--v1

'लेबनान पर हमला किया तो होगा भयंकर युद्ध...', ईरान ने इजरायल को दे डाली खुली धमकी

Israel Hamas War: मध्य-पूर्व में एक और जंग के बादल मंडरा रहे हैं. इजरायल ने बड़े पैमाने पर दक्षिणी लेबनान में अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा दी है. ऐसे में दोनों देशों के बीच एक बार फिर से बड़े पैमाने पर जंग छिड़ने की आशंका है. इस बीच ईरान ने भी इजरायल को धमकी भरे स्वर में चेतावनी दी है कि लेबनान पर किसी भी तरह का हमला होने पर उसे भयंकर परिणाम भुगतने होंगे. यह जंग क्षेत्र के हर मोर्चे पर होगी.

auth-image
Shubhank Agnihotri
Iran Warning To Israel
Courtesy: Social Media

Israel Hamas War:  अरब क्षेत्र में एक और नई जंग के बादल मंडराने लगे हैं. दरअसल इजरायल ने कहा है कि वह लेबनान के खिलाफ बड़े पैमाने पर युद्ध की तैयारी कर रहा है. इजरायल के समर्थन में अमेरिका ने भी अपना जंगी जहाज वैस्प को पूर्वी भूमध्य सागर में भेज दिया है. इससे पहले इजरायल के पूर्व युद्ध कैबिनेट सदस्य बेनी गेंट्ज ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में कहा कि हम लेबनान को पूरी तरह से अंधेरे में डुबो सकते हैं और कुछ ही दिनों में हिज्बुल्लाह की शक्ति को खत्म कर सकते हैं.

वहीं, इजरायली रक्षा मंत्री यौव गैलेंट ने कहा कि उनका देश हिजबुल्लाह के खिलाफ युद्ध नहीं चाहता, लेकिन सेना जंग के लिए पूरी तरह से तैयार है. इन दोनों विरोधाभाषी बयान के बीच ईरान ने चेतावनी दी है कि यदि इजरायल लेबनान पर किसी तरह का हमला करता है तो इसके परिणाम बेहद भयानक होंगे. इस हमले का ईरान ऐसा जवाब देगा जिसे इजरायली कभी नहीं भूल सकेंगे. 

ईरान की इजरायल को खुली चेतावनी 

इस्लामिक गणराज्य ईरान के संयुक्त राष्ट्र मिशन ने कहा कि ईरान ने लेबनान में पूर्ण पैमाने पर सैन्य आक्रमण के खिलाफ इजरायल को चेतावनी दी है और कहा है कि इससे विनाशकारी युद्ध होगा. इस युद्ध में ईरान समर्थित सभी मिलिशिया संगठन शामिल होंगे जिससे इलाके में बड़े पैमाने पर तबाही होगी. 

बड़े ऑपरेशन की तैयारी में इजरायल

हमास द्वारा सात अक्तूबर के हमले के बाद लेबनान के लड़ाकू संगठन हिजबुल्लाह और इजरायली सेना के बीच रोजाना गोलीबारी की घटनाएं होती रही हैं. हिजबुल्लाह गाजा पर इजरायली कार्रवाई का विरोध करता है. इस दौरान उसने दर्जनों बार इजरायली सेना पर रॉकेट के जरिए हमले किए हैं. इन हमलों के जवाब में इजरायली डिफेंस फोर्स ने भी हिजबुल्लाह के ठिकानों को तबाह किया. हालांकि छिट-पुट हमलों के बीच इस माह पूर्ण युद्ध की आशंका बन गई जब इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनका देश लेबनान सीमा पर एक बहुत बड़े ऑपरेशन की तैयारी कर रहा है. 

आईडीएफ ने किए हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले 

इस बीच इजरायली सेना के प्रवक्ता ने कहा कि सेना ने साउथ लेबनान के हिजबुल्लाह के कई ठिकानों पर हमले किए हैं. इजरायली समाचार पत्र  येदिओथ अहरोनोथ के मुताबिक, बीते कुछ घंटों में लड़ाकू विमानों ने हिजबुल्लाह के कई ठिकानों को तबाह किया है. हालांकि अस बीच रक्षा मंत्री गैंलेंट ने कहा है कि उनका देश किसी तरह का युद्ध नहीं चाहता है लेकिन इजरायली डिफेंस फोर्स किसी भी अप्रत्याशित स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. 

हमारी सेना हर तरह से तैयार: गैलेंट 

इस दौरान गैलेंट ने दक्षिणी लेबनान में तैनात इजरायली सैनिकों से मुलाकात की. गैलेंट ने इस मौके पर कहा कि हम इस मसले का राजनीतिक समाधान निकालने की कोशिश कर रहे हैं, यह हमेशा एक बेहतर विकल्प होता है. बीते दिनों पूर्ण युद्ध की स्थिति को लेकर हमने अमेरिका को भी अपने इरादों के बारे में बता दिया था. गैलेंट ने कहा कि हमारी सेना हर मोर्चे पर लड़ने के लिए तैयार है. 

हिजबुल्लाह ने भी दी धमकी 

हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह ने साफ तौर पर धमकी भरे स्वर में कहा है कि इजरायली हमले की स्थिति में हम बिना किसी नियम, कानून और सीमा के युद्ध करेंगे. दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के बीच जर्मनी, नीदरलैंड, अमेरिका जैसे देशों ने अपने नागरिकों से जल्द लेबनान छोड़ने का आग्रह किया है. 

इजरायल और लेबनान का युद्ध 

यह युद्ध इजराइल व लेबनान के मध्य साल 2006 में लड़ा गया था. युद्ध के तुरंत बाद दोनों देशों ने अपने आप को विजय बताया था . हालांकि बाद में इजरायली पक्ष ने अपनी हार स्वीकार कर ली थी.  इस युद्ध में हिजबुल्लाह ने अपनी सैन्य क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए इजरायल को पहली बार हार का स्वाद चखाया था. इसके बाद से ही इजरायल हिजबुल्लाह को ईरान के बाद अपना सबसे बड़ा दुश्मन मानता है. जबकि हिजबुल्लाह आज मध्य पूर्व की सबसे मजबूत और प्रशिक्षित सेनाओं में से एक है. इस जंग के बाद हसन नसरूल्लाह मिडिल ईस्ट के हीरो बन गए थे.